बिलासपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

जगदलपुर से हवाई सेवा प्रारंभ होने के साथ ही अब चकरभाठा हवाई पट्टी से विमान सेवा प्रारंभ होने की कवायद तेज हो गई है। जिला प्रशासन ने लाइसेंस के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को पत्र लिखा है। लाइसेंस की प्रक्रिया पूरी होने के बाद चकरभाठा हवाई पट्टी से घरेलू विमान सेवा प्रारंभ हो जाएगी।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय व एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मापदंडों के अनुरूप जिला प्रशासन ने चकरभाठा हवाई पट्टी का निर्माण पूरा कर लिया है। डेढ़ किलोमीटर रनवे की टायरिंग के अलावा पॉथ वे व टैक्सी वे बनाने का काम भी पूरा कर लिया गया है। हवाई पट्टी के भीरत छह वॉच टॉवर,दो वीआईपी लाउंज के अलावा टिकट घर सहित अन्य जरूरी भवनों का निर्माण हो गया है। नवनिर्मित भवनों में विद्युतीकरण कर लिया गया है। बीते दिनों एयरपोर्ट अथॉरिटी के अफसरों ने हवाई पट्टी का निरीक्षण किया था। निरीक्षण के दौरान रनवे की टायरिंग करने निर्देशित किया था। अथॉरिटी के अफसरों के निर्देशानुसार रनवे की टायरिंग कर दी गई है। कार्य पूर्ण होने के बाद कलेक्टर के निर्देश पर जिला प्रशासन ने घरेलू विमान सेवा प्रारंभ करने के लिए लाइसेंस संबंधी आवेदन एयरपोर्ट अथॉरिटी को भेज दिया है। आवेदन पर अब जल्द कार्रवाई होगी। जानकारी के अनुसार लाइसेंस जारी करने से पहले अथॉरिटी के अफसरों का दौरा होगा। इस दौरान ओएलएस सर्वे की रिपोर्ट को भी सामने रखेंगे। रिपोर्ट के आधार पर मापदंडों को पूरा किया गया है या नहीं इसकी पड़ताल करेंगे। इसके बाद लाइसेंस जारी करने अनुशंसा जारी करेंगे। अथॉरिटी अफसरों की टीम की रिपोर्ट के बाद विमान सेवा प्रारंभ करने के संबंध में लाइसेंस जारी किया जाएगा।

साढ़े छह किमी का क्षेत्र दुधिया रोशनी से जगमगाएगा

चकरभाठा हवाई पट्टी के चारों तरफ साढ़े छह किलोमीटर के क्षेत्र को लोहे के जालीदार तार से घेरने के साथ ही बिजली खंभे लगाए गए हैं। खंभों में चारों तरफ एलईडी बल्ब लगाया गया है। शाम होते ही दुधिया रोशन से हवाई पट्टी जगमगाने लगेगी । साढ़े छह किलोमीटर के क्षेत्र में साढ़े चार सौ बिजली खंभों में एलईडी लगाई गई है।

चकरभाठा हवाई पट्टी में एयरपोर्ट अथॉरिटी के मापदंडों के अनुसार कार्य पूर्ण कर लिया गया है। घरेलू विमान सेवा के लिए लाइसेंस संबंधी प्रक्रिया को पूरी करने आवेदन दिया गया है। लाइसेंस मिलते ही चकरभाठा हवाई पट्टी से घरेलू विमान सेवा प्रारंभ कर दी जाएगी ।

पी दयानंद-कलेक्टर