- तीन दिन में इनाम के नाम पर ठगने के प्रयास के तीन मामले

-त्योहार आते ही ठग लगातार कर रहे प्रयास

ग्वालियर। नईदुनिया प्रतिनिधि

नमस्कार सर, आप जिस नंबर को यूज कर रहे हैं वह 25 लाख रुपए की इनाम जीता है। इनाम की राशि आपके खाते में 3 दिन में आ जाएगी। बस आपको कुछ औपचारिकता पूरी करनी है। जिसके लिए आपको अपना खाता नंबर बताना होगा। साथ ही फाइल चार्ज हमारे खाते में जमा करना होगा। सिर्फ 3 दिन में 25 लाख आपके पास होंगे। बीते तीन दिन में तीन लोगों के पास इस तरह के कॉल आए हैं। हालांकि यह लोग सतर्क थे इसलिए ठगों के जाल में नहीं फंसे हैं। पर त्योहार के सीजन में इस तरह की कॉलिंग बढ़ गई है। दो लोगों ने आईटी सेल में भी शिकायत की है।

कॉल के बाद ऐसे ठगते हैं

आपके मोबाइल नंबर को लकी ड्रॉ में 25 लाख रुपए की इनाम जीतने की बात कहकर कॉल करने वाले पहले आपको अपने विश्वास में लेते हैं। उसके बाद आपके वॉट्सएप पर आपके नाम के 25 लाख रुपए की लॉटरी का चेक व अन्य डिटेल दिखाकर विश्वास दिलाते हैं। जब आप उनकी बातों में पूरी तरह फंस जाते हो तो उसके बाद वह औपचारिकता पूरी करने के नाम पर आपसे पहले फाइल चार्ज के रूप में कुछ रकम अपने खाते में जमा कराते हैं। फाइल चार्ज के बाद 25 लाख रुपए की रकम का इंश्योरेंस के नाम पर कुछ रुपए और मांगते हैं। जब तक टारगेट उनके जाल में फंसकर रुपया देता रहता है तब तक वह किसी न किसी बहाने कैश लेते रहते हैं। जब तक ठगी का अहसास होता है काफी देर हो चुकी होती है।

हर माह 15 से 20 मामले

शहर में हर माह इस तरह की ठगी के 15 से 20 मामले सामने आते हैं। जबकि त्योहार नजदीक आते ही इस तरह के कॉल बढ़ जाते हैं। हर साल नवदुर्गा से दीपावली तक अक्टूबर-नवंबर के महीने में मामले दोगुना हो जाते हैं।

इन्हें आए कॉल

उपनगर मुरार के पुरुषोतम सिंह पर शनिवार को कॉल आया और कॉल करने वालों ने उन्हें 25 लाख की लॉटरी का झांसा देकर ठगने का प्रयास किया। पर उन्होंने जाल में नहीं फंसते हुए पुलिस को मामले की सूचना दी। इसके अलावा गांधी नगर निवासी दिनेश कुशवाह भी आईटी सेल में इसी तरह की शिकायत लेकर पहुंचे हैं।

ऐसे रहें सावधान

- मोबाइल नंबर लकी ड्रॉ में निकलने और 25 लाख या सफारी के कॉल आने पर पुलिस को सूचना दें

- कोई भी मोबाइल कंपनी इस तरह से कॉल नहीं करती

- इस तरह के कॉल आने पर उनको अपनी बैंक, मोबाइल या अन्य डिटेल न दें

- न ही किसी खाते में कोई रकम ट्रांसफर करें