0- छग निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू ने की प्रशंसा

कांकेर। नईदुनिया न्यूज

भारत स्काउट एण्ड गाइड्स छग के प्रतिनिधि मंडल ने बुधवार को राज्य निर्वाचन अधिकारी सुब्रत साहू से मुलाकात की जहां उन्हें प्रदेश के सभी जिले के मतदान केन्द्रों में सम्पादित किए गए स्काउट गाइड व एनएसएस के सेवा कार्य की रिपोर्ट सौंपी गई। सुब्रत साहू ने कहा कि स्काउट गाइड एनएसएस रोवर रेंजर का मतदान केन्द्रों में दिव्यांग के प्रति किया गया सेवा कार्य अन्य प्रदेश के लिए उदाहरण बना है।

प्रतिनिधि मंडल में कांकेर जिले के जिला संगठन आयुक्त वजीद खान भी सम्मलित हुए जो जिले की रिपोर्ट सौंपी। स्काउट व गाइडस छग के राज्य मुख्य आयुक्त गजेन्द्र यादव के नेतृत्व में प्रतिनिधि मण्डल राज्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय पहुंचे थे जहां राज्य मुख्य आयुक्त ने जानकारी दी। दोनों चरणों में हुए मतदान के दौरान 16 हजार से ज्यादा स्काउट गाइडस रोवर रेंजर ने अपनी सेवा दी।

कांकेर जिले के सातों विकासखंडों में कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी रानू साहू व ऋचा प्रकाश चैधरी जिला स्वीप प्रभारी के दिशा निर्देश में कांकेर जिले से सहयोग करने वाले आयशा कुरैशी जिला संगठक राष्ट्रीय सेवा योजना, मनोज राव समन्वयक दिव्यांग मतदाता, वजीद खान जिला संगठन आयुक्त के साथ साथ जिले के सभी पदाधिकारियों ने सहयोग किया। दिव्यांग, बुजुर्ग व अक्षम मतदाताओं को बूथों तक पहुंचाया।

दिव्यांग, बुजुर्ग तथा शारीरिक रूप से अक्षम मतदाताओं को बूथों तक लाने व वोटिंग के बाद उन्हें वापसी करने में मदद की गई। कई जिलों में ऐसे मतदाताओं को वोट कराने उनके घर से मतदान केन्द्र तक लाया गया। मुलाकात के दौरान अतिरिक्त सीईओ डॉ. भारती दासन, संयुक्त सीईओ समीर बिश्नोई की मौजूदगी में राज्य निर्वाचन अधिारी सुब्रत साहू ने स्काउट गाइड एनएसएस संगठन के इस कार्य की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि सेवा कार्य में संलग्न सभी को जिला निर्वाचन अधिकारी के माध्यम से प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

साहू ने कहा कि लोकसभा चुनाव के समय भी भारत स्काउट व गाइडस व एनएसएस की सेवा ली जाएगी। लोकसभा चुनाव के दौरान भी लेंगे सेवा राज्य निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा चुनाव में भी सेवा लेने के साथ शत प्रतिशत मतदान कराने बूथ को गोद लेने का आह्वान भी किया। सुब्रत साहू ने शत-प्रतिशत मतदान कराने पर अवार्ड देने की घोषणा भी की। तीनों निर्वाचन पदाधिकारियों का स्काउट एवं गाइडस राज्य मुख्यालय की ओर से शाल व श्रीफल भेंट कर सम्मान किया गया।