रायपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

अगर आपने प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाय) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाय) लिया है तथा आपके खाते में बतौर किस्त 342 रुपये नहीं हैं तो आपको चार लाख रुपये के बीमे का नुकसान होगा। 31 मई तक बैंक खाते में यह रकम नहीं आई तो आपका इंश्योरेंस रद हो जाएगा। गौरतलब है कि पीएमजेजेबीवाय तथा पीएमएसबीवाय के तहत चार लाख का इंश्योरेंस होता है। बताया जा रहा है कि इन दोनों ही बीमा योजनाओं की शर्तों के अनुसार अगर बैंक खाते में आवश्यक प्रीमियम की राशि जमा नहीं हुई तो ये रद हो जाएंगे। हालांकि दोनों ही बीमा योजनाएं आम लोगों के लिए काफी फायदेमंद हैं और लोगों की पसंदीदा भी बन गई हैं।

55 साल तक मिलता है लाइफ कवर-

पीएमजेजेबीवाय योजना के तहत 55 साल तक का लाइफ कवर मिलता है। किसी कारणवश बीमा कराने वाले की मौत होने पर नॉमिनी को दो लाख रुपये का कवर मिलता है तथा यह योजना हर साल रिन्यू होती है। इसका वार्षिक प्रीमियम 330 रुपये है। 18 से 50 साल तक के व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकते है। इसी प्रकार प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना में दुर्घटना कवर रहती है। इस योजना का वार्षिक प्रीमियम 12 रुपये है। इस प्रकार आपका प्रीमियम 342 रुपये हो जाता है और इतनी राशि आपके बैंक खाते में होनी चाहिए।

भेजे जा रहे मैसेज-

बीमा लेने वाले लोगों को लगातार बैंकों द्वारा मैसेज भेजे जा रहे है, ताकि उन्हें नुकसान न हो। 31 मई तक वे अपने खाते में आवश्यक 342 रुपये जमा करवा दें।

योजना की शर्तें

0. अकाउंट में बैलेंस नहीं है तो पॉलिसी रद हो जाएगी।

0.बैंक अकाउंट बंद होने की स्थिति में पॉलिसी भी खत्म हो जाएगी।

0.इस योजना के तहत एक ही बैंक अकाउंट को जोड़ा जा सकता है।

0. प्रीमियम जमा नहीं होने पर पालिसी को रिन्यू नहीं कराया जा सकता