0- कांकेर के उदयनगर, अटल आवास, पवन नगर में टैंकर से की जा रहा जलापूर्ति

कांकेर। नईदुनिया प्रतिनिधि

नगर पालिका टैंकर से आयरनयुक्त पानी की आपूर्ति कर रही है। इससे शहरवासियों के रोगग्रस्त होने की आशंका बढ़ गई है। गर्मी का मौसम शुरू होते ही पानी की किल्लत भी शुरू हो गई थी। शहर के प्रत्येक मोहल्ले से पेयजल किल्लत पैदा होने पर टैंकर से पानी सप्लाई की मांग उठने लगी थी। इसके लिए नगर पालिका टैंकर के माध्यम से शहर के विभिन्न वार्डों में पानी सप्लाई कर रही है लेकिन पानी की गुणवत्ता पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है।

शहर के उदयनगर में तीन वर्ष पूर्व पेयजल सप्लाई के लिए बोर खनन का कार्य किया गया था। बोर खनन के बाद उदयनगर कॉलोनी, अटल आवास व पवन नगर में पानी सप्लाई किया जा रहा था। बोर का पानी आयरनयुक्त होने के कारण वार्डवासियों ने इसका विरोध किया था और पीने के लिए साफ पानी की सप्लाई की मांग की थी। इसके बाद से ही उदय नगरवार्ड में पीने के लिए इस बोर के पानी की सप्लाई बंद कर दी गई और राष्ट्रीय राजमार्ग के पास बने संपवेल से ही पीने योग्य पानी की सप्लाई की जा रही है। वहीं दूसरी ओर शहर में पानी की मांग बढ़ने पर नगर पालिका उदयनगर के इसी बोर से आयरनयुक्त पानी को पूरे शहर में सप्लाई कर रही है। रोजाना पानी टैंकरों के माध्यम से शहर के विभिन्न वार्डों में आयरनयुक्त पानी पहुंच रहा है। इसके चलते शहरवासी अंजाने में ही आयरनयुक्त पानी पी रहे हैं।

हो सकती है बीमारी

आयरनयुक्त पानी की सप्लाई के कारण शहरवासी इसी पानी का सेवन कर रहे हैं। जो स्वास्थ के दृष्टिकोण से सही नहीं है। सिविल सर्जन डॉ. आरसी ठाकुर ने बताया कि आयरनयुक्त पानी के सेवन से लीवर, इंस्टेसटाइन और शरीर के अंदरूनी अंग पर बुरा असर पड़ता है। साथ ही पाचन संबंधी दिक्कतें भी उत्पन्न होगी।

अटल आवास में मीठे पानी सप्लाई की मांग

शहर के उदयनगर अटल आवास के लोगों ने दोनों टाईम मीठे पानी सप्लाई की मांग की जा रही है। वार्डवासी सचिन निर्मलकर ने बताया कि वार्ड में सुबह के समय समय नल में आयरन युक्त पानी सप्लाई किया जाता है और दोपहर के समय मीठा पानी सड़क किनारे बने संपवेल से सप्लाई किया जाता है। केवल एक समय पीने योग्य पानी सप्लाई किया जाता है। इससे पर्याप्त मात्रा में लोगों को मीठा पानी नहीं मिलता है।

मोहल्लेवासियों ने बताया कि बोर का पानी आयरनयुक्त है। जिसके कारण बीमारी फैलने का खतरा है। जिसके चलते ही वार्डवासियों के विरोध किया था। गर्मी बढ़ने से पानी की खपत बढ़ गई है, जिसके देखते हुए वार्ड में दोनों समय मीठा पानी सप्लाई किया जाना चाहिए।

---

आयरनयुक्त पानी वाले बोर से केवल दो-तीन टैंकर पानी ही सप्लाई की जा रही है। लाल पानी आने पर टैंकर भरना बंद कर दिया जाता है। दूसरे बोरों से पानी सप्लाई की जा रही है।

सौरभ तिवारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी