अहमदाबाद, शत्रुघ्न शर्मा। दुष्कर्म या छेड़छाड़ की घटनाओं के बाद कुछ लोग लड़कियों पर छोटे कपड़े पहनकर युवकों को आकर्षित करने का आरोप लगाते सुने जाते हैं, लेकिन गुजरात के वडोदरा के पुलिस आयुक्त ने नववर्ष की पार्टियों में युवतियों को छोटे, तंग, स्किन टच व भड़काऊ कपड़े पहनने पर चेताया है। लड़का-लड़की कहीं आपत्तिजनक स्थिति में बैठे पाए गए तो भी पुलिस उन्हें पकड़ सकती है।

नववर्ष मनाने की तैयारियां कर रही वडोदरा की युवतियों को पुलिस ने चेताया है कि छोटे कपड़े पहनकर नववर्ष की पार्टी में शामिल हुईं, तो उनके खिलाफ कार्रवाई हो सकती है। पुलिस आयुक्त अनुपम सिंह गहलोत ने परिपत्र जारी कर युवतियों को छोटे कपड़े नहीं पहनने की सलाह दी है। गुजरात की संस्कारी नगरी वडोदरा के आयुक्त ने युवतियों को साफ हिदायत दी है कि छोटे कपड़े व स्किन टच शॉर्ट कपड़े पहनकर पार्टियों में शामिल हुई, तो उन पर कार्रवाई होगी।

इतना ही नहीं, कहीं युवक-युवती आपत्तिजनक हालत में नजर आए तो भी पुलिस उनको थाने ले जा सकती है। पुलिस ने पार्टी आयोजक होटल, पार्टी प्लॉट व रेस्टोरेंट को भी न्यूईयर पार्टी स्थल पर सीसीटीवी लगाने के निर्देश दिए हैं, ताकि नववर्ष समारोह की निगरानी रखी जा सके।

गौरतलब है कि इससे पहले लड़कियों के लिए स्‍कूल, कॉलेजों, मंदिरों और नीट की परीक्षा तक के लिए ड्रेस कोड तय किए जा चुके हैं। हालांकि, हर बार इन ड्रेस कोड का विरोध होता रहा है। लड़कियां कहती रही हैं कि उन्‍हें अपनी पसंद के कपड़े पहनने का अधिकार है। संविधान में उन्‍हें ये अधिकार दिया गया है। इस बार भी वडोदरा में तय किए गए ड्रेस कोड का विरोध जरूर होगा।