भोपाल। प्रदेश में कोहरा छटने के बाद अचानक सर्दी के तेवर और भी ज्यादा बढ़ गए हैं। हालांकि न्यूनतम और अधिकतम तापमान में सोमवार के मुकाबले कुछ बढ़ोतरी हुई है। मंगलवार को सबसे सर्द रात बैतूल में रही। यहां न्यूनतम तापमान 2.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं सबसे गर्म रात सीधी की रही यहां न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है।

इसी तरह भोपाल में न्यूनतम तापमान 7.6, इंदौर में 7.5, ग्वालियर में 7.8 और जबलपुर में 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि वेस्टर्न डिस्टरबेंस से राजस्थान में बारिश हुई, जिससे हवा में नमी बढ़ी है। लिहाजा कोहरा भी छा गया। कश्मीर एवं हिमाचल में चार दिन से जारी बर्फबारी ने भी ठंड बढ़ा दी है।

इधर, पिछले 24 घंटों के अंदर सिवनी, दमोह, राजगढ़, धार, शाजापुर एवं उज्जैन में कोल्ड-डे रहा। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश मे न्यूनतम तापमान रीवा, शहडोल,जबलपुर, उज्जैन एवं इंदौर संभागों के जिलों में काफी गिरा है। शेष जिलों में कोई विशेष परिवर्तन दर्ज नहीं किया गया है। इसी तरह इंदौर और उज्जैन संभाग के जिलों सामान्य से काफी कम जबलपुर, सागर होशंगाबाद एवं भोपाल में सामान्य से कम और शेष जिले सामान्य रहे।

आगामी 24 घंटों का हाल

आगामी 24 घंटे के अंदर रीवा, सागर सहित पश्चिमी मध्यप्रदेश में हल्का कोहरा रहने की संभावना है। वहीं 11 जनवरी तक मौसम में कोई विशेष परिवर्तन ना होने की उम्मीद जताई जा रही है। बुधवार को राजधानी सहित आसपास के क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान लगाया जा रहा है। वहीं हल्के से मध्यम कोहरा रहने की भी संभावना है।

भोपाल में सामान्य से तीन डिग्री कम रहा तापमान

इधर, भोपाल में न्यूनतम तापमान में 0.4 डिग्री की बढ़ोतरी हुई है। मंगलवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जो कि सामान्य से 3.1 डिग्री कम है। वहीं अधिकतम तापमान 22.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 1.9 डिग्री ज्यादा है।