नोएडा। नोएडा में यदि आप अपनी गाड़ी खड़ी कर घंटों गायब रहते हैं तो सावधान हो जाइए। यातायात विभाग अब ऐसे वाहनों को क्रेन के जरिए नही हटाएगा, बल्कि वाहन के पहिए को व्हील क्लेप लगाकर लॉक कर देगा।

पुलिस की इस कार्रवाई से वाहन चालक को घंटों परेशान होना पड़ सकता है और जरूरी कार्य के लिए समय से पहुंचने में दिक्कत आ सकती है। दैनिक जागरण ने सड़क पर वाहनों का अवैध कब्जा अभियान चलाया था। इसी अभियान के मद्देनजर यातायात विभाग ने सड़क पर खड़े होने वाले वाहनों का चालान व्हील क्लेप लगाकर करने का फैसला किया है।

यातायात विभाग ने मंगलवार को व्हील क्लेप से चालान करने की कार्रवाई शुरू कर दी । विभागीय अधिकारियों के अनुसार, अभी तक सड़क पर खड़े होने वाले वाहनों को क्रेन से हटा कर कहीं दूसरे स्थान पर रख दिया जाता था और जुर्माना जमा करने पर मालिक को वाहन दे दिया जाता था। क्रेन से वाहन को सड़क से हटाने में समय व पैसा दोनों की बर्बादी हो रही थी और प्रभावी कार्रवाई भी नहीं हो पा रही थी। इसलिए अब वाहन के पहिए में व्हील क्लेप लगाकर चालान की कार्रवाई की जाएगी।


अधिकारियों के मुताबिक विभाग के पास पहले से 100 व्हील क्लेप थे। अब 20 नए व्हील क्लेप खरीदे गए हैं, जबकि 100 की और मांग की गई है। व्हील क्लेप को पहिए में लगाकर चाभी टीएसआई अपने पास रख लेगा। जब वाहन चालक जुर्माना राशि 500 रुपये जमा करेगा, तभी उसे लॉक खोल कर वाहन दिया जाएगा। मंगलवार को उद्योग मार्ग पर इसकी शुरुआत की गई। इस दौरान चार कारों को व्हील क्लेप लगाकर चालान किया गया।