मल्टीमीडिया डेस्क। होली के दिन भाजपा ने लोकसभा प्रत्याशियों की अपनी लिस्ट जारी कर दी। इसमें 182 नाम फाइनल किए गए हैं। लिस्ट में कई नाम वो हैं, जो पहले से तय माने जा रहे थे, लेकिन कुछ नाम या बदलाव चौंकाने वाले रहे। जानिए भाजपा की लिस्ट की बड़ी बातें -

- भाजपा अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। अब तक यह सीट भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के पास थी। इसके साथ ही माना जा रहा है कि आडवाणी चुनाव नहीं लड़ेंगे।

- अमेठी में राहुल गांधी का मुकाबला स्मृति ईरानी से होगा। इसी तरह पार्टी ने राजनाथ सिंह को लखनऊ, महेश शर्मा को नोएडा, नितिन गडकरी को नागपुर से

मैदान में उतारा है।

- यूपी में मौजूदा 6 सांसदों को टिकट नहीं मिला है। वीके सिंह को गाजियाबाद से फिर टिकट मिला है। हेमा मालिनी मथुरा से ही ल़ड़ेंगी। साक्षी महाराज उन्‍नाव से मैदान में होंगे।

- राजस्थान में झालावाड़ से दुष्यंत सिंह को फिर मौका मिला है। सीकर से स्‍वामी सुमेधानंद सरस्‍वती और अजमेर से भगीरथ चौधरी मैदान में होंगे।

- पश्चिम बंगाल भाजपा के प्रमुख दिलीप घोष मेदिनीपुर, केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो आसनसोल से चुनाव लड़ेंगे।

- पहली लिस्ट में यूपी की 28 सीट फाइनल हो गई है, लेकिन मुरली मनोहर जोशी

का नाम नहीं है।

- बिहार की किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की गई है। बिहार से पार्टी के सभी 17 उम्मीदवारों के नामों को भी अंतिम रूप दे दिया है और सूची राज्य इकाई को भेज दी गई है जिसकी घोषणा गठबंधन सहयोगियों के साथ की जाएगी।

मालूम हो, सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से शुरू होंगे और 19 मई तक चलेंगे। मतगणना 23 मई को होगी। देशभर में लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल, 18 अप्रैल, 23 अप्रैल, 29 अप्रैल, छह मई, 12 मई और 19 मई को होंगे।