भोपाल। लोकसभा चुनावों को लेकर विभिन्न एजेंसियों द्वारा किए गए एग्जिट पोल के नतीजों पर यकीन करें तो मप्र का सियासी नजारा 2014 से बहुत ज्यादा जुदा नहीं होगा। किसी भी एग्जिट पोल में कांग्रेस की संभावनाएं दो डिजिट में नहीं पहुंच पा रही हैं।

सभी एग्जिट पोल भाजपा के लिए 22 से 27 और कांग्रेस के लिए दो से सात सीटें मिलने की संभावनाएं जता रहे हैं। सभी पोल में भाजपा क्‍लीन स्‍वीप करती नजर आ रही है।

टुडेज चाणक्य पोल के मुताबिक, प्रदेश में 2014 का आंकड़ा ही दोहराए जाने की उम्मीद है। पोल कहता है कि साढ़े चार माह पहले हुए विधानसभा चुनाव से उलट लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश से भाजपा को 27 और कांग्रेस को दो सीटें मिलने की उम्मीद है।

न्यूज 18 नेटवर्क के आईपीएसओएस के एग्जिट पोल में भी कमोबेश यही स्थिति है। इस सर्वे में भाजपा को 24 से 27 और कांग्रेस को दो से चार सीटें मिलने की उम्मीद है।

एबीपी न्यूज के नतीजे जरूर कांग्रेस को राहत देने वाले हैं। इस चैनल ने भाजपा को 22 और कांग्रेस को सात सीटें मिलने की उम्मीद जताई है। सी वोटर ने मप्र में भाजपा को 24 और कांग्रेस को पांच सीटें मिलने का अनुमान जताया है।

मप्र के 29 संसदीय क्षेत्रों के लिए अलग-अलग सर्वे के आंकड़े

रिपब्लिक टीवी- सी वोटर

भाजपा- 24

कांग्रेस- 05

टाइम्स नाऊ- वीएमआर

भाजपा-- 21से 24

कांग्रेस 05 से 08

सीएनएन न्यूज 18- आईपीएसओएस

भाजपा-- 25 से 27

कांग्रेस-- 02 से 04

एबीपी न्यूज- नीलसन

भाजपा-- 22

कांग्रेस--07

न्यूज 24 - चाणक्य

भाजपा-- 27

कांग्रेस--02

आज तक - एक्सिस माय इंडिया

भाजपा--26 से 28

कांग्रेस -- 1 से 3

Chhattisgarh Elections Exit Polls 2019 Live : छत्तीसगढ़ में भाजपा को ज्यादा सीटें

मध्यप्रदेश में लोकसभा की 29 सीटें हैं, लेकिन सबसे ज्यादा चर्चा भोपाल सीट की रही, जहां दिग्विजय सिंह का मुकाबला साध्वी प्रज्ञा सिंह से हुआ।

प्रज्ञा सिंह और उनके बयानों के कारण भोपाल सीट पूरे देश में छाई रही। हर बार की तरह इस बार भी भाजपा और कांग्रेस के बीच मुख्य मुकाबला हुआ। 2014 में भाजपा को 29 में से 27 सीटें मिली थीं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान सबसे ज्यादा ध्यान मध्यप्रदेश में दिया था। उन्होंने यहां 16 रैलियां की । वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां 8 जन सभाओं को संबोधित किया था।

मध्‍यप्रदेश में चार चरणाें में लोकसभा चुनाव संपन्‍न करवाए गए। देश में चौथे और मप्र में पहले दौर में सीधी, शहडोल, जबलपुर, मंडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा में वोट डाले गए।

जबकि मध्‍यप्रदेश में दूसरे दौर में टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद और बैतूल सीट के लिए मतदान कराया गया।

मध्‍यप्रदेश में तीसरे दौर में मुरैना, भिंड, ग्‍वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ सीट पर वोट डाले गए।

देश के सातवें और मध्‍यप्रदेश के चौथे राउंड में देवास, उज्‍जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा सीट के लिए मतदान कराया गया ।