East Delhi Election Result 2019 : लोकसभा चुनाव 2019 में दिल्ली की सभी सात सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है। पूर्वी दिल्ली सीट से BJP उम्‍मीदवार और पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर गौतम गंभीर 3 लाख 91 हजार 222 वोटों से जीत गए हैं। दूसरे नंबर पर कांग्रेस प्रत्याशी अरविंदर सिंह लवली हैं। वहीं आम आदमी पार्टी की ओर से चुनाव लड़ने वालीं आतिशी मार्लेना तीसरे नंबर पर हैं।

2014 में यहां भाजपा ने जीत दर्ज की थी। इस बार के एग्जिट पोल में कहा गया था कि यह सीट भाजपा के खाते में जा सकती है। 12 मई को हुए मतदान में 61.95 प्रतिशत लोगों ने मताधिकार का प्रयोग किया था।

पिछले चुनाव में भाजाप के महेश गिरि सांसद चुने गए थे। इससे पहले शीला दीक्षित के बेटे संदीप दीक्षित यहां से सांसद रह चुके हैं। यहां 1967 से लेकर 2014 तक कुल 14 लोकसभा चुनाव हुए हैं, जिनमें कांग्रेस 6 बार और भाजपा 6 बार जीत चुकी है।

विवाद में रहा था चुनाव प्रचार: इस सीट पर चुनाव प्रचार के दौरान खूब विवाद हुआ था। आतिशी ने गौतम गंभीर पर दो वोटर आईडी रखने का आरोप लगाया था। इसके बाद गौतम पर दूसरा आरोप यह लगा कि उन्होंने आतिशी के खिलाफ आपत्तिजनक पर्चे बंटवारए। वहीं पूर्व क्रिकेटर द्वारा चुनाव प्रचार में डुप्लिकेट का सहारा लेना का मुद्दे भी गर्माया था।

पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर के खिलाफ चुनाव लड़ रहीं आतिशी मार्लेना के बारे में कहा जाता है कि राजनीति में आने से पहले वे एक होनहार स्टूडेंट और बेहतरीन टीचर रह चुकी हैं। वे आम आदमी पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति की सदस्या हैं और दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की सलाहकार रह चुकी हैं।