नई दिल्ली। मदर डेयरी ने दूध की कीमतों में वृद्धि कर दी है। दिल्ली-एनसीआर में मदर डेयरी ने एक लीटर के दूध के दाम में 1 रुपये की बढ़ोतरी की है, जबकि 500 मिलीलीटर के दाम 2 रुपये तक बढ़ाए हैं।

बढ़ी हुई कीमतें शनिवार से लागू होंगी। मदर डेयरी ने पिछले दिनों कहा था कि चारे की कीमतें बढ़ती जा रही हैं, इस कारण दूध का उत्पादन कम होता जा रहा है। इसका असर दूध के दामों पर पड़ रहा है।

हाल ही में गत 21 मई को गुजरात को-ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने अमूल दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। इससे अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल टी स्पेशल की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी।

अमूल का दूध दिल्ली-एनसीआर, महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, उत्तरांचल में दो रुपये महंगा मिल रहा है। अहमदाबाद में अब 500 एमएल अमूल गोल्ड 27 रुपये, अमूल शक्ति 25 रुपये, अमूल ताजा 21 रुपये तथा अमूल डायमंड 28 रुपये मिल रहा है। गाय के दूध के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

फेडरेशन ने कहा कि बढ़ते लागत मूल्य के साथ ही घटते उत्पादन को देखते हुए आपूर्तिकर्ताओं को बेहतर मूल्य मुहैया कराने की चुनौती है। मार्च, 2017 में फेडरेशन ने अमूल दूध के दाम में बढ़ोतरी की थी।

पिछले कुछ समय के दौरान दूध आपूर्तिकर्ताओं को कमाई के मामले में दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। फेडरेशन ने किसानों के लिए मिल्क फैट का दाम बढ़ाया है।