सीहोर। दिगंबर जैन संतश्री शिरोमणि आचार्य गुरुवर 108 कनक सागर के शिष्य कंचन सागर ने शनिवार को पार्श्वनाथ दिगंबर जैन मंदिर छावनी में श्रावकों को संबोधित करते हुए प्रवचन में कहा कि इंसान को हर वक्त सभी प्राणियों की सुरक्षा करनी चाहिए। जिस प्रकार हम अपनी रक्षा करते हैं वैसे ही सभी की रक्षा करनी चाहिए। मांसाहारी व्यक्तियों को नसीहत देते हुए कहा कि हम रक्षक नहीं बन सकते, तो भक्षक बनने का भी अधिकार नहीं है। अगर हम अपने प्राण नहीं दे सकते तो दूसरों के प्राण लेने का अधिकार नहीं है।

मुनीश्री ने कहा सुख नहीं दे सकते तो कि सी का सुख छीनने का अधिकार नहीं है। यदि हमें अपने शरीर का मांस देना पड़े तो भय लगता है। प्राणों की चिंता हो जाती हैं। जैसे आपको अपनी देह प्रिय है, उसी प्रकार जिस जीव का मांस आप खाते हैं उसे भी अपना जीवन प्यारा होगा। जैसे हम अमूल्य वस्तुएं देकर भी अपनी देह को बचाते हैं, वैसे ही बेचारे निरीह प्राणियों को भी बचाना चाहिए। बेचारे मूक प्राणी हैं। आप क्यों न समझ बनकर अविवेक का परिचय देते हैं। उन्हें मौत के घाट क्यों उतारते हो। दूसरों को दुख देना दुख का कारण है, घोर पाप का कारण नरक का द्वार है। हमें इस बात को निरंतर ध्यान में रखना चाहिए कि सब प्राणियों को जीवन प्यारा है। जैस हमें अपना जीवन प्यारा है जिस प्रकार हम अपनी रक्षा करते हैं वैसे ही सभी की रक्षा करनी चाहिए। हम जो देते हैं वही पाते हैं। यदि हम कि सी को गाली देंगे तो हमें गीत नहीं गाली ही मिलेंगी। तो हम तैयार रहे बीज के अनुसार फल पाने के लिए क्योंकि कयो कि जो बोएंगे वही पाएंगे। इसलिए रक्षा के , क्षमा के दया के , करुणा के मैत्री के बीज बोएंगे तभी शाश्वत को पाओगे। आचार्य श्री के सानिधय में श्रावको ने आज प्रात? श्री जी अभिषेक शांति धारा नित्य नियम पूजा भक्ति भाव से ओतप्रोत पूजा अर्चना कर अनुष्ठान कि ये । आज चातुर्मास कलश स्थापना मे स्थापित कलश को आचार्य श्री के आशीर्वाद के साथ श्रावको को कलश प्रदान किए गए।

000000

एक देशी पिस्टल एक जिंदा कारतूस सहित एक आरोपी को कि या गिरफ्तार

-विधानसभा चुनाव को देखते हुए बदमाशों की पुलिस कर रही धरपकड़

कालापीपल। थाना क्षेत्र कालापीपल में पुलिस की सक्रियता के चलते लगातार आरोपियों की धरपकड़ की जा रही है। कु छ दिन पूर्व ही पुलिस द्वारा अवैध हथियार मामले में दो लोगों को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की थी, वहीं लगातार सर्चिंग के चलते व मुखबिर की निशानदेही पर चंदन आरोपियों सहित कई मामलों का खुलासा भी कि या है। इसके साथ ही आने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए बदमाशों की धरपकड़ के लिए पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह चौहान, एसडीओपी दीपाली जैन ने लगातार विशेष अभियान चलाया है। इसी अभियान के दौरान थाना कालापीपल पुलिस द्वारा अवैध रुप से एक देशी पिस्टल एक जिंदा कारतूस सहित एक आरोपी को गिरफ्तार कि या है।

कालापीपल थाना प्रभारी दिनेश प्रजापति ने बताया शुक्रवार को कस्बा भ्रमण के दौरान उन्हें मुखबिर द्वारा सूचना प्राप्त हुई कि एक शातिर बदमाश गौरीशंकर धनगर अवैध हथियार देशी पिस्टल को बेचने के लिए यशोदा रेस्टोरेंट के पास सीहोर रोड कालापीपल पर रोड कि नारे बैठा है। सूचना मिलते ही थाना प्रभारी ?ोर्स के साथ मुखबिर द्वारा बताये गए स्थान पर पहुंचे जहां एक व्यक्ति बैठा दिखा जो पुलिस की गाड़ी देखकर भागने लगा, जिसको फोर्स की मदद से घेराबंदी कर पकड़ा गया। नाम पता पूंछने पर गौरीशंकर पिता देवकरन धनगर गाडरी उम्र 44 साल निवासी सेमलादांगी थाना दौराहा जिला सीहोर का होना बताया, जिसकी तलाशी ली तो उसके पास से एक देशी पिस्टल व मैग्जीन मे एक जिंदा राउंड लगा मिला। आरोपी को गिरफ्तार कर उसके विरुद्द धारा 25,27 आयुध अधिनियम का अपराध कायम कर विवेचना में लिया गया है। उक्त बदमाश से पूछताछ पर पता चला है कि आरोपी ने जिला सीहोर मे कि सी खरगोन के व्यक्ति से अवैध हथियार पिस्टल खरीदी है। उक्त हथियारों की तस्करी में और कौन कौन उसके सहयोगी है इस बारे में और पूछताछ जारी है।

0000

अवैध शराब जब्त, छह पर मामला दर्ज

सीहोर। मंडी पुलिस ने अवैध रुप से ग्राम चितावलिया जोड़ से 16 क्वार्टर देशी मदिरा सहित ग्राम चितावलिया निवासी वीरेंद्र सिंह मेवाड़ा पिता कु मेर सिंह मेवाड़ा 28 साल को गिरफ्तार कर आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की है। वहीं नसस्र्‌ल्लागंज पुलिस ने ग्राम सेमलपानी निवासी कृपाबाई पत्नी रामनिवास बलाई को अवैध रुप से 20 क्वार्टर, आरिफ शाह पिता गतीब शाह 32 साल निवासी ग्राम सेमलपानी को अवैध रुप से 25 क्वार्टर देशी मदिरा सहित गिरफ्तार कर आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की है। शाहगंज पुलिस ने ग्राम नीमटोन निवासी रामप्रसाद पिता हल्कू राम जाटव को अवैध रुप से 16 क्वार्टर देशी मदिरा सहित गिरफतार कर आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की है। वहीं थाना दोराहा पुलिस ने ग्राम नोनीखेड़ी गोसाई निवासी रवि सिंह पिता निर्भय सिंह यादव 20 साल को अवैध रुप से 12 क्वार्टर देशी मदिरा सहित गिरफ्तार कर आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की है। थाना नसस्र्‌ललागंज पुलिस ने ग्राम लाड़कु ई निवासी देवी सिंह पिता रामप्रसाद चौधरी को अवैध रुप से 18 क्वार्टर देशी मदिरा सहित गिरफ्तार कर आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की है। थाना जावर पुलिस ने ग्राम फू डरा निवासी देवकरण पिता सेवाराम प्रजापति को अवैध रुप से 18 क्वार्टर देशी मदिरा सहित गिरफ्तार कर आबकारी एक्ट के तहत कार्रवाई की है।