श्रीनगर। लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में जम्मू कश्मीर की दो सीटों, श्रीनगर और उधमपुर में पर मतदान हो रहा है। इन दोनों सीटों पर लगभग 30 लाख मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इन दोनों संसदीय सीटों पर 18 अप्रैल को प्रात 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा।

बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव सात चरणों में होने जा रहा है, इसके दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। इसमें जम्मू कश्मीर की दो सीटें भी शामिल हैं। जानें इन सीटों की राजनीतिक सियासत

श्रीनगर सीट पर 12 प्रत्याशी मैदान में

श्रीनगर लोकसभा सीट तीन जिलों के 15 विधानसभा क्षेत्रों में फैला हुआ है। इसमें श्रीनगर, बड़गाम और कश्मीर गांदरबल शामिल है। इस बार इस सीट से भाजपा के शेख खालिद जहांगीर उम्मीदवार हैं। पीडीपी ने आगा सईद मोहसिन और जम्मू कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस ने डॉ. फारुक अब्दुल्ला को टिकट दिया है।

निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर सज्जाद अहमद डार, बिलाल सुल्तान और अब्दुल रशीद बांडे मैदान में हैं। इस तरह कुल 12 उम्मीदवार इस बार चुनाव में एक दूसरे का मुकाबला कर रहे हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी के तारिक हमीद कर्रा ने इस सीट से जीत हासिल की थी।

उधमपुर सीट पर कांटे की टक्कर

जम्मू संभाग के अंतर्गत आने वाले उधरपुर संसदीय सीट पर भाजपा के केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह मैदान में हैं। पिछली बार भी सिंह इसी सीट से सांसद चुने गए थे। उन्हें आईएनसी के विक्रमादित्य सिंह, बहुजन समाज पार्टी के तिलक राज भगत, डोगरा स्वाभिमान संगठन पार्टी के चौधरी लाल सिंह टक्कर देंगे।

इसके अलावा राकेश मुदगल, गरीब सिंह, शब्बीर अहमद, फिरदौस अहमद और बंसीलाल भी इस सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर मैदान में है। इस सीट पर भी 12 प्रत्याशियों की किस्मत वोटर्स के हाथों में रहेगी।

बता दें कि इस संसदीय सीट में कुल 1685779 मतदाता हैं, जिनमें 1665467 आम मतदाता और 20312 सेवा मतदाता के रूप में पंजीकृत हैं।