महासमुंद । नईदुनिया प्रतिनिधि.

गुरुवार को वेलेंटाइन-डे पर प्यार का इजहार करने वाले युवक-युवतियों के मंसूबे पर पुलिस और बजरंगियों ने पानी फेर दिया। पुलिस ने सतर्कता बढ़ाते हुए सुबह से देर शाम तक उद्यानों में पहरा दिया। वहीं बजरंगी भी बाइक रैली निकालकर इस पाश्चात्य सभ्यता का विरोध करते नजर आए। इस वजह से शहर के ज्यादातर उद्यानों में विरानी छाई रही। उद्यानों में आम दिनों रहने वाली भीड़ 14 फरवरी को नहीं रही। गिने-चुने लोग ही उद्यानों में टहलते नजर आए। बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने उद्यानों व शहर के आसपास सार्वजनिक जगहों और प्रेमी युगलों के बैठने के स्थानों पर नजर रखा। पुलिस की सतर्कता और बजरंगियों के ऐलान के बाद कहीं भी अप्रिय स्थिति नहीं बनी। कलेक्टोरेट कालोनी के पास स्थित एक बड़े स्कूल के लड़के-लड़की भी गार्डन में नजर आए। इसे लेकर बजरंगियों और वहां उपस्थित नागरिकों ने स्कूल प्रबंधन की कार्यप्रणाली पर उंगली उठाई।

हिन्दू संगठनों की सुबह से ही रही नजर

वेलेंटाइन डे पर प्रेमी जोड़ों की हरकतों पर नजर रखने सुबह से ही बाइक रैली निकाल कर शिवसेना और बजरंग दल के कार्यकर्ता अलग-अलग दलों में उद्यानों का भ्रमण करते रहे। यहां तक रोड किनारे और आसपास के हर संभावित स्थानों पर नजर रखे हुए थे। बजरंगियों और शिवसैनिकों के विरोध और पुलिस के पहरा के चलते कोई भी प्रेमी युगल उद्यान या किसी सार्वजनिक जगह पर बैठे नहीं मिले।

उद्यानों में रहा पुलिस का चौकस पहरा

वेलेंटाइन डे पर कहीं कोई असामान्य स्थिति निर्मित न हो, इसलिए प्रमुख चौक और सभी उद्यानों में पुलिस के जवान तैनात किए गए थे। इस वजह से स्थिति सामान्य रही। पुलिस के जवान सुबह से शाम तक उद्यानों में चौकन्ना रहे।

सोशल मीडिया पर चला बधाइयों का सिलसिला

सोशल मीडिया पर वेलेंटाइन डे की बधाई आदान-प्रदान करने का सिलसिला चलता रहा। इसका विरोध करने वाले भी सोशल मीडिया पर आलोचना करते रहे। ज्यादातर यंगस्टर सोशल मीडिया पर छाए रहे। वैलेंटाइन डे पर बधाई देने फेसबुक, ट्वीटर, व्हाट्सअप आदि का उपयोग करते रहे। प्रत्यक्ष मुलाकात नहीं होने से उपहारों का आदान-प्रदान प्रेमी जोड़े नहीं कर सके।

गुरु गोविंद सिंह उद्यान से खदेड़े गए प्रेमी जोड़े

शहर के बीटीआई रोड स्थित गुरु गोविंद सिंह उद्यान में दोपहर एक बजे करीब दर्जन भर से अधिक स्कूली छात्र-छात्राएं बैठे हुए थे। इस बीच बजरंग दल के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में पहुंच गए। जिन्हें देख स्कूली छात्र-छात्राओं के पसीने छूट गए और इधर-उधर भागने लगे। इन छात्र-छात्राओं को बजरंगियों ने रोककर वेलेंटाइन डे का विरोध करने की समझाईश दी और घर जाने के लिए कहा। इसके बाद सभी छात्र-छात्राएं उद्यान से घर की ओर निकल गए।

60 से 100 रुपये में हाथों-हाथ बिका लाल गुलाब का फूल

वेलेंटाइन डे पर शहर के विभिन्न स्थानों पर गुलाब फूल की खूब बिक्री हुई। 60 से 100 रुपये में गुलाब का फूल खूब बिका। प्रेमी जोड़े ने एक-दूसरे को गुलाब फूल भेंटकर अपने प्यार का इजहार किया।