चंडीगढ़। अपना पहला आम चुनाव लड़ रही जननायक जनता पार्टी ने युवाओं पर दाव लगाया है। गठबंधन के बाद उसके हिस्से में आई सात में चार सीटों पर उसने प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है। घोषित किए गए सभी उम्मीदवारों की उम्र 30 से 37 साल के बीच है। जननायक जनता पार्टी का हरियाणा में आप से गठबंधन है।

हिसार में सांसद दुष्यंत चौटाला खुद चुनाव मैदान में उतरे है। भिवानी-महेंद्रगढ़ लोकसभा सीट पर जेजेपी ने अहीर समुदाय से युवा स्वाति यादव को चुनाव मैदान में उतारकर कांग्रेस प्रत्याशी श्रुति चौधरी और भाजपा उम्मीदवार चौ. धर्मबीर की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। जेजेपी-आप के गठबंधन ने हिसार से दुष्यंत चौटाला, रोहतक में छात्र नेता प्रदीप देसवाल, भिवानी-महेंद्रगढ़ में स्वाति यादव और सिरसा सुरक्षित लोकसभा सीट पर मजहबी सिख स. निर्मल सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है।

जननायक जनता पार्टी गुरुग्राम, सोनीपत और कुरुक्षेत्र लोकसभा सीटों पर अगले उम्मीदवार घोषित कर देगी, जबकि आप अपने हिस्से की करनाल, फरीदाबाद व अंबाला लोकसभा सीटों पर शुक्रवार को प्रत्याशी घोषित करेगी। दुष्यंत चौटाला के दोबारा चुनाव मैदान में उतरने से हिसार का मुकाबला रोचक हो गया है। यहां कांग्रेस अभी तक अपना उम्मीदवार तय नहीं किया है। भाजपा ने चौ. बीरेंद्र सिंह के बेटे आईएएस अफसर बृजेंद्र सिंह, इनेलो ने सुरेश कौथ तथा बसपा ने सुरेंद्र शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है।

कयास लगाए दा रहे थे कि दुष्यंत चौटाला खुद चुनाव न लड़कर अपनी विधायक माता नैना चौटाला अथवा भाई दिग्विजय चौटाला को उतार सकते हैं, मगर दुष्यंत ने दूसरी बार खुद मैदान में उतरकर अपने राजनीतिक विरोधियों को खुली चुनौती दी है।