अहमदाबाद। गुजरात विधानसभा चुनावों के लिए पहले चरण का मतदान जारी है। 89 सीटों पर आज मतदाता 977 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम मशीन में कैद कर देंगे, जिन्हें चुनाव परिणाम वाले दिन यानी 18 दिसंबर को खोला जाएगा। जानिए पहले चरण के चुनाव की खास बातें -

- 2012 के विधानसभा चुनावों में इन 89 सीटों में से 63 पर भाजपा ने कब्जा किया था। वहीं कांग्रेस को 22 सीटों से संतोष करना पड़ा था। अन्य के खाते में 4 सीटें गई थीं।

- कुल मिलाकर 2,12,31,652 मतदाता हैं, जिन्हें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1,11,05,933 और महिला मतदाताओं की संख्या 1,01,25,472 है।

- 977 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिनमें 57 महिलाएं हैं। सबसे ज्यादा प्रत्याशी जामनगर ग्रामीण सीट पर हैं, जहां 27 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं।

- वहीं सबसे कम केवल 3 प्रत्याशी भरुच जिले की झगाड़िया और नवसारी जिले की गांडवी सीट पर हैं।

- दलित नेता जिग्नेश मेवानी और अल्पेश ठकोर की किस्मत का फैसला भी आज ही होगा। जिग्नेश जहां वेडगाम से निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं हैं लेकिन उनको कांग्रेस का समर्थन हासिल है। वहीं ओबीसी नेता अल्पेश ठकोर कांग्रेस के टिकट पर रधनपुर से चुनावी मैदान में हैं।

- भाजपा ने सभी 89 सीटों पर उम्मीदवार चुनाव में उतारे गए हैं। कांग्रेस ने 87 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। बहुजन समाज पार्टी के 64 सीटों पर उम्मीदवार हैं तो ऑल इंडिया हिंदुस्तान पार्टी ने 48 उम्मीदवार खड़े किए हैं। नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी ने 30, शिवसेना ने 25 और आम आदमी पार्टी के 21 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।

- सबसे छोटा विधानसभा क्षेत्र करंज है, जो कि सिर्फ 4 वर्ग किमी दायरे में फैला है। वहीं सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र अबडासा है, जिसका दायरा 6278 वर्ग किमी का है।

- सूरत की 12 विधानसभा सीटों पर भी मतदान जारी है। यह इलाका हीरे और कपड़े के व्यापार का केंद्र है। इसे भाजपा का गढ़ कहा जाता है। यहां पर चुनाव जीएसटी और नोटबंदी पर जनमत की तरह भी देखा जा रहा है।

- राज्य में पहली बार ईवीएम के साथ वोट वेरिफिकेशन पेपर ऑडिट ट्रेल मशीन (वीवीपीएट) का उपयोग किया जा रहा है।