-कें द्रीय प्रेक्षक की उपस्थिति में मतगणना कार्य की वीडियोग्राफी होगी

बड़वानी। नईदुनिया प्रतिनिधि

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच मतदान कें द्र का चुनाव रैंडम आधार पर कर उस मतदान कें द्र में इस्तेमाल वीवीपैट की स्लिपों का मिलान ईवीएम की कंट्रोल यूनिट में प्रदर्शित परिणाम से कि या जाएगा। यह कार्य अभ्यर्थियों, निर्वाचन अभिकर्ताओं व कें द्रीय प्रेक्षक की उपस्थिति में होगा। इसकी वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी। मतगणना हॉल के अंदर ही वीवीपैट की स्लिप से अनिवार्य सत्यापन के लिए व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

मतगणना के लिए वीवीपैट काउंटिंग बूथ का निर्माण, इसमें जालीनुमा कवरेज होगा, ताकि कि सी भी अन्य व्यक्ति की पहुंच वीवीपैट की स्लिप तक न हो। इस प्रकार की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिए सहायक रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा सभी अभ्यर्थियों को पूर्व में ही सूचना दी जाएगी। मतदान कें द्र के चयन के लिए एक गुणा एक इंच आकार के सफे द कागज पर मतदान कें द्रों के नंबर लिखकर कंटेनर में डाले जाएंगे और पर्ची निकालकर कें द्रों का रैंडम चयन होगा। यह कार्य ईवीएम से गणना के अंतिम राउंड के तत्काल बाद कि या जाएगा। यह कार्य कें द्रीय प्रेक्षक की उपस्थिति और कड़ी निगरानी में होगा।

गणना के लिए प्रेक्षक नियुक्त

भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा निर्वाचन के दौरान जिले की चारों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के मतदान कें द्रों पर डाले गए वोटों की होने वाली गिनती के लिए दो प्रेक्षक नियुक्त कि ए हैं। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र सेंधवा व राजपुर के लिए हेमिस नेगी और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र पानसेमल व बड़वानी के लिए शत्रुध्न सिंह को गणना प्रेक्षक नियुक्त कि या गया है। दोनों की देखरेख में 23 मई को एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय परिसर बड़वानी में गणना कार्य होगा। गणना परिसर में नियुक्त कर्मियों को 23 मई को सुबह 6 बजे के पूर्व पहुंचना अनिवार्य होगा।