भोपाल। प्रदेश में राष्ट्रीय पोषण माह के आयोजन में मध्य प्रदेश देश में अव्वल रहा है। यहां महिला एवं बाल विकास विभाग ने एक माह में सात लाख 74 हजार 440 गतिविधियां संपन्न् कराईं। जिसमें चार करोड़ 70 लाख 58 हजार 398 लोगों के शामिल होने का दावा किया जा रहा है।

इन गतिविधियों के तहत विभाग ने लोगों को पोषण से जोड़ा है। इसके लिए विभाग के प्रमुख सचिव जेएन कंसोटिया और आयुक्त डॉ. अशोक भार्गव को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया।

दिल्ली की एक होटल में नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार ने राष्ट्रीय पोषण माह के दौरान बेहतर काम करने वाले राज्यों को पुरस्कृत किया। राज्य स्तर पर सर्वाधिक गतिविधियों के लिए मप्र को मेक्सीमम रीच एक्रोस ऑल थीम्स एवं इम्प्लीमेंटेशन ऑफ कॉनवर्जन्स एक्शन प्लान श्रेणी में पुरस्कार दिए गए। इसके अलावा प्रदेश को 12 पुरस्कार व्यक्तिगत श्रेणी में मिले हैं।

पुरस्कार प्राप्त करने में दूसरे स्थान पर आंध्रप्रदेश है। उसे दो लाख 56 हजार 622 गतिविधियों के लिए पुरस्कृत किया है। ज्ञात हो कि विभाग ने आंगनबाड़ी तक रैली, शिक्षक दिवस, व्यंजन प्रदर्शन-प्रतियोगिता, पोषण सभा, चौपाल पर चर्चा, पोषण पेय, प्रसाद से पोषण सहित अन्य गतिविधियों का आयोजन किया था।