सत्यानंद, लालजीत व हृदयाराम राठिया को भी देना होगा आयोग के नोटिस का जवाब

रायगढ़ । नईदुनिया प्रतिनिधि

जिले में भाजपा कांग्रेस के तीन पूर्व विधायकों समेत 38 प्रत्याशियों ने विस में अपने चुनावी खर्च का हिसाब नहीं दिया है। सत्यानंद, लालजीत व हृदयाराम राठिया समेत पहली बार चुनाव लड़ रहे प्रकाश नायक एवं विभाष सिंह ने भी यह गलती की है। अब नोटिस मिलने के बाद आयोग के नियमानुसार सभी 38 प्रत्याशियों को 3 दिनों के भीतर जवाब समेत रिकार्ड भी देना होगा।

विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों के लिए इस बार 28 लाख रूपए तक खर्च करने की लिमिट लगाई गई है। निर्वाचन आयोग ने सभी प्रत्याशियों के लिए अपने चुनावी खर्च का हर 3 दिनों में रिकार्ड पेश कर रजिस्टर मेंटेंन करने कहा हुआ है लेकिन इसके बाद भी जिले में पांचो विस से कुल 38 विधायक प्रत्याशियों ने अपने खर्चे का हिसाब प्रशासन को नहीं दिया है। नामांकन वापसी के बाद प्रत्याशियों को अपने पहले चरण का खर्च 8 नवंबर को पेश करना था लेकिन पूर्व संसदीय सचिव सत्यानंद राठिया, धरमजयगढ़ विधायक लालजीत राठिया एवं पूर्व लैलूंगा विधायक हृदयराम राठिया ने भी अपने खर्च का ब्यौरा नहीं दिया। जिसके बाद रिटर्निंग अफसर ने सभी को नोटिस जारी कर दिया है। खर्च का हिसाब नहीं देने वालों में सबसे ज्यादा प्रत्याशी रायगढ़ व सारंगढ़ से ही हैं। रायगढ़ में प्रकाश नायक, विभाष सिंह, राजेश जैन व अधिवक्ता तेजराम मालाकर समेत कुल 9 प्रत्याशी हैं। जबकि सारंगढ़ से बीएसपी प्रत्याशी अरविंद खटकर समेत 9 उम्मीदवार हैं। इसी तरह धरमजयगढ़ से लालजीत राठिया समेत 6 प्रत्याशियों को एवं लैलूंगा में सत्यानंद राठिया, हृदयराम राठिया समेत 6 उम्मीदवारों को नोटिस जारी किया है। जिले की सबसे संवेदनशील सीट खरसिया में भी आप के प्रत्याशी समेत 7 निर्दलीय उम्मीदवारों ने 8 नवंबर तक अपने पहले चरण का चुनावी खर्च का ब्यौरा नहीं दिया है।

तो रूक जाएगा प्रचार प्रसार

आयोग के अनुसार खरसिया एवं रायगढ़ विधानसभा के लिए 8, 11, 14, 17 एवं 19 नवम्बर को तथा लैलूंगा, सारंगढ़ व धरमजयगढ़ के लिए 8, 11 एवं 14 नवम्बर को प्रत्याशियों को अपने चुनावी खर्चे का हिसाब देना है। अब नोटिस के बाद जवाब नहीं दिए जाने पर प्रत्याशी को प्रचार प्रसार के लिए दी गई वाहन की अनुमति एवं अन्य अनुज्ञा को निरस्त कर दिया जाएगा। प्रत्याशी पर आईपीसी की धारा के तहत प्रकरण भी दर्ज किया जा सकता है।

पेड न्यूज के लिए 3 को नोटिस

रायगढ़ विधानसभा में बीजेपी के रोशन लाल, निर्दलीय चुनाव लड़ रहे विजय अग्रवाल एवं जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के विभाष सिंह ठाकुर को पेड न्यूज के लिए दोषी माना गया है। बीते हफ्ते प्रकाशित कुछ खबरों के संबंध में एमसीएमसी कमेटी ने तीनों को नोटिस जारी किया है। अब प्रत्याशियों का जवाब संतोषजनक नहीं मिला तो इसके प्रकाशन का खर्च संबंधित प्रत्याशियों के चुनावी खर्च में शामिल कर लिया जाएगा।