रायपुर, नईदुनिया प्रतिनिधि। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की ओर से आयोजित की जाने वाली 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा 2019 में स्वाध्यायी यानी प्राइवेट परीक्षार्थियों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 10वीं के बाद एक वर्ष का गैप हो तो छात्र 12 वीं की स्वाध्यायी परीक्षा में बैठ सकेंगे। इसी तरह आठवीं की परीक्षा के बाद एक वर्ष का गेप होने पर 10वीं की परीक्षा दे सकेंगे। आवेदक 30 नवंबर तक बिना विलंब शुल्क के साथ आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद 30 दिसंबर तक 550 स्र्पये विलंब शुल्क लगेगा। इसके बाद भी 15 जनवरी तक विद्यार्थी 1100 स्र्पये विलंब शुल्क के साथ आवेदन कर सकेंगे। मान्यता प्राप्त संस्था द्वारा छात्र जानकारी प्राप्त कर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। हाई और हायर सेकंडरी की व्यावसायिक परीक्षा में सम्मिलित होना चाहते हैं। गौरतलब है कि इस बार बोर्ड परीक्षाएं मार्च के आखिरी हफ्ते से शुरू होंगी।

12वीं की स्वाध्यायी परीक्षा के लिए ये शर्तें

12वीं बोर्ड परीक्षा में स्वाध्यायी परीक्षा देने वालों के लिए मार्च 2017 अथवा इसके पहले माशिमं की कक्षा 10वीं परीक्षा में उत्तीर्ण परीक्षार्थी होना चाहिए। 10वीं की परीक्षा के बाद एक वर्ष का गेप होना चाहिए। इस क्राइटेरिया को रखने की वजह यह है कि कई बार विद्यार्थी 10वीं करने के बाद सीधे 12वीं की प्राइवेट परीक्षा में बैठ जाते रहे हैं। ऐसे में उन परीक्षार्थियों को रोकने के लिए यह मापदंड जरूरी है। इसके अलावा माशिमं की समकक्ष अन्य मंडलों एवं परीक्षा निकायों से मार्च 2017 या उसके पूर्व 10वीं या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण परीक्षार्थी, माशिमं की मार्च 2018 की कक्षा 12वीं, 12 वीं वोकेशनल की परीक्षा में अनुत्तीर्ण, माशिमं की समकक्षता प्राप्त अन्य मंडल या परीक्षा निकायों से मार्च 2017 या इसके पूर्व कक्षा 12वीं की परीक्षा अनुत्तीर्ण हो।

10वीं की स्वाध्यायी परीक्षा के लिए यह होगी पात्रता

10वीं की परीक्षा में शामिल होने जा रहे स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए पात्रता तय की गई है। इसके मुताबिक कक्षा आठवीं की परीक्षा मार्च 2017 में या इसके पूर्व उत्तीर्ण करने वाले परीक्षार्थी जिनमें आठवीं के बाद एक वर्ष का गेप हो वे सीधे 10वीं की स्वाध्यायी परीक्षा में बैठ सकेंगे। साथ ही मार्च 2018 अथवा उसके पूर्व माशिमं की कक्षा 10वीं हाईस्कूल परीक्षा अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी, मार्च 2018 अथवा उसके पूर्व माशिमं के समकक्ष किसी अन्य बोर्ड अथवा परीक्षा निकायों की कक्षा दसवीं की परीक्षा अथवा समकक्ष परीक्षा में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी और केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से संचालित कक्षा 10वीं की स्थानीय परीक्षा, जिसे मंडल की कक्षा 10वीं परीक्षा के समतुल्य मान्य किया गया है, वे छात्र भी स्वाध्यायी के रूप में परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

परीक्षा फार्म के लिए यह करनी होगी प्रक्रिया सबसे पहले माशिमं की वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर संपर्क करके सबसे पहले आवेदन का प्रारूप डाउनलोड कर लें। इस प्रारूप में सभी प्रविष्टियों को स्वयं हस्तलिपित से भरें। अंग्रेषण संस्थाओं शासकीय अथवा अशासकीय स्कूल में परीक्षार्थी परीक्षा फार्म जमा करने से पहले एक बार जांच कराएंगे। आवश्यक सभी दस्तावेज के साथ फार्म जमा करें।

माशिमं ने अभी सिर्फ दसवीं-बारहवीं बोर्ड के लिए प्राइवेट परीक्षार्थियों से फार्म मंगाए हैं। इसके बाद नियमित परीक्षार्थियों के फार्म भराने की प्रक्रिया की जाएगी। - प्रो. वीके गोयल, सचिव, माशिमं