मंडीदीप। नवदुनिया प्रतिनिधि

भोजपुर विधानसभा क्षेत्र के मुस्लिम मतदाताओं को मनाने के प्रयास कांग्रेस ने शुरू कर दिए हैं। कुछ दिन पूर्व विधानसभा क्षेत्र के मुस्लिम समाज की बैठक गोपनीय तरीके से भोपाल के एक कॉलेज में रखी गई थी। बैठक में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी भी शामिल हुए थे।

बैठक में मंडीदीप, औबेदुल्लागंज, गौहरगंज, सुल्तानपुर, बाडी, अमरावद, चिकलोद, बरखेडा, सिमराई, दाहोद, चौपडा मुरारी सहित भोजपुर विधानसभा क्षेत्र के अन्य ग्रमीण क्षेत्र के मुस्लिम समाज के लोग एकत्र हुए थे। आयोजकों द्वारा पूरे क्षेत्र के समाज बंधुओं को मिल्ली कौंसिल की बैठक के नाम पर एकत्र किया था। बैठक में पहले धार्मिक बातें हुईं। इस बीच सुरेश पचौरी बैठक में आ गए। अचानक आए पचौरी को देखकर कई लोग खफा भी हुए। वहीं कई लोगों का कहना था की दावतनामा जिस मुद्दे को लेकर की गई थी उस पर कोई बात ही नहीं हुई। सभी वक्ताओं ने एक स्वर में कहा की एक होकर संगठित रहें।

किए जा रहे हैं प्रयास

कांग्रेस नेता सुरेश पचौरी के कई सिपहसलाहकार मुस्लिम समाज के लोगों से सामूहिक रूप एवं अलग-अलग मिलकर नाराजगी के कारणों का पता लगा रहे हैं। इसके साथ ही पचौरी के विरुद्घ फैलाए गई गलतफहमी को दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं। कांग्रेस पर्यवेक्षकों के समक्ष भी इंका नेताओं ने यह मुददा उठाया था। हालांकि पचौरी मुस्लिम समाज की नाराजगी से भलीभांति परिचित हैं। यही कारण है कि समाज के लोगों को मनाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उल्लेखनीय है पिछले चुनाव में क्षेत्र की मुस्लिम समाज ने कांग्रेस प्रत्याशी को कम ही वोट दिए थे। यही कारण है कि आजादी के बाद पहली बार मुस्लिम बाहुल्य गांवों एवं मतदान केंद्रों से कांग्रेस प्रत्याशी पराजित हुए थे, उसकी पुनरावृत्ति न हो इसलिए कांग्रेस ने यह कवायद शुरू कर दी है।