भोपाल। राजधानी की लोकायुक्त विशेष अदालत ने आय से अधिक संपत्ति रखने के मामले में आरोपी पूर्व आईएएस दंपत्ती अरविंद, टीनू जोशी सहित 13 लोगों के खिलाफ आरोप तय कर दिए हैं। विशेष न्यायाधीश दिनेश प्रसाद मिश्रा ने मंगलवार को मामले में एक दर्जन आरोपियों के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम और भादवि की धारा 467, 468, 120 (बी) के तहत मुकदमे की सुनवाई शुरू करने के आदेश दिए।

अदालत ने अपने आदेश में कहा कि अरविंद जोशी और टीनू जोशी ने भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी के रूप में विभिन्न् पदों पर रहते हुए आय से अधिक संपत्ति अर्जित की है। दोनों के पास 43 करोड़ 20 लाख 23 हजार 416 रुपए की संपत्ति है। इसमें 41 करोड़ 87 लाख 35 हजार 821 रुपए की राशि बेहिसाब है।

यह राशि उनकी न्यायस्त्रोतों से प्राप्त आय 1 करोड़ 32 लाख 87 हजार 595 रुपए से कहीं अधिक है। उक्त कार्य में सह आरोपियों ने भ्रष्टाचार से अर्जित आय को बेनामी संपत्ति व अन्य कार्यों में लगाने मे सहयोग किया है। ऐसे में आरोपियों के खिलाफ प्रकरण पर सुनवाई किया जाना उचित है।

24 दिसंबर से होगी सुनवाई

मामले में आरोपी पूर्व आईएएस अरविंद, टीनू जोशी, एचएन जोशी, निर्मला जोशी, एसपी कोहली, साहिल जोशी, सीमांत कोहली, ललित जग्गी, पवन अग्रवाल, सीमा जैसवाल, संतोष जैसवाल, श्रीदेव शर्मा और सिराज अली के खिलाफ 24 दिसंबर से सुनवाई शुरू हो जाएगी।

इस संबंध में अदालत ने मामले के गवाहों को समन भी जारी करने को कहा है। मामले में फरार आरोपी आशा जोशी घनी, विभा जोशी पार्किन और प्रदीप कुमार जैन के खिलाफ स्थाई वारंट जारी किए गए हैं। उक्त आरोपियों के गिरफ्तार होते ही उनके खिलाफ मामले की पृथक से सुनवाई की जाएगी।