अहमदाबाद। पाकिस्तान से लगी समुद्री सीमा पर बढ़ते खतरे के मद्देनजर भारतीय नौसेना पोरबंदर के पास अपना एक नया अड्डा शुरू करेगी। इसका नाम आईएनएस सरदार वल्लभभाई पटेल होगा। गुजरात तट पर नौसेना का यह दूसरा अड्डा होगा। इसकी शुरुआत राज्य की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल एवं रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर नौ मई को पोरबंदर में करेंगे।

रणनीतिक रूप से बेहद महत्वपूर्ण नौसेना की पश्चिमी कमान के जनसंपर्क अधिकारी कमांडर राहुल सिन्हा ने बताया यह रणनीतिक रूप से बेहद महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि यह तटीय क्षेत्र हमारे पश्चिमी पड़ोसियों के करीब है। यहां से हमारे जहाज या युद्धपोत कभी भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। नौसेना का एक अड्डा द्वारका जिले के ओखा में आईएनएस द्वारका पहले से है।

26/11 के बाद से खतरा बढ़ा 26/11 को हुए मुंबई हमले के बाद से पाकिस्तान के साथ लगने वाली समुद्री सीमा पर निगरानी एक चिंता का विषय बनी हुई है। 26/11 के हमलों में मछली पकड़ने वाली गुजरात की एक नाव को आतंकियों ने अपने कब्जे में ले लिया था और इसका इस्तेमाल उन्होंने शहर तक पहुंचने के लिए किया था।

हाल में पकड़े पाकिस्तानी 31 दिसंबर को तटरक्षकों ने अरब सागर में विस्फोटकों से भरी एक संदिग्ध पाकिस्तानी नौका को रोका था। हाल ही में नौसेना ने तटरक्षकों के साथ एक संदिग्ध नौका को पकड़ा था, जिसमें नशीले पदार्थ से भरे 232 पैकेट थे। इसे ऐसी हेरोइन माना जा रहा है जिसकी कीमत लगभग 600 करोड़ रुपए है। इस दौरान आठ पाकिस्तानी नागरिकों को गिरफ्तार भी किया गया है।