सोमवार को सलमान खान की 'भारत' ने गहरा गोता लगाया है। संडे को 27.90 करोड़ रुपए कमाने के बाद, मंडे को यह 9.20 करोड़ रुपए पर आ गिरी। छह दिनों में इसकी कमाई 159.30 करोड़ रुपए है। यह फिल्म अभी भी 200 करोड़ से दूर है। 200 करोड़ छूने के लिए इसे 40 करोड़ रुपए की जरूरत है। तय है कि मंगलवार को भी इसकी कमाई में गिरावट दर्ज होगी। सबकुछ अच्छा रहा तो भी आने वाले वीकेंड पर ही यह 200 करोड़ की कमाई को छू पाएगी।

159.30 करोड़ रुपए कमाकर भारत इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर आ गई है। इसने 'केसरी' और 'टोटल धमाल' को पीछे कर दूसरा स्थान हासिल किया है। पहले नंबर पर अभी भी 'उरी' बनी हुई है। माना जा रहा है कि लोग अगर इसकी तारीफ कर रहे होते तो यह गिरावट नहीं आती। ईद की छुट्टी का इसे फायदा मिला था और पहले दिन इसे 42.30 रुपए की कमाई हुई थी। जानकार मानकर चल रहे थे कि इसका शतक तीन दिन में पूरा हो जाएगा लेकिन ऐसा हुआ नहीं। तीन दिन के बाद इसकी कुल कमाई 95.50 करोड़ रुपए थी। इसे 4700 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया है।

तमाम समीक्षाओं में इसे खुलकर तारीफ नहीं मिली। दो दिन बाद शुक्रवार को कुछ छोटी लेकिन अच्छी फिल्में आ रही हैं, तापसी पन्नू की 'गेम ओवर' भी इसमें शामिल है। इसका असर भी भी भारत पर होगा। 'भारत' के निर्देशक अली अब्बास ज़फर हैं। तब्बू, जैकी श्रॉफ, दिशा पाटनी की एक-दो मिनट की झलक इसमें दिखती है। नोरा फतेही को फिर भी ज्यादा जगह मिली और सुनील ग्रोवर पर पूरी तरह से टिकी है। 'भारत' में अली अब्बास ज़फर, सलमान खान और कटरीना कैफ तीनों ही तीसरी बार साथ काम कर रहे हैं। अतुल अग्निहोत्री की रील लाइफ प्रोडक्शन प्राइवेट लिमिटेड और टी-सीरीज द्वारा निर्मित यह फ़िल्म इस साल सलमान की पहली रिलीज है। सलमान की फिल्म 200 करोड़ तो पार कर लेगी लेकिन 'उरी' को पार करना इसके लिए मुश्किल साबित हो सकता है।