नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 95 सीटों पर मतदान जारी है। सुबह से ही मतदान केंद्रों पर लंबी लाइनें लगी हैं वहीं दिग्गज भी वोट डालने पहुंच रहे हैं। हालांकि, यूपी और बिहार के अलावा झारखंड में भी सुबह से ही ईवीएम में खराबी की सूचनाएं आने लगी थीं जिसकी वजह से मतदान शुरू होने में देरी भी हुई।

आज जिन राज्यों में मतदान हो रहा है, उनमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार और जम्मू-कश्मीर भी शामिल हैं। इस फेज में यूपी की जिन 8 सीटों पर वोटिंग हो रही है उनके नाम हैं - नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा और फतेहपुर सीकरी। वहीं महाराष्ट्र की 10 सीटों बुलढाणा, अकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभणी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर, सोलापुर पर मतदान हो रहा है। बिहार की किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर, बांका लोकसभा सीटों और जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर और उधमपुर लोकसभा सीट पर प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो जाएगी।

इस बार 7 चरणों में लोकसभा चुनाव हो रहे हैं। पहले चरण में 11 अप्रैल को 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोट डाले गए थे। आखिरी चरण की वोटिंग 19 मई को होगी और सभी सीटों के नतीजे 23 मई, गुरुवार को आएंगे।

Live Update:-

- बिहार में 3 बजे तक 45.77 प्रतिशत मतदान हो चुका था वहीं उत्तर प्रदेश में 50.39 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

- तमिलनाडु में 1 बजे तक 39.49 प्रतिशत मतदान हुआ था। ऊधमपुर और कठुआ में मतदान 50 फीसद को पार कर चुका है।

- अमरोहा हसनपुर क्षेत्र के कंडवा गांव में विकास कार्य नहीं होने से आक्रोशित लोगों ने दोपहर 1:00 बजे तक नहीं किया मतदान l आरोप है कि मौजूदा सांसद एवं विधायक ने गांव में नहीं कराया कोई विकास l स्कूल के सामने भी गंदगी से लोग परेशान है गांव से ढकिया खादर मार्ग एवं कनेडा को जाने वाले मार्ग हैं खराब बाद में उपजिलाधिकारी उद्भव त्रिपाठी ने लोगों को समझा-बुझाकर विकास का आश्वासन देकर कराया मतदान।

- फतेहपुर सिकरी मंगोली कला गांव में लोगों ने विकास ना होने के चलते मतदान का बहिष्कार किया है।

- यूपी में दोपहर 1 बजे तक 38.94 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

- जम्मू-कश्मीर में फारुख और उमर अब्दुल्ला ने मतदान किया और इसके बाद कहा कि अब चुनाव आयोग और केंद्र सरकार राज्य की जनता को उनकी सरकार चुनने की आजादी देगी।

- बिहार में 11 बजे तक 18.97 प्रतिशत मतदान हुआ था।

- महाराष्ट्र में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने नांदेड़ में अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

- यूपी में 11 बजे तक 24.31 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

- बिहार में सुबह 10 बजे तक 19.5 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

यूपी में फतेहपुर सिकरी से उम्मीदवार और कांग्रेस नेता राज बब्बर ने अपना वोट डाल दिया है।

- श्रीनगर सीट पर सुरक्षाव्यवस्था पुख्ता होने के बावजूद लोग काफी कम संख्या में मतदान केंद्र पहुंच रहे हैं। श्रीनगर निर्वाचन क्षेत्र में कंगन, गांदरबल, चरार-ए-शरई, खानसाहिब, बीरवाह और बडगाम के ग्रामीण इलाकों में भी मतदान करने के लिए लोग एक-एक, दो-दो की संख्या में मतदान केंद्र पहुंच रहे हैं। हालांकि अधिकारियों का कहना है कि यहां भी मतदान में तेजी की उम्मीद है। इसके बाद से मतदान केंद्र पर भीड़ बढ़ने लगी है।

- सुबह 9 बजे तक यूपी में 11 प्रतिशत मतदान हो चुका था वहीं बिहार में 12 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

- बुलंदशहर : छतारी के गांव बैरमनगर में बुधवार को युवती की बरात आई थी। गुरुवार सुबह विदाई से पूर्व दुल्हन ने मतदान किया। उसके बाद विदाई हुई।

- अमरोहा: 101 वर्षीय गेंदा लाल गोयल अपने पुत्र राजेंद्र गोयल तथा पोते आशु गोयल की मदद से ढवारसी के नेहरू मेमोरियल इंटर कॉलेज स्थित बूथ पर वोट डालने पहुंचे। उनके लिए पुलिसकर्मियों ने कतार में खड़े लोगों से अनुरोध कर सबसे पहले मतदान की व्यवस्था कराई।

- अमरोहा में मतदान करने जाते 103 वर्षीय वृद्ध परसादी लाल।

- मथुरा: ऊर्जामंत्री श्रीकांत शर्मा ने अपने पैतृक गांव गंठौली में किया अपने मतदान का प्रयोग।

- अमरोहा: गजरौला क्षेत्र के शहबाजपुर के एक बूथ में ईएवीएम में आई तकनीकी खामी के कारण मतदान रुक गया है। ईएवीएम बदलने की कार्रवाई की जा रही है।

- बिहार की 5 सीटों पर सुबह 8 बजे तक 5.73 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

- महाराष्ट्र में गर्भवती महिला ने अपने पति के साथ जाकर वोट डाला

- मतदान शुरू होने के साथ ही ईवीएम में खराबी की खबरें भी आ रही हैं। यूपी के बुलन्दशहर के DAV डिग्री कॉलेज के अलावा मऊखेड़ा इलाके के पोलिंग बूथ की भी EVM मशीन आधे घंटे से ज्यादा समय तक खराबी रही जिससे मतदान प्रभावित हुआ।

- आगरा में सुबह 6 से 7 बजे तक मॉक पोल हुआ। जिसमें 20 ईवीएम खराब हो गए। फिर सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हुआ। जिले के 3778 बूथों में से 44 पर दिक्कत आई। जिसके चलते मतदान कुछ देरी से शुरू हुआ। पहले 1 घंटे में जिले में 8 फीसद के करीब मतदान हुआ है।

- अमरोहा संसदीय क्षेत्र में मतदान के लिए बूथों पर लगी मतदाताओं की कतारें। सुबह तक बारिश की रिमझिम के कारण मौसम में थोड़ा बदलाव आ गया है। बदली के बीच बड़ी संख्या में मतदाता बूथों पर पहुंचे हैं। हसनपुर में सबसे बड़ी कतार देखी गई। मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है।

- अलीगढ़ के मतदान केंद्रों पर लगी मतदाताओं की कतार

- झारखंड के राउरकेला विधानसभा सीट के अलग अलग इलाकों में ईवीएम नहीं कर रहे काम। कल्याणी स्कूल और पांपोष कॉलेज में भी नहीं शुरू हुआ है मतदान। बूथ संख्या 151 में सुबह 7:51 बजे शुरू हुआ मतदान। 50 मिनट कतार में खड़े रहे मतदाता।

- बिहार के बांका के अमरपुर में बूथ संख्या 131 कारंजा में ईवीएम में आई खराबी।

- महाराष्ट्र के सोलापुर में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने मतदान किया।

- बिहार के बांका के नक्सल प्रभावित चांदन बूथ पर मतदान के लिए महिला वोटर्स की लंबी लाइन नजर आई।

- बांका के अमरपुर में बूथ संख्या 131 कारंजा में ईवीएम में आई खराबी। तुरंत नई ईवीएम की व्यवस्था कर मतदान शुरू करवाया गया।

- झारखंड में कई बूथ में सुबह सात बजे नहीं शुरू हो पाया मतदान। देर से पोलिंग एजेंट पहुंचने के कारण हुआ विलंब।

जम्मू-कश्मीर के उधमपुर और श्रीनगर लोकसभा क्षेत्रों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। मतदान के दौरान सुरक्षा को देखते यह प्रशासन ने यह कदम उठाया है।

यह भी पढ़ें: तमिलनाडु, कर्नाटक, प. बंगाल में इन सीटों पर मतदान

(जम्मू के डोडा में मतदान के लिए लाइन में लगे लोग।)

बिहार में मतदान की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कई स्थानों पर आदर्श मतदान केंद्र बनाए गए हैं जहां मतदाताओं के लिए सभी सुविधाएं रखी गई हैं। कई मतदान केंद्रों पर वोटर्स के स्वागत की भी तैयारियां की गई हैं।