भोपाल, नवदुनिया प्रतिनिधि। इस बार की विधानसभा चुनावों की जंग में प्रत्याशियों के लिए विशेष ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। चुनाव लड़ रहे नेता हेलिकॉप्टर से लेकर रैली के आयोजन तक की परमीशन डिजिटल माध्यम से ले सकेंगे।

साल के अंत में होने जा रहे विधानसभा चुनावों के दौरान निर्वाचन आयोग ने 'सुविधा' नामक वेब पोर्टल की व्यवस्था की है। इसके लिए 6 विभागों से निर्धारित फार्मेंट में आवेदन भरकर देना होगा। इसमें पीडब्ल्यूडी, नगर निगम और भूमि स्वामी सहित अन्य तीन विभाग शामिल है। इसके बाद सभी विभागों की परमीशन जारी होने के कारण संबंधित क्षेत्र का रिटर्निंग अधिकारी इस अनुमति जारी करेगा।

बता दें कि मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट यानी आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद चुनाव लड़ने वाली पार्टियों से लेकर प्रत्याशी किसी भी प्रकार की अनुमति के लिए सीधे पोर्टल पर आवेदन कर सकेगा। इसके लिए आवेदक को संबंधित दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

एक बार आवेदन जमा होने के पश्चात यह सीधे संबंधित विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष प्रस्तुत होगा, जिसकी जांच पड़ताल के बाद वे इसे ऑनलाइन ही स्वीकृत या अस्वीकृत कर सकेंगे। इसी प्रकार जिस क्षेत्र के पुलिस थाने के अंतर्गत रैली, चुनावी ऑफिस, लाउडस्पीकर आदि की अनुमति मांगी जाएगी, वहां के थाना प्रभारी को भी आवेदन ऑनलाइन ही प्रेषित होगा, जिस पर वे अपनी एनओसी ई-मेल के माध्यम से दे सकेंगे।