नई दिल्ली। मायावती की पार्टी बसपा देश की सबसे अमीर पार्टी है। चुनाव आयोग में पेश आंकड़ों के मुताबिक, बसपा के अलग-अलग खातों में 670 करोड़ रुपए जमा हैं। दूसरे नंबर पर समाजवादी पार्टी है, जिसके पास 471 करोड़ रुपए हैं। (नीचे देखें पूरी टेबल) लोकसभा चुनाव में मायावती और अखिलेश मिलकर चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं सबसे अमीर राजनीतिक दल की लिस्ट में कांग्रेस तीसरे नंबर पर है। उसके पास 196 करोड़ रुपए है। इसके बाद टीडीपी है, जिसने अपने खातों में 107 करोड़ रुपए बताए हैं। केंद्र और कई राज्यों में सत्ताधारी भाजपा के पास महज 82 करोड़ रुपए है और वह इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर है। पार्टियों द्वारा चुनाव आयोग के समक्ष पेश अपने आय-व्यय के विवरण के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की गई है। बसपा ने बीती 25 फरवरी को आयोग के सामने अपनी बैलेंसशीट जमा की थी।

बीते साल तक सपा के खाते में इससे भी ज्यादा रुपए जमा थे, लेकिन मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना के विधानसभा चुनावों में पार्टी ने 11 करोड़ रुपए खर्च कर दिए। वहीं इन्हीं चुनावों के दौरान बसपा के खाते में 24 करोड़ रुपए जमा हुए थे। इसके अलावा मायावती की पार्टी के पास 95.54 करोड़ रुपए कैश हैं। कांग्रेस ने मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में सरकार बनाने के बाद मिले रुपयों का विवरण नहीं दिया है।

भाजपा ने 2017-18 में बताया था कि उसने 758 करोड़ रुपए खर्च किए थे, किसी भी राजनीतिक दल द्वारा किया गया सबसे बड़ा खर्च था। भाजपा ने हाल ही में बॉण्ड के जरिए चंदा जमा करने की व्यवस्था लागू की है।

पार्टीबैंक बैलेंस (13 दिसंबर 2018 तक)
बसपा670 करोड़
सपा471 करोड़
कांग्रेस196 करोड़
टीडीपी107 करोड़
भाजपा82 करोड़
सीपीएम3 करोड़
आप3 करोड़