सीहोर। गोवर्धन पूजा के बाद इन दिनों शहर सहित आस-पास के क्षेत्र अन्नकू ट महोत्सव का सिलसिला चल रहा है। रविवार को अग्रवाल समाज प्रबंध समिति और श्री सत्यनारायण मंदिर ट्रस्ट के तत्वावधान में अन्नकू ट महोत्सव का आयोजन कि या जाएगा। ट्रस्ट के अध्यक्ष हरीशचंद्र अग्रवाल ने बताया कि अन्नकू ट महोत्सव का आयोजन रविवार शाम साढ़े सात बजे कि या जाएगा। इस पावन अवसर पर शहर के अग्रसेन मार्ग स्थित सत्यनारायण मंदिर में छप्पन भोग दर्शन, आरती एवं महा प्रसादी का वितरण कि या जाएगा। इसके अलावा त्रिवेणी अग्रवाल की स्मृति में प्रतिभाशाली विद्यार्थियों को भी पुरस्कार वितरण का आयोजन कि या जाएगा।

0000000

चुनाव के लिए वाहनों का अधिग्रहण बना मुसीबत, नहीं मिल रहे वाहन

विधानसभा चुनाव में मतदान कर्मियों को ले जाने व पेट्रोलिंग करने के लिए वाहनों की जरुरत

फोटो 7 सीहोर। आरटीओ कार्यालय सीहोर।

सीहोर। विधानसभा चुनाव में मतदान कर्मियों को ले जाने व पेट्रोलिंग करने के लिए वाहनों की जरुरत प्रशासन को पड़ती है। इसलिए प्रशासन ने परिवहन विभाग के द्वारा वाहनों के अधिग्रहण का काम शुरू कर दिया है, लेकि न वाहन अधिगृहण करना मुसीबत बन रहा है। क्योंकि चुनाव को देखते हुए लोगों ने अपने वाहनों को छिपा दिया है या फिर चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के यहां कि राए पर लगा दिए हैं। प्रशासन को चुनाव के लिए तकरीबन चार सौ वाहनों की जरुरत है, लेकि न आरटीओ की माने तो वाहनों की उपलब्धता हो जाएगी, लेकि न अभी तक कि स्थिति स्पष्ट नहीं हो पाई है। क्योंकि चुनाव कार्य के लिए 280 से अधिक बसें और 100 से अधिक चार पहिया वाहनों की आवश्यक्ता है।

प्रशासन के पास स्वयं के वाहन बहुत कम हैं। तकरीबन सभी विभागों में प्राइवेट वाहन अनुबंध के आधार पर लगे हुए हैं, लेकि न इनकी संख्या इतनी कम है कि इनसे चुनाव में ये वाहनों की संख्या न के बराबर होती है। इसलिए प्रशासन अब प्राइवेट वाहनों का अधिग्रहण करता है। प्रशासन ने जब से प्राइवेट वाहनों का अधिगृहण करने का काम शुरू कि या है। तब से सड़कों पर जीप जैसे वाहनों की संख्या कम हो गई है। यहां तक शहर के टैक्सी स्टैंडों में भी वाहनों का खड़ा होना कम हो गया है। लोगों ने अपने वाहनों खासतौर से जीप, बोलेरो व लोडिंग वाहनों को छिपा दिया है। यदि कहीं ले जाते हैं तो पुलिस चैकिंग व परिवहन चैकिंग से बचाकर ले जाते हैं, जिससे पुलिस व आरटीओ उनके वाहनों का अधिगृहण न कर पाए।

280 यात्री बसों का होना है अधिग्रहण

परिवहन विभाग को 280 यात्री बसों का अधिगृहण करना है। आरटीओ के लिए प्राइवेट बसों का अधिगृहण करना ही आसान है। क्योंकि सभी बसों के परमिट परिवहन विभाग से होते हैं इसलिए आरटीओ यात्री बसों को तो आसानी से अधिगृहण कर लेता है। के वल बस ऑपरेटरों को नोटिस ही देता है और बसें आ जाती है।

100 से अधिक जीपों का होना है अधिगृहण

आरटीओ को 100 से अधिक जीपों, कारों व ऐसे ही वाहनों का अधिक जरुरत होती है। जिससे वह अफसर व कर्मचारी मतदान के न्द्रों का भ्रमण कर सकें और मानीटरिंग करें। सबसे अधिक वाहन पुलिस को लगते हैं, क्योंकि सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस को जरुरत होती है।इसके अलावा जिले में मतदान के कार्य पर नजर रखने के लिए पर्यवेक्षक भी आए हैं। प्रशासन इन पर्यवेक्षकों के लिए लग्जरी वाहनों की व्यवस्था कर रहा है, लेकि न खासबात यह है कि शहर में लग्जरी वाहन नहीं हैं। ऐसे में प्रशासन को ये वाहन बाहर से मंगाने पड़ सकते हैं।

कि या जा रहा है अनुबंध

विधान सभा निर्वाचन के लिए 280 बसे और 100 से अधिक चार पहिया वाहनों की आवश्यक्ता है। अभि इनके अनुबंध की कार्रवाई चल रही है। यह बता पाना अभी मुश्किल है कि कि तने वाहन अनुबंध कर लिए गए हैं।

अनुराग शुक्ला, आरटीओ

000000

जिले की चारों विधानसभाओं के सामान्य प्रेक्षकों का हुआ आगमन

सीहोर। विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए चुनाव आयोग द्वारा सीहोर जिले की चारों विधानसभाओं बुदनी 156, आष्टा 157, इछावर 158 व सीहोर 159 के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षकों का आगमन हो चुका है। बुदनी विधानसभा क्षेत्र के लिए सामान्य प्रेक्षक ओम प्रकाश देशमुख नियुक्त कि ए गए हैं। इनका मोबाइल नंबर 9407350150 है। इसी प्रकार इछावर विधानसभा क्षेत्र के लिए सामान्य प्रेक्षक टी रंजीत सिंह नियुक्त कि ए गए हैं। इनका मोबाइल नंबर 9691517260 है। विधानसभा क्षेत्र 157.आष्टा के लिए आब्जर्वर डीएस मंगत 2005 बैच के आईएएस अधिकारी को नियुक्त कि या गया है। इनका मोबाईल नंबर 9406855822 है। इसी प्रकार विधानसभा क्षेत्र सीहोर 159 के लिए आब्जर्वर वी अनबुक्कु मार 2004 बैच के आइएएस अधिकारी को नियुक्त कि या गया है। इनका मोबाईल नंबर 9691394245 है। विधानसभा निर्वाचन से संबंधित कि सी भी प्रकार की शिकायत व जानकारी के लिए सामान्य प्रेक्षकों से संपर्क कि या जा सकता है।

000000

सामान्य प्रेक्षक ने कि या बुदनी रिटर्निंग कार्यालय का निरीक्षण

सीहोर। बुदनी विधानसभा क्षेत्र के लिए श्री ओमप्रकाश देशमुख द्वारा बुदनी रिटर्निंग कार्यालय का निरीक्षण कि या। उन्होंने निरीक्षण के दौरान रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारी से चर्चा करते हुए निर्वाचन कार्यालय से चुनाव संबंधी जानकारी प्राप्त की। निर्वाचन कार्यालय के नोटिस बोर्ड पर प्रत्याशी द्वारा दिए गए शपथ पत्रों को उन्होंने सूक्ष्मता से देखा साथ ही जानकारी ली कि नामांकन फार्म जमा करते समय विडियोग्राफी की गई है या नहीं। प्रेक्षक ने रिटर्निंग अधिकारी के कार्यालय की निर्वाचन शाखा में स्थित स्ट्रांग रुम का निरीक्षण भी कि या। वहीं इछावर विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक टी जीत सिंह ने शनिवार को मीडिया प्रमाणिकरण एवं निगरानी कक्ष का निरीक्षण कि या। उन्होंने संधारित रिकार्ड का अवलोकन किया।

0000000000

अभ्यर्थी को प्रचार-प्रसार के लिए 28 लाख रुपए की सीमा

व्यय मदो के लेखा संधारण संबंध प्रशिक्षण

सीहोर। विधानसभा निर्वाचन को लेकर कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी तरुण कुमार पिथोड़े की अध्यक्षता में निर्वाचन व्यय मदों के लेखा संधारण संबंधी एक दिवसीय प्रशिक्षण जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित कि या गया।प्रशिक्षण के दौरान कलेक्टर ने राजनैतिक दलों के अभ्यर्थियों को निर्देशित कि या कि प्रत्येक अभ्यर्थी को निर्वाचन व्यय का ब्यौरा दाखिल करना होगा। निर्वाचन आयोग द्वारा अभ्यर्थी को प्रचार-प्रसार के लिए 28 लाख रुपए की सीमा निर्धारित की गई है। रिटर्निंग अधिकारी द्वारा बताई गई तिथि पर अभ्यर्थी अनिवार्य रुप से लेखा प्रस्तुत करें। अभ्यर्थी को हर स्थिति में 11 जनवरी तक लेखा का ब्यौरा जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में जमा करना होगा। नामांकन जमा करने की तिथि से मतदान तक व्यय की गणना की जाएगी। लेखादल के नोडल अधिकारी अमन पस्तोर व आरती शर्मा ने विस्तार से अभ्यर्थियों को व्यय संबंधी जानकारी दी। जैसा की पूर्व में निर्देशित कि या गया है। अभ्यर्थी को अपने नाम से या स्वयं के ऐजेंट के साथ नया बैंक खाता खुलवाना अनिवार्य है। 20 हजार रुपए से अधिक का भुगतान चैक के माध्यम से ही करना होगा। कि सी भी अभ्यर्थी को अन्य कि सी पार्टी का प्रचार-प्रसार करते पाया गया तो यह भ्रष्ट आचरण की श्रेणी में आएगा।

00000000

देशी कट्टा लेकर लोगों को डरा रहे युवक को पकड़ा

सीहोर। थाना मण्डी पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली कि पेट्रोल पंप के सामने ग्राम खजूरिया बंगला थाना श्यामपुर निवासी ओमप्रकाश गौर हाथ में अवैध देशी कट्टा लिए लोगों को आतंकि त कर रहा हैं। फोर्स के चांदबढ़ चौराहे पर पहुंच कर देखा कि चौराहा पर ओमप्रकाश गौर एक देशी कट्टा लहराते हुए लोगों को आतंकि त कर डरा रहा था। जिसे फोर्स की मदद से पकड़ कर आग्नेय शस्त्र हथियार के संबंध रखने के संबंध में लायसेंस के बारे में पूछा गया जो नहीं होना पाए जाने पर अवैध रुप से एक देशी कट्टा व एक जिंदा कारतूस सहित गिरफ्तार कर आर्म्स एक्ट के तहत कार्रवाई की गई।

000000000

छुरी लेकर घूम रहे युवक पर मामला दर्ज

सीहोर। थाना अहमदपुर पुलिस ने सार्वजनिक स्थान पर छुरी लेकर धूमते पाए जाने पर करलत पठार निवासी छुटेलाल अहिरवार पिता गोरेलाल अहिरवार 36 साल को गिरफ्तार कर आर्म्स एक्ट के तहत कार्रवाई की है।

000000000

छुरी के साथ युवक गिरफ्तार

सीहोर। थाना बिलकि सगंज पुलिस ने सार्वजनिक स्थान पर छुरी लेकर धूमते पाए जाने पर फ्रीगंज बिलकि सगंज निवासी मोहम्मद नसीर पिता मो. नसीर हुसैन को गिरफ्तार कर आर्म्स एक्ट के तहत कार्रवाई की है।

0000000

तलवार लेकर घूम रहे युवक पर मामला दर्ज

सीहोर। थाना बुदनी पुलिस ने सार्वजनिक स्थान पर तलवार लेकर धूमते पाए जाने पर बुदनी निवासी अनीस खॉ पिता हमीद खॉ 26 साल को गिरफ्तार कर आर्म्स एक्ट के तहत कार्रवाई की है।

0000000000

छुरी लेकर घूम रहे दो युवकों को पकड़ा

सीहोर। थाना नसरुल्लागंज पुलिस ने ग्राम गिल्लौर निवासी मोहनलाल पिता रामअवतार पंवार को अवैध रुप से सार्वजनिक स्थान पर छुरा लेकर धूमते पाए जाने पर गिरफ्तार कर आर्म्स एक्ट के तहत कार्रवाई की है। इधर, थाना शाहगंज पुलिस ने ग्राम सरदानगर निवासी प्रदीप पिता काशीराम बाथरे को अवैध रुप से सार्वजनिक स्थान पर छुरी लेकर घूमते पाए जाने पर गिरफ्तार कर आर्म्स एक्ट के तहत कार्रवाई की है।

00000000000

संपत्ति विरुपण अधिनियम के तहत मामला दर्ज

सीहोर। थाना अहमदपुर पुलिस ने संपत्ति विरुपण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कि या है। शासकीय पुल ग्राम सांकला में आरोपी नारायण सिंह सेन पिता हजारीलाल सेन निवासी सांकला द्वारा शासकीय स्कू ल में गाए बांधकर स्कू ल को मवेशी की सार बनाकर गोबर से दीवार पर छिड़कना पाया जाने पर आरोपी के विरुद्ध संपत्ति विरुपण अधिनियम की धारा 3 के तहत मामला कायम कि या गया।

000000000

दुर्घटना में घायल हुए वृद्घ की मौत

सीहोर। थाना जावर के तहत ग्राम ताजपुरा आष्टा निवासी लालजीराम पिता रुगाजी 60 साल को एक्सीडेंट में आई चोटों के कारण उपचार के लिए हमीदिया अस्पताल भोपाल में भर्ती कराया गया था। जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई। सूचना पर जावर पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच में लिया है।