नंदूरबार। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए 23 अप्रैल को मतदान होना है और उससे पहले पीएण मोदी और राहुल गांधी की रैलियों का दौर जारी है। आने वाले चरणों के लिए ताबड़तोड़ प्रचार में लगे पीएम मोदी सोमवार को महाराष्ट्र के नंदूरबार में चुनावी सभा को संबोधित करने पहुचे। यहां उन्होंने कांग्रेस और एनसीपी को अपने निशाने पर लिया।

मोदी बोले कि, मध्य प्रदेश में 15 साल बाद कांग्रेस की सरकार बनी है। सरकार बने 6 महीने भी नहीं हुए, लेकिन इन्होंने अपना रंग दिखा दिया। जब तक मोदी है तब तक अंबेडकर जी ने जो आरक्षण दिया है, उस पर कोई आंच नहीं आने वाली है। जब तक मोदी है तब तक आपकी जमीन पर भी कोई आंच नहीं आने वाली है। कोई आपकी जमीन पर पंजा नहीं मार सकता।

मोदी ने कहा कि जब तक मोदी है तब तक अंबेडकर जी ने जो आरक्षण दिया है, उस पर कोई आंच नहीं आने वाली है। जब तक मोदी है तब तक आपकी जमीन पर भी कोई आंच नहीं आने वाली है। कोई आपकी जमीन पर पंजा नहीं मार सकता। कांग्रेस ने यहीं से पहले आधार कार्ड दिया था, उसके बाद आधार परियोजना को निराधार बना दिया। हमारी सरकार ने जनधन, आधार और मोबाइल को पूरे देश में खड़ा कर दिया और बिचौलियों को आपके हक छीनने से रोक दिया है

मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हमारी सरकार ने आदिवासियों की कमाई को ध्यान में रखकर बांस से जुड़े कानून में बदलाव किया है। अब आप बांस को अपने खेत में उगा सकते हैं और उससे अपनी आय बढ़ा सकते हैं। जंगल की उपज का भी आदिवासीयों को उचित दाम मिले इसके भी हमारी सरकार ने प्रयास किया है। पहले आप लोगों को सिर्फ 10 वन की उपजों को समर्थन मूल्य मिलता था हमने इसे बढ़ाकर 50 कर दिया है।

मोदी ने कहा कि 23 मई को जब चुनाव का परिणाम आएगा और फिर एक बार मोदी सरकार बन जाएगी, तब अभी जो हमने पीएम किसान सम्मान निधि के लिए 5 एकड़ का नियम है। उसे हटाकर हम सभी किसानों को इस योजना का फायदा देंगे। जब नीयत साफ होती है तो नीतियां भी स्पष्ट बनती हैं। जो लोग कर्जमाफी के नाम पर झूठे वादे करते हैं, उन्होंने ये तक नहीं सोचा कि कोई आदिवासी लोन लेता ही नहीं है, उसका तो बैंक खाता तक नहीं है। कांग्रेस की कर्जमाफी का लाभ उनके चेले-चपाटों को होता है।

एनसीपी को निशाने बनाते हुए मोदी ने कहा, गन्ने की अधिक पैदावार से किसानों का पैसा ना फंसे इसका एक बहुत अच्छा तरीका है कि गन्ने से इथेनॉल बनाया जाए। लेकिन आप गन्ने से इथेनॉल बनाकर भी अपनी आय बढ़ा सकें, इसकी कांग्रेस और उसके साथियों ने कभी परवाह ही नहीं की। इथेनॉल बनने की वजह से आपको गन्ने की उचित कीमत मिलती। लेकिन इन्होंने ऐसा नहीं होने दिया। इथेनॉल की वजह से देश तेल के आयात पर जो खर्च करता है, उसमें भी कुछ कमी आती। लेकिन इन्होंने ऐसा भी नहीं होने दिया।

इससे पहले डिंडोरी में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी हमारी सरकार ने देश के विकास को दो पटरियों पर एक साथ चलाया है।

क तरफ सामान्य मानवी के जीवन स्तर को ऊपर उठाना और दूसरी तरफ 21वीं सदी के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास करना। एक तरफ हम देश के हर गरीब परिवार के लिए प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज सुनिश्चित कर रहे हैं। और दूसरी तरफ हर 3 संसदीय क्षेत्रों के बीच एक मेडिकल कॉलेज और गांवों में डेढ़ लाख से अधिक आधुनिक स्वास्थ्य केंद्र बना रहे हैं। डाकिये के माध्यम से बैंक की सेवाओं को गांव-गरीब के दरवाजे पर खड़ा कर रहे है। डाकियों के वेतन में उचित वृद्धि का काम भी हमारी ही सरकार ने किया है।

मोदी ने कहा कि हमारी सरकार बिचौलियों के राज को खत्म करने के लिए काम कर रही है। जैसे डेयरी सेक्टर में सहकारी संगठन होते हैं, वैसे ही अन्य कृषि सेक्टरों में FPO बनाए जा रहे हैं। देश में 22 हजार से ज्यादा ग्रामीण हाटों को भी विकसित किया जा रहा है। कांग्रेस बिचौलियों को फायदा पहुंचाने के लिए फसलों की कीमत से खेलती है। जैसे ही महंगाई जरा भी बढ़ती है। कांग्रेस अपने दरबारियों को मध्यम वर्ग की ग्रहणियों के पास भेजकर इंटरव्यू कराती है। कांग्रेस HAL को लेकर अफवाहें फैला रही है, इन्होंने तो HAL को खत्म कर दिया था। हम तो नए नए डिफेन्स कॉरिडोर बनाकर उसे ताकत दे रहे हैं, आप लिखकर रखिये 10 साल में इसकी ताकत दोगुनी-तिगुनी हो जाएगी