भोपाल। राजधानी पुलिस ने शनिवार को दुबई से ऑपरेट हो रहे हाईटेक ऑनलाइन सट्टा कारोबार का पर्दाफाश किया। इसके तहत वेबसाइट्स पर आईपीएल क्रिकेट मैच पर दांव लगाए जा रहे थे। पुलिस ने शनिवार शाम को आधा दर्जन स्थानों पर सिलसिलेवार छापामारी कर सात बड़े कारोबारियों को गिरफ्तार किये। उनके पास से 1 करोड़ 15 लाख 72 हजार रुपए नकद बरामद किए गए।

ऑनलाइन सट्टा दुबई में बैठा एक शख्स चला रहा था,जबकि भोपाल में उसका साला पूरे शहर में सट्टे की बुकिंग ले रहा था। खास बात यह है कि दांव के रुपए नकद लिए जाते थे। आरोपितों से पुलिस ने 22 मोबाइल फोन,3 लैपटाप,कम्प्यूटर,सीपीयू,नोटपेड,पेनड्राइव के अलावा सट्टे के हिसाब किताब की डायरी भी बरामद की है। पुलिस की सूचना पर आयकर विभाग की टीम भी बरामद रुपयों के बारे में पूछताछ करने पहुंच गई थी।

एएसपी अखिल पटेल ने बताया कि शहर में आईपीएल मैचों पर हाईटेक सट्टा ऑपरेट होने की सूचना मिली थी। इस आधार पर पुलिस पिछले 15 दिनों से शहर के कुछ बड़े कारोबारियों पर नजर रखे हुई थी। पुख्ता जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने दोपहर 1 बजे 'बेक एण्ड शेक"के मालिक नरेश हेमदानी के कोलार रोड स्थित 2/3,नेताजी हिल्स स्थित घर के आसपास जाल बिछाना शुरू कर दिया। शाम 4 बजे नरेश के घर छापा मारा गया। पुलिस ने मौके से 56 लाख रुपए,4 मोबाइल फोन,कम्प्यूटर और सीपीयू बरामद किया। नरेश से पूछताछ में पता चला कि 'कृष्णा एक्सचेंज" और 'लाइव-365"के नाम से चल रही वेबसाइट्स पर सट्टा बुक किया जा रहा था।

एक साथ 6 स्थानों पर छापा

नरेश से पूछताछ के साथ ही पुलिस टीम ने एक साथ शहर के 6 स्थानों पर छापा मारकर सट्टा कारोबार से जुड़े 6 और बड़े कारोबारियों को हिरासत में ले लिया। हबीबगंज थाने के पीछे टेंट,डेकोरेशन के कारोबारी भारत सोनी के पास से 29 लाख 22 हजार रुपए नकद,बरामद हुए। इसी तरह अशोकागार्डन स्थित वर्धमान ग्रीन पार्क कॉलोनी निवासी चेतन वाधवानी से 5 लाख 91 हजार रुपए,10 मोबाइल फोन,4 डेस्क स्टाप,1 लैपटाप,पेन ड्राइव बरामद की। चेतन का बैरागढ़ में कपड़ों का कारोबार है।

ईदगाह हिल्स निवासी मोबाइल फोन कारोबारी जसपाल सिंह और उसके भाई संजीतसिंह चावला के पास से 16 लाख 7 हजार रुपए नकद,2 लैपटाप,2 मोबाइल और डायरी बरामद की। इसी तरह ईदगाहहिल्स निवासी जयप्रकाश मेघानी से 5 लाख 59 हजार रुपए नकद,4 मोबाइल फोन और एक नोटपेड जब्त किया। वेस्टर्न प्लाजा,चूना भट्टी निवासी मनोहरलाल तलरेजा से 2 लाख 3 हजार रुपए नकद,2 मोबाइल फोन,डायरी और शराब की 5 बोतल भी बरामद की गईं।

जीजा-साले की गैंग से जुड़े हैं 5 हजार बुकी

एएसपी पटेल ने बताया कि कोलार रोड निवासी नरेश हेमदानी का जीजा गिरीश तलरेजा दुबई में रहता है। वहां से वह ऑन लाइन सट्टा ऑपरेट करता है। नरेश अपने साथियों के साथ मिलकर पूरे शहर में सट्टा बुकिंग का काम करता है। एएसपी के मुताबिक नरेश के तार पूरे शहर में फैले हुए हैं। इस गिरोह से शहर में करीब 5 हजार बुकियों के जुड़े रहने की संभावना है। पुलिस आरोपितों से पूछताछ करने के साथ-साथ छापे की लगातार कार्रवाई कर रही है।