भोपाल। राज्य शासन ने भारतीय पुलिस सेवा के 15 अधिकारियों की पदस्थापना आदेश जारी किए हैं। इनसे आईजी के ग्वालियर, चंबल और रीवा जोन सहित भोपाल शहर व पांच रेंज डीआईजी प्रभावित हुए हैं। भोपाल शहर को डीआईजी से पदोन्नत होकर आईजी बने संतोष कुमार सिंह के स्थान पर धर्मेंद्र चौधरी के रूप में नया डीआईजी मिला है।

चंबल जोन के आईजी उमेश जोगा को हटाकर उनके स्थान पर 2000 बैच के भोपाल डीआईजी रहे संतोष कुमार सिंह की पदस्थापना की अटकलें सही साबित हुई हैं। ग्वालियर में आईजी अनिल कुमार को पदोन्नति के बाद एडीजी के रूप में पुलिस मुख्यालय में शिकायत शाखा की जिम्मेदारी दी है।

राज्य योजना आयोग से काफी समय पहले कार्यमुक्त हुए 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी राजेंद्र कुमार मिश्रा को पुलिस मुख्यालय में चयन की जिम्मेदारी दी गई है। अभी तक यहां प्रज्ञा रिचा श्रीवास्तव अतिरिक्त प्रभार के रूप में काम संभाल रही थीं। राज्य सरकार में योजना, आर्थिक व सांख्यिकी विभाग में प्रतिनियुक्ति के तौर पर 1990 बैच के केटी वाईफे के सेवाएं दी गई हैं।

शक्तिकांड की विवेचना करने वाले लाड रेंज में गए

विदिशा में एसपी रहे रतलाम के डीआईडी धर्मेंद्र चौधरी को भोपाल में पदस्थ किया गया है। 2004 बैच के चौधरी को कुछ दिन पहले ही एक साल की वरिष्ठता दी गई है। वहीं कुछ दिनों पहले भोपाल में हुए सामूहिक दुष्कर्म शक्तिकांड की विवेचना करने वाले महिला अपराध के डीआईजी सुधीर लाड को सरकार ने चंबल रेंज की पोस्टिंग देकर नवाजा है तो वहीं पिछले दिनों आईपीएस में एक साल की वरिष्ठता पाने वाले चंबल रेंज के डीआईजी अनिल कुमार शर्मा को इंदौर ग्रामीण का प्रभारी बनाकर भेजा है।

लंबे समय से प्रभारी डीआईजी बने 2004 बैच के अधिकारियों में से अनिल माहेश्वरी और आरए चौबे को ही रेंज का प्रभार दिया गया है। माहेश्वरी को छतरपुर रेंज तो चौबे को होशंगाबाद रेंज डीआईजी बनाकर भेजा गया है।

अधिकारी का नाम वर्तमान पदस्थापना नवीन पदस्थापना

राजेंद्र कुमार मिश्रा एडीजी पीएचक्यू एडीजी चयन

केटी वाईफ एडीजी शिकायत राज्य योजना आयोग

जी अखेतो सेमा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस आईजी सुरक्षा, मप्र पॉवर जनरेटिंग कंपनी लिमि.

अनिल कुमार एडीजी व आईजी ग्वालियर एडीजी शिकायत

राजाबाबू सिंह केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस आईजी सुरक्षा व समन्वय मप्र भवन नईदिल्ली

अंशुमान यादव आईजी रीवा जोन आईजी ग्वालियर जोन

उमेश जोगा आईडी चंबल जोन मुरैना आईडी रीवा जोन

संतोष कुमार सिंह आईजी पीएचक्यू व डीआईजी भोपाल आईजी चंबल जोन मुरैना

केसी जैन डीआईजी छतरपुर रेंज आईजी सीआईडी पीएचक्यू

धर्मेंद्र चौधरी डीआईजी रतलाम डीआईजी भोपाल शहर

जेएस कुशवाह डीआईजी आरएपीटीसी इंदौर डीआईजी रतलाम रेंज

अनिल कुमार शर्मा डीआईजी चंबल रेंज मुरैना डीआईजी ग्रामीण इंदौर

अनिल माहेश्वरी डीआईजी एसएएफ मुख्यालय डीआईजी छतरपुर रेंज

सुधीर लाड डीआईजी महिला अपराध पीएचक्यू डीआईजी चंबल जोन मुरैना

आरए चौबे डीआईजी भर्ती/चयन डीआईजी होशंगाबाद रेंज