Salman Khan 16 career Best Movies: सलमान खान की बहुप्रतीक्षित फिल्म आखिरकार ईद के मौके पर रिलीज हो ही गई। इस फिल्म को सलमान खान के फैंस का भरपूर प्यार मिल रहा है। सलमान ने फिल्म 'भारत' की कमाई से एक बार फिर दिखा दिया है कि वो बॉलीवुड के सुल्तान हैं। ये सलमान की फिल्मों की अब तक सबसे बड़ी ओपनिंग है। बता दें कि, सलमान जब भी डायरेक्टर अली अब्बास जफर के साथ आए हैं, उन्होंने बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाई है। इससे पहले 'सुल्तान' और 'टाइगर जिंदा है' में भी बॉक्स ऑफिस पर शानदार कमाई की है। बताते चलें कि, भारत को बॉलीवुड से भी अच्छा रिस्पॉन्स और खूब तारीफें मिली हैं। लेकिन, एक सवाल ये भी है कि क्या सलमान खान की फिल्म भारत उनकी अब तक सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली फिल्मों की लिस्ट में शामिल हो पाएगी? इस खबर के जरिए हम आपको बता रहे हैं सलमान खान की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली कुछ फिल्मों के बारे में विस्तार से...।

1. अंदाज़ अपना अपना (1994)

सलमान खान, आमिर खान, करिश्मा कपूर और रवीना टंडन स्टारर कॉमेडी फिल्म आज भी बहुत पसंद की जाती है। इसके बारे में पहले भी बहुत कुछ कहा जा चुका है। शुरुआत में ये बॉक्स ऑफिस पर असफल रही, लेकिन बाद में ये फिल्म कल्ट कॉमेडी फिल्म बन गई। सलमान खान और आमिर खान के कुछ डायलॉग आज भी काफी पसंद किए जाते हैं।

2. हम आपके हैं कौन ..! (1994)

इस फिल्म में सलमान खान की एक्टिंग को बहुत पसंद किया गया था। राजश्री की यह फिल्म पारिवारिक ड्रामा पर आधारित थी, जो प्रोडक्शन हाउस IMO की अब तक की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में शामिल है। इस फिल्म में माधुरी दीक्षित और सलमान के रोमांस को लोगों ने खूब पसंद किया था।

3. करण अर्जुन (1995)

यह सलमान खान की अब तक की सबसे प्रतिष्ठित बॉलीवुड फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में शाहरुख खान और सलमान खान एक साथ नजर आए थे। फिल्म में उनके कैरेक्टर करण और अर्जुन को आज भी याद किया जाता है। राकेश रोशन निर्देशित यह फिल्म ना सिर्फ अपनी स्टोरी बल्कि, स्टार कास्ट, ड्रामा और डायलॉग की वजह से आज भी खूब पसंद की जाती हैं। फिल्म का डायलॉग 'मेरे करण-अर्जुन आएंगे' आज भी किसी ना किसी मौके पर दोहराया जाता ही है।

4. जुडवा (1997)

एक और संस्कारी कॉमेडी फिल्म जिसमें सलमान खान मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म में सलमान खान ने डबल रोल प्ले किया था। फिल्म में सलमान खान के अलावा करिश्मा कपूर और रंभा मुख्य रोल में थीं। साल 2017 में इस फिल्म का सीक्वल रिलीज हुआ था, जिसमें जैकलीन फर्नांडीज और तापसी पन्नू के साथ वरुण धवन नजर आए थे। यह ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी।

5. बीवी नंबर 1 (1999)

डेविड धवन की बीवी नंबर 1 को भी दर्शकों ने खूब प्यार दिया। सलमान खान, करिश्मा कपूर, सुष्मिता सेन और अनिल कपूर अभिनीत इस फिल्म को आज भी लोग देखना पसंद करते हैं।

6. हम दिल दे चुके सनम (1999)

यह एक रोमांटिक फिल्म थी, जिसकी कहानी ने दर्शकों को खूब रुलाया था। संजय लीला भंसाली निर्देशित यह फिल्म सलमान खान की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक है। इस फिल्म ने भी फैन्स के दिलों में एक खास जगह बनाई है क्योंकि यह ऐश्वर्या राय बच्चन के साथ उनकी आखिरी फिल्म थी।

7. तेरे नाम (2003)

एक ऐसी फिल्म जिसने सलमान खान के स्टारडम को एक अलग मुकाम पर पहुंचा दिया। सुपरस्टार ने इस फिल्म में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दिया। दुखद अंत के साथ इस रोमांटिक फिल्म की स्टोरी और गाने लोगों को खूब पसंद आए।

8. गर्व (2004)

सलमान खान ने पहली बार फिल्म गर्व में पुलिस वाले का किरदार निभाया और एक्शन स्टार के रूप में अपनी भूमिका को साबित किया। फिल्म में काफी अट्रैक्टिव लगे थे। इतना ही नहीं इस फिल्म की स्टोरी और डायलॉग सुनकर आज भी लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं।

9. मुझसे शादी करोगी (2004)

इस कॉमेडी फिल्म में पहली बार सलमान खान और अक्षय कुमार एक साथ नजर आए थे। इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा भी नजर आई थीं। इस फिल्म की कॉमेडी लोगों को बहुत पसंद आई थी।

10. क्योंकि (2005)

इस फिल्म में सलमान खान, करीना कपूर, रिमी सेन, सुनील शेट्टी और जैकी श्रॉफ मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म की स्टोरी और गाने लोगों ने बहुत पसंद किए थे।

11. पार्टनर (2007)

एक और कॉमेडी फिल्म जिसने सलमान खान के 3 दशक के करियर में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस फिल्म को सलमान और गोविंदा की कॉमेडी, संगीत और ब्रोमांस के लिए याद किया जाता है।

12. वांटेड (2009)

प्रभुदेवा की फिल्म वांटेड में सलमान खान के काम को काफी पसंद किया गया था। इस फिल्म के जरिए एक बार फिर बॉक्स ऑफिस पर उन्होंने खुद को अच्छी तरह से साबित किया था। यह फिल्म सलमान की सबसे बड़ी हिट्स में से एक थी और साल 2009 की सबसे मनोरंजक फिल्मों में भी इसने जगह बनाई थी।

13. दबंग (2010)

फिल्म दबंग के बारे में जितना बोला जाए उतना कम है। इस फिल्म में सलमान खान के कैरेक्टर चुलबुल पांडे को फैंस ने बहुत पसंद किया था। इस फिल्म के बाद सलमान खान ने बैक टू बैक ब्लॉकबस्टर फिल्में दी। फिलहाल सलमान खान दबंग 3 की शूटिंग कर रहे हैं।

14. बजरंगी भाईजान (2015)

कबीर खान निर्देशित फिल्म में मानवता और धर्म के प्रति प्रेम पर बात की गई है। बजरंगी भाईजान की स्टोरी और गाने दर्शकों ने खूब पसंद किए। यह फिल्म सलमान की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक है।

15. सुल्तान (2016)

स्पोर्ट्स ड्रामा और रोमांटिक फिल्म सुल्तान भी सुपरस्टार की सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में सलमान के साथ अनुष्का शर्मा नजर आई थीं। अली अब्बास जफर द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने 300 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी।

16. टाइगर ज़िंदा है (2017)

सलमान खान और कैटरीना कैफ की फिल्म 'टाइगर जिंदा है' को भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा रिस्पांस मिला था। ये फिल्म सलमान खान की सबसे एंटरटेनिंग फिल्मों की लिस्ट में शामिल हैं।