कोरबा। नईदुनिया प्रतिनिधि

शराब से भरी एक वैगन को लेकर कटघोरा में विवाद की स्थिति निर्मित हो गई। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने वैगन को मीरा टाकीज के पास पकड़ा और निर्वाचन विभाग के फ्लाइंग स्क्वाड की टीम को बुलवा लिया। कार्यकर्ताओं ने भाजपा पर शराब बंटवाने का आरोप लगाते हुए कार्रवाई की मांग करने लगे। गाड़ी थाना परिसर ले जाया गया, इस बीच शहर विधायक जयसिंह अग्रवाल भी थाना पहुंच गए और गाड़ी में लोड शराब की जांच की मांग पर अड़े रहे।

शनिवार की रात करीब आठ बजे युवा कांग्रेस के कुछ कार्यकर्ताओं ने चैतमा के पास एक शराब से भरी अशोक लीलैंड की वैगन क्रमांक सीजी 10 एके 5495 का पीछा किया और कटघोरा में मीरा टाकीज के पास ओवरटेक कर रोक लिया। इसकी शिकायत निर्वाचन विभाग के फ्लाइंग स्क्वाड टीम को की गई। मौके पर नायब तहसीलदार वीरेंद्र श्रीवास्तव पुलिस की टीम के साथ पहुंचे। कार्यकर्ताओं ने भाजपा पर शराब बंटवाने का आरोप लगाते हुए गाड़ी जब्त करने की मांग करने लगे। गाड़ी को घटनास्थल से थाना परिसर में लाकर खड़ा कर दिया गया। आबकारी उप निरीक्षक सोनल अग्रवाल को थाने बुलवाया गया और उन्होंने वाहन के दस्तावेज देखकर सही परमिट होने की जानकारी देते हुए सरकारी शराब के परिवहन की पुष्टि की। साथ ही उन्होंने कहा कि यह गाड़ी बिलासपुर से अंबिकापुर जाने निकली थी। कार्यकर्ताओं की सूचना पर तब तक शहर विधायक जयसिंह अग्रवाल थाना पहुंच चुके थे। उन्होंने गाड़ी का दरवाजा खोल अंदर लोड शराब की जांच करने की बात कही, ताकि स्पष्ट हो जाए कि अंदर रखी शराब सरकारी है या फिर बाहर से मंगाई गई है। इस पर आबकारी उप निरीक्षक सोनल ने साफ तौर पर कह दिया कि सरकारी शराब परिवहन वाले वाहन की जांच का अधिकार उन्हें नहीं है, यह कार्रवाई बड़े अफसर ही कर सकते हैं। इसके बाद भी विधायक भाजपा द्वारा शराब मंगाए जाने की बात कहते हुए जांच की मांग पर अड़े रहे। करीब एक घंटे तक थाने में गहमागहमी का माहौल रहा। अंततः आबकारी अधिकारी वाहन की जांच किए बिना ही वापस लौट गई।

बाक्स

1.77 लाख की 800 पेटी

अधिकारी अधिकारी का कहना है कि वाहन दोपहर दो बजे बिलासपुर के बिसलरी से अंबिकापुर रवाना हुई थी। गाड़ी में 800 पेटी देसी शराब लोड था, जिसकी कीमत एक लाख 77 हजार रुपए बताई गई। गाड़ी का दरवाजा नहीं खोला गया, इसलिए देर रात तक यह स्पष्ट नहीं हो सका था कि गाड़ी में सचमुच देसी शराब लोड है या फिर चुनाव में बांटने के लिए मंगाई गई शराब।

बाक्स

एक दिन पहले अखरापाली में पकड़ाई थी गाड़ी

एक दिन पहले कटघोरा के कांग्रेस प्रत्याशी पुरूषोत्तम कंवर के पुत्र धनंजय कंवर ने शराब से भरी एक बोलेरो अखरापाली के पास रात को पकड़कर कुसमुंडा पुलिस के हवाले किया था। कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने भी भाजपा उम्मीदवार लखनलाल देवांगन पर शराब बंटवाने का आरोप लगाया था। साथ ही भिलाईबाजार के भाजपा मंडल अध्यक्ष नरेंद्र पाटनवार के गाड़ी से भाग जाने की जानकारी पुलिस को दी थी।

वर्सन

अवैध शराब परिवहन किए जाने की शिकायत मिलने पर हम पहुंचे थे। गाड़ी थाना लाया गया। आबकारी विभाग की ओर से उप निरीक्षक पहुंचीं और गाड़ी के दस्तावेज जांच करने के बाद सरकारी शराब का परिवहन किए जाने की वैधता की पुष्टि की।

- वीरेंद्र श्रीवास्तव, नायब तहसीलदार, कटघोरा

----------------------