ग्वालियर। नईदुनिया प्रतिनिधि

भले ही दीपावली के 23 दिन शेष हैं, लेकिन बाजार अभी से गुलजार हो गए हैं। सोना, चांदी व इलेक्ट्रॉनिक सामान की लोगों ने खरीदारी शुरू कर दी है। लोगों को आकर्षित करने के लिए सराफा कारोबारी हीरे की ज्वैलरी पर 20 फीसदी छूट दे रहे हैं। सोने पर मेकिंग चार्ज में 30 फीसदी छूट निर्धारित की है। वहीं इलेक्ट्रॉनिक कारोबारी टीवी, फ्रीज, वॉशिंग मशीन व अन्य सामान पर गिफ्ट के साथ-साथ फायनेंस की सुविधा दे रहे हैं। कैशबैक ऑफर भी लोगों को दिया जा रहा है। इस बार लोगों ने काफी समय पहले ही खरीदारी शुरू कर दी है, क्योंकि त्योहार की भीड़ से बचने के लिए लोगों ने समय से पहले बाजारों में पहुंचना शुरू कर दिया है। शाम होते ही बाजारों में भीड़ बढ़ रही है।

सोने में क्या खास है आपके लिए

- 24 कैरेट सोने के सिक्के आए हैं। होलमार्क की ज्वैलरी 22 कैरेट सोने के सिक्के आए हैं। सोने की ज्वैलरी में मेकिंग चार्ज में 30 फीसदी की छूट है। सराफा बाजार में खरीद ड्रॉ योजना के कूपन भी दिए जा रहे हैं।

- दीपावली पर सोना महंगा भी हो सकता है। इस संभावना को देखते हुए लोग पहले ही खरीदारी कर रहे हैं।

- ग्राहकों के स्वागत में सराफा बाजार को प्रवेश द्वार से लेकर डीडवाना ओली तक सजाया गया है।

इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में सबसे ज्यादा ऑफर

वैसे इलेक्ट्रॉनिक मार्केट को ऑनलाइन शॉपिंग प्रभावित कर रही है। इसका सामना करने के लिए दुकानदार इलेक्ट्रॉनिक मार्केट में बंपर ऑफर दे रहे हैं। दुकानदारों का कहना है कि दुकान से सामान खरीदने से असली सामान मिलता है। जबकि ऑनलाइन में यह गारंटी नहीं है। खरीदते समय ग्राहक के सामने सामान मौजूद रहता है। लेटेस्ट मॉडल ग्राहक को मिलता है।

- इलेक्ट्रॉनिक सामान पर 20 फीसदी तक छूट दे रहे हैं। साथ में गिफ्ट दिया जा रहा है। जीरो प्रतिशत पर फायनेंस की सुविधा भी दी है। इन तीनों कारणों की वजह से लोगों ने मार्केट की ओर रुख किया है। शहर के बड़े व छोटे शोरूम पर खरीदारों की भीड़ लगी है।

बाजारों में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी

-बाजारों की सुरक्षा को लेकर पुलिस ने भी कमर कसी है। सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है। पुलिसकर्मी भी तैनात किए हैं।

- महाराजा बाड़े, सराफा सहित अन्य बाजारों में नगर निगम ने मार्किंग कर दी है। लाइन से बाहर खड़े होने वाले वाहन पर पुलिस कार्रवाई कर रही है। सराफा बाजार में दोनों पार्किंग की मार्किंग की गई है।

- खाली जगहों पर भी पार्किंग की अलग से व्यवस्था है। पार्किंग स्थलों पर 3 हजार वाहनों के खड़े होने की व्यवस्था है।

इनका कहना है

- होलमार्क की ज्वैलरी की लोग खरीद कर रहे हैं। इस बार काफी नए डिजाइन आए हैं। छूट व ऑफर दिए जा रहे हैं। प्रतिस्पर्धा के चलते ऑफर बढ़ा भी सकते हैं।

अजय मंगल, सराफा कारोबारी, गहना ज्वैलर्स

ऑललाइन रेट में अंतर नहीं

ऑनलाइन रेट व दुकान के रेटों में कोई अंतर नहीं है। फायनेंस की सुविधा होने से लोग खरीदारी करने आ रहे हैं। हर खरीद पर गिफ्ट दिया जा रहा है।

नवीन महेश्वरी, इलेक्ट्रॉनिक कारोबारी, मनीष सेल्स