नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने जनवरी 2019 में आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) का परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nic.in पर घोषित कर दिया है। परीक्षा के लिए कुल 1,80,052 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें 390 परीक्षा केंद्रों में एक ट्रांसजेंडर, 75,658 महिला और 1,04,393 पुरुष उम्मीदवार शामिल थे।

पर्सेंटाइल स्कोर में स्कोर घोषित किया गया है। आंध्र प्रदेश के दो छात्र गुदला रघुनंदन रेड्डी और गोलपुड़ी एन लक्ष्मी नारायणन ने 100 प्रतिशत स्कोर के साथ परीक्षा में टॉप किया है। NTA द्वारा आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, देश भर से कुल 1,45,386 उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए।

जेईई मेन जनवरी परीक्षा पेपर 2 की फाइनल आंसर-की भी जारी कर दी गई है।

अब तक, केवल प्रतिशत अंक या एनटीए स्कोर जारी किए गए हैं और अप्रैल परीक्षाओं की घोषणा के बाद एक नेशनवाइड रैंक भी जारी की जाएगी। इस बीच, NTA ने दूसरे प्रयास के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीखों की घोषणा की। पेपर I और पेपर II के लिए रजिस्ट्रेशन 8 फरवरी से nta.ac.in पर शुरू होंगे।

जनवरी में पहले प्रयास के लिए अपीयर होने वाले उम्मीदवार दूसरे प्रयास के लिए अपीयर हो सकते हैं। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के स्कोर को गिना जाएगा। दोनों प्रयासों में अपीयर होना अनिवार्य नहीं है।

JEE Main Paper 2 result 2019: ऐसे चेक करें

- आधिकारिक वेबसाइट, jeemain.nic.in पर जाएं

- होमपेज पर, दाईं ओर महत्वपूर्ण लिंक सेक्शन के नीचे 'JEE Main Paper 2 result’ दिखेगा।

- लिंक पर क्लिक करें, आप एक नया पेज खुलेगा।

- अपना आवेदन नंबर, जन्म तिथि और स्क्रीन पर दिए गए कोड को लॉग-ऑन करें

- रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले होगा।

इससे पहले, NTA ने JEE Main Paper I के परिणाम घोषित किए थे जो रिकॉर्ड समय में B.Tech और B.E पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। यह 19 जनवरी को घोषित किया गया था। JEE Main Paper II का आयोजन 8 जनवरी, 2019 को किया गया था। परिणाम 31 जनवरी, 2019 तक अपेक्षित था, लेकिन आज 1 फरवरी, 2019 को घोषित किया गया।