नई दिल्ली। अगर आपकी भी डेबिट कार्ड साथ ना रखने की आदत है और अक्सर पैसे निकालते वक्त उसे जेब में नहीं पाते और एटीएम से खाली हाथ लौटते हैं तो अब ऐसा नहीं होगा। अब अब अपने मोबाइल फोन की मदद से भी पैसे निकाल सकेंगे। सुनकर थोड़ी हैरानी होगी लेकिन यह सच है। आपका मोबइल फोन अब पैसे ट्रांसफर करने के साथ ही कैश निकालने के काम भी आएगी। यह सब संभव होगी तकनीक की वजह से।

दरअसल, एक अग्रेजी अखबार की खबर में कहा गया है कि बैंकों को एटीएम सर्विस मुहैया करने वाली कंपनी एजीएस ने क्यूआर कोड के माध्यम से कैश ट्रांजेक्शन की तकनीक निकाली है। इसके बाद यूपीआई की मदद से आप अपने खाते से कैश निकाल सकते हैं।

इतना ही नहीं, अगर कैश निकालने के बाद अगर आपका एटीएम कार्ड मशीन में ही रह जाता है तो ऐसे में भी यह सिस्टम आप के लिए बहुत उपयोगी है। इस सिस्टम के जरिये यूजर एटीएम मशीन से एक QR code को स्कैन कर कैश निकाल सकते हैं।

क्यूआर कोड को मशीन की स्क्रीन की मदद से स्कैन किया जा सकेगा। ये सब कुछ आप यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानी UPI बेस्ड सिस्टम के तहत हो पायेगा। रिपोर्ट के अनुसार सेकेंड जेनरेशन UPI 2.0 से मशीन से कैशन निकालना पहले से काफी आसान हो जाएगा।

हालांकि, फिलहाल इस नई तकनीक को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से मंजूरी मिलनी बाकी है।