भोपाल। राजधानी में सोमवार को दिन में तेज गर्मी पड़ी। शाम को बादल छा गए। रात नौ बजे के बाद अलग-अलग इलाकों में तेज बौछारे पड़ी। हालांकि दिनभर बूंदाबांदी कुछ-कुछ इलाकों में हुई। मौसम का मिजाज बदला-बदला रहा। ठंडक होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। आसमान में सूरज के साथ बादलों की चहलकदमी रही। तेज हवाओं की वजह से गर्मी का मिजाज नर्म रहा। तेज हवा के साथ हुई बूंदाबांदी से तापमान सामान्य से नीचे गिर गया। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटों के दौरान मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा। वहीं 48 घंटे बाद पारा चढ़ने लगेगा।

सोमवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 1 डिग्री कम रहा। पिछले 24 घंटों में 0.9 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं न्यूनतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सिय रहा। जो सामान्य से 3.5 डिग्री कम रहा। इतना ही नहीं न्यूनतम तापमान में पिछले 24 घंटों में 5 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल मौसम में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है। मंगलवार को भी तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। दिन का पारा 40 और रात का पारा 23 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज होने की उम्मीद है। हवा की रफ्तार 22 किमी प्रतिघंटा हो सकती है। बुधवार से मौसम में बदलाव की उम्मीद है।

मौसम विभाग ने बताया प्री-मानसून एक्टिविटी

मौसम विभाग के मुताबिक जो सिस्टम बने थे वह सभी कमजोर होने लगे हैं। राजस्थान के ऊपर बने ऊपरी हवा के चक्रवात भी बेअसर हो गया है। फिलहाल मौसम में बदलाव लोकल सिस्टम की वजह से बना हुआ है। जो प्री-मानसून एक्टिविटी है। मौसम में आए बदलाव की वजह से तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। दिन और रात का पारा सामान्य से पहुंच गया। दिन का तापमान सामान्य से 1 डिग्री कम 39.8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री कम 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। दिनभर 22 से 25 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से दक्षिण-पश्चिमी और पश्चिमी हवाएं चलती रही।

सोमवार को पारे की चाल

- सुबह 5ः30 बजे तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

- सुबह 8ः30 बजे 29 डिग्री

- सुबह 11ः30 बजे पारा 36.6 डिग्री

- दोपहर 2ः30 बजे 39.6 डिग्री

- शाम 5ः30 बजे का पारा 36 डिग्री