बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

पिछले तीन दिन से कुदुदंड स्थित शहर की मुख्य पानी टंकी का टर्बाइन पंप खराब है। बुधवार को भी इसकी मरम्मत नहीं हो पाई। ऐसे में कुदुदंड से लेकर जूना बिलासपुर तक पानी सप्लाई पर असर पड़ा। आपूर्ति प्रभावित होने से पानी को लेकर हाहाकार मच गया है।

सुबह से ही निगम कर्मी टर्बाइन सुधारने में लगे रहे। लेकिन वे देर शाम तक टर्बाइन निकाल पाए। इस दौरान एक अन्य पंप का उपयोग कर टंकी को भरने की कोशिश की गई। लेकिन दिनभर में एक फीट पानी ही भर पाया। ऐसे में टंकी में मौजूद पानी से 20 वाडोर् में पानी सप्लाई की गई, जो पर्याप्त नहीं था। इस कारण कुदुदंड से लेकर जूना बिलासपुर तक पानी की किल्लत बनी रही। शाम ढलने तक हाहाकार की स्थिति हो गई। अधिकारियों का कहना है कि गुरुवार की सुबह तक स्थिति सामान्य हो जाएगी।

लगा रहे नया पंप

बार-बार की समस्या को देखते हुए कुदुदंड टंकी के दूसरे पुराने पंप को बदला जा रहा है। उसके बदले अधिक शक्ति वाला पंप लगाया जा रहा है। इसकी मदद से तेजी से टंकी में पानी भरना जा सकेगा। हालांकि बुधवार को इस पंप को लगाने का काम पूरा नहीं हो पाया।

नलों में पानी का फोर्स कम

कुदुदंड पानी टंकी की क्षमता 23 लाख लीटर है। महज सात फीट पानी होने की वजह से घरों में पहुंचने वाले पानी का फोर्स बहुत कम हो गया है। ऐसे में आवश्यकता के अनुरूप पानी नहीं मिल रहा है। लोगों को दूसरे साधन से पानी का व्यवस्था करनी पड़ रही है।

कुदुदंड पानी टंकी का टर्बाइन निकाल लिया गया है। इसकी मरम्मत की जा रही है। नया पंप भी लगाने का काम चल रहा है। गुरुवार तक स्थिति सामान्य हो जाएगी।

अजय श्रीवासन

प्रभारी, जल विभाग, नगर निगम