लॉस ऐंजिलिस में 10 फरवरी को दुनिया के 61वें ग्रैमी अवॉर्ड्स समारोह का शानदार आयोजन हुआ। इस समारोह में जाने-माने सेलेब्स ने लाइव परफॉर्मेंस दी। इस अवॉर्ड समारोह में चाइल्डिश गैम्बिनो, लेडी गागा, केसी मसग्रेव्स और ब्रैंडी कारलाइल जैसे सेलेब्स ने कई अवॉर्ड्स अपने नाम किए। बता दें कि, एलीसिया कीज ने इस अवॉर्ड समारोह को होस्ट किया और अवॉर्ड्स की पेशकश द रिकॉर्डिंग एकेडमी की तरफ से की गई।

View this post on Instagram

With Mr and Mrs Dinesh Paliwal

A post shared by @ arrahman on


म्यूजिक डायरेक्टर और कंपोजर एआर रहमान ने इंस्टाग्राम पर ग्रैमी अवार्ड सेरेमनी की कुछ तस्वीरें शेयर की हैं। इन तस्वीरों में एआर रहमान ब्लैक पैंटसूट के साथ सेक्विन डिज़ाइन वाली एक काली शर्ट पहने हुए दिखाई दे रहे हैं। उन्होंने अपनी बेटी रहीमा रहमान की फोटो भी शेयर की। एआर रहमान ने ग्रैमी अवार्ड के दौरान लेडी गागा के म्यूजिक का लुत्फ लिया। इसका एक वीडियो उन्होंने इंस्टाग्राम पर भी शेयर किया।

शो में भारतीय मूल की गायिका फाल्गुनी शाह और संगीत निर्माता प्रशांत मिस्त्री ग्रैमी अवॉर्ड जीतने से चूक गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक लंदन के रहने वाले भारतीय संगीत निर्माता, मिक्स व मास्टरिंग इंजीनियर प्रशांत मिस्त्री का एल्बम 'सिंबल' 61वें ग्रैमी अवॉर्ड्स में बेस्ट इमर्सिव ऑडियो एल्बम के लिए नॉमिनेट हुआ था। लेकिन अवॉर्ड पुरस्कार 'आई इन द स्काई-35 एनिवर्सरी एडिशन' को मिला। वहीं, फाल्गुनी अपने एल्बम 'फालुज बाजार' के लिए बेस्ट चिल्ड्रन्स म्यूजिक कैटेगरी में नॉमिनेशन मिला था। इस पुरस्कार को लूसी कलंटारी एंड द जैज कैट्स ने 'ऑल द साउंड्स' के लिए जीता।

इमोशनल हुई लेडी गागा

लेडी गागा के गाने Where Do You Think You Are Goin'? को बेस्ट पॉप सोलो परफॉर्मेंस केटेगरी में चुना गया। जब वे अवॉर्ड लेने स्टेज पर पहुंचीं तो काफी इमोशनल हो गई। अपनी स्पीच में उन्होंने फैमिली और फैंस को धन्यवाद देते हुए अवॉर्ड की खुशी जाहिर की। बता दें कि, उन्हें और भी ट्रॉफीज मिली हैं। गागा और ब्रेडली कूपर के साथ शैलो सॉन्ग के लिए बेस्ट ड्युओ परफॉर्मेंस और रिकॉर्ड ऑफ द ईयर अवॉर्ड मिला है। बता दें कि, ग्रैमी अवॉर्ड्स (Grammy Awards 2019) का आयोजन लॉस ऐंजिलिस के स्टेपल्स सेंटर में हुआ।

बता दें कि, ग्रैमी अवॉर्ड्स को म्यूजिक इंडस्ट्री के सबसे बड़े अवॉर्ड्स में गिना जाता है। ग्रैमी 2019 में This is America को सॉन्ग ऑफ द ईयर चुना गया। समारोह में दिवंगत अमेरिकन म्यूजिशन और सिंगर क्रिस कोरनेल के म्यूजिक 'When Bad Does Good' को बेस्ट रॉक परफॉर्मेंस से नवाजा गया। इसी तरह एरियाना ग्रांडे को भी पहला ग्रैमी अवॉर्ड मिला।

61वें ग्रैमी अवॉर्ड्स की पूरी लिस्ट-

बेस्ट डांस रिकॉर्डिंग

इलेक्ट्रिसिटी: सिल्क सिटी एंड डुआ लीपा (डिप्लो एंड मार्क रॉनसन)

बेस्ट डांस/इलेक्ट्रॉनिक एल्बम

वुमेन वर्ल्डवाइड: जस्टिस

बेस्ट कंटेंपरेरी इंस्ट्रूमेंटल एल्बम

स्टीव गैड बैंड: स्टीव गैड बैंड

सॉन्ग ऑफ दी ईयर

दिस इज अमेरिका (डोनल्ड ग्लोवर, लुडविग गोरानसन और जेफरी लमार विलियम्स)

बेस्ट सोलो परफॉर्मेंस

वेयर डू यू थिंक यू आर गोइंग?: जोएन, लेडी गागा

बेस्ट पॉप डूओ/ग्रुप परफॉर्मेंस

शैलो: लेडी गागा और ब्रैडली कूपर

बेस्ट रॉक परफॉर्मेंस

वेन बैड गोज गुड: क्रिस कॉर्नेल

बेस्ट रॉक सॉन्ग

मासएजुकेशन: सेंट विनसेंट

बेस्ट ट्रेडिशनल पॉप वोकल एल्बम

माई वे: विली नेल्सन

बेस्ट पॉप वोकल एल्बम

स्वीटनर: एरियाना ग्रांडे

बेस्ट मेटस परफॉर्मेंस

इलेक्ट्रिस मलीहा, हाई ऑन फायर