दंतेवाड़ा। नईदुनिया प्रतिनिधि

राशन कार्डधारी हितग्राहियों को माह जून एवं जुलाई 2019 के लिये पात्रता अनुसार खाद्यान्न का वितरण जून महीने में किया जाएगा। इसके लिए 2 से 7 जून तक सभी उचित मूल्य दुकानों में चावल महोत्सव मनाया जाएगा। दुकान संचालक और सेल्समैन को इसकी जानकारी देने की जिम्मेदारी सौंपी गई है ताकि हितग्राही दो महीने का खाद्यान्न उठाव करने पहुंचे। प्रशासन के मुताबिक राशन कार्डधारी हितग्राही अपनी सुविधा के अनुसार एक या दो महीने का खाद्यान्न ले सकते हैं। उन्हें एकमुश्त खाद्यान्न उठाव करने की बाध्यता नहीं होगी। खाद्यान्न को छोड़कर शक्कर, केरोसिन इत्यादि राशन सामग्री माहवार पात्रता के अनुसार ही वितरण सुनिश्चित करने दुकानदारों को कहा गया है।

उचित मूल्य दुकान संचालकों और सेल्समैनों की बैठक डिप्टी कलेक्टर एवं खाद्य शाखा के प्रभारी अधिकारी प्रेमकुमार पटेल ने ली। बैठक के दौरान उचित मूल्य दुकानों या सम्बंधित ग्राम पंचायतों अथवा नगरीय निकायों के वार्डों में दो महीने के लिये खाद्यान्न के सुरक्षति भंडारण हेतु स्थल का चिन्हांकन करने सहित 31 मई तक राशन सामग्री का भंडारण सुनिश्चित किये जाने के निर्देश दिए। राशन सामग्री उठाव के लिये सभी उचित मूल्य दुकान संचालकों और सेल्समैनों को अतिशीघ्र डिमांड ड्राफ्ट जमा करने कहा। बैठक के दौरान खाद्य अधिकारी घनश्याम कंवर ने बताया कि ग्राम पंचायतों के उचित मूल्य दुकानों में 2 से 7 जून तक चावल महोत्सव का आयोजन नोडल अधिकारी ग्राम पंचायत के निगरानी में किया जायेगा जिसमें उचित मूल्य दुकान निगरानी समिति के सदस्य और जनप्रतिनिधि एवं पंचायत पदाधिकारी उपस्थित रहेंगे। ग्राम पंचायत के नोडल अधिकारी द्वारा सम्बंधित उचित मूल्य दुकान में राशन सामग्री भंडारण और चावल महोत्सव के दौरान खाद्यान्न वितरण के उपरांत वितरण पंजी का निगरानी समिति के समक्ष सत्यापन कर विस्तृत प्रतिवेदन प्रस्तुत किया जायेगा।

उचित मूल्य दुकानों में दो महीने के खाद्यान्न भण्डारण और वितरण व्यवस्था का राजस्व, खाद्य और सहकारिता विभाग के अधिकारियों द्वारा मॉनिटरिंग किया जायेगा। सभी उचित मूल्य दुकान संचालकों और सेल्समैनों के द्वारा दो महीने के खाद्यान्न भण्डारण एवं उठाव के बारे में ग्राम पंचायतों की बैठक और मुनादी के माध्यम से ग्रामीणों को अवगत कराने कहा। साथ ही उचित मूल्य दुकानों, ग्राम पंचायत भवनों, स्कूल या आंगनबाड़ी केंद्र भवनों अथवा अन्य सार्वजनिक स्थलों पर बैनर-पोस्टर के जरिये जानकारी देने कहा है। बैठक में नागरिक आपूर्ति निगम के अधिकारियों,ग्राम पंचायतों के सरपंच सहित आदिम जाति सेवा सहकारी समिति, मार्केटिंग सोसायटी, आदर्श सहकारी समितियों तथा महिला स्व-सहायता समूहों के प्रतिनिधि मौजूद थे।

-