भोपाल। अप्रैल और मई में शादियों का मुहूर्त है। इसको लेकर ट्रेनों में अभी से टिकट की मारामारी शुरू हो गई है। इन शादियों में शामिल होने वालों को कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहे हैं, क्योंकि ट्रेनों में 20 से लेकर 198 तक की वेटिंग है। कुछ स्पेशल ट्रेनों में गुंजाइश बन सकती है लेकिन उसके लिए पूर्व से टिकट कराने के साथ-साथ दो से चार दिन पहले यात्रा शुरू करनी होगी। क्योंकि स्पेशल ट्रेनें सप्ताह में एक या दो दिन ही चलती हैं। अप्रैल के बचे हुए दिन और मई के पहले व दूसरे सप्ताह में दिल्ली, हरिद्वार, पटना व जयपुर की तरफ जाने वाली ट्रेनों में जबरदस्त वेटिंग हैं। इनमें से ज्यादातर ट्रेनें ऐसी हैं जो पूर्व से 24 कोच से चल रही हैं।

इन ट्रेनों में वेटिंग

नागपुर की तरफ

20 अप्रैल को नागपुर की तरफ जाने वाली छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस की स्लीपर श्रेणी में 83 वेटिंग है। समता एक्सप्रेस की किसी भी श्रेणी में टिकट उपलब्ध नहीं है। इन ट्रेनों में मई के पहले सप्ताह में भी वेटिंग है। हालांकि एपी संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, तेलंगाना एक्सप्रेस व अंडमान एक्सप्रेस में स्लीपर श्रेणी में टिकट मिल सकती हैं।

दिल्ली की तरफ

20 अप्रैल को दिल्ली की तरफ जाने वाली झेलम की स्लीपर श्रेणी में 198 वेटिंग है। कर्नाटका, केरला, सचखंड, तेलंगाना व पंजाब मेल एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों में वेटिंग है। 1 मई के आसपास भी इन ट्रेनों में टिकट मिलने की उम्मीद कम है। जबकि पतालकोट, मुंबई-अमृतसर एक्सप्रेस, जीटी एक्सप्रेस व गोंडवाना एक्सप्रेस की स्लीपर श्रेणी में (इन ट्रेनों में 15 अप्रैल की स्थिति में स्लीपर श्रेणी में टिकट उपलब्ध टिकट मिल सकते हैं।

हरिद्वार की तरफ

भोपाल से मंगलवार व शुक्रवार को देहरादून एक्सप्रेस हरिद्वार के लिए जाती है। 16 अप्रैल को इस ट्रेन की स्लीपर श्रेणी में 122, 19 अप्रैल को 116 की वेटिंग हैं। एसी के टिकट भी वेटिंग में ही मिले रहे हैं। 30 मई, 11 जून को भी ट्रेन में वेटिंग है।

पटना की तरफ

भोपाल से पटना के लिए हर शनिवार इंदौर-राजेंद्र नगर एक्सप्रेस है। 20 अप्रैल को इस ट्रेन की स्लीपर श्रेणी में 72 वेटिंग है। एसी कोच में भी कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहे हैं।

पुणे की तरफ

12 मई को पुणे की तरफ जाने वाली गोवा, झेलम जैसी ट्रेनों में भी वेटिंग हैं। यह स्थिति अप्रैल के आखिरी सप्ताह में भी है। कुछ साप्ताहिक ट्रेनों में स्लीपर श्रेणी का टिकट मिलने की संभावना है। इसके लिए भी जल्दी बुकिंग करवाना होगी।

जयपुर की तरफ

20 अप्रैल को हैदराबाद-जयपुर स्पेशल में स्लीपर की वेटिंग 122 है। भोपाल-जोधपुर एक्सप्रेस समेत दूसरी ट्रेनों में भी टिकट मिलने की संभावना कम है। स्लीपर को छोड़कर सभी श्रेणी में वेटिंग का ही टिकट मिल रहा है।

मुंबई की तरफ

20 अप्रैल को मुंबई जाने वाली कामायनी एक्सप्रेस के सभी श्रेणी के टिकट वेटिंग में मिल रहे हैं। इसी तरह कुशीनगर, पुष्पक अमृतसर व मुंबई एक्सप्रेस में भी वेटिंग है। यही हाल 1 मई को जाने वाली ट्रेनों का है।