फ्लैग-नागपुर नाके की जर्जर टंकी का मामला, सीएमओ ने कार्रवाई के लिए लिखा पीएचई ईई को पत्र

14बीटीएल 2, 3

मुलताई। नागपुर नाके पर स्थित जर्जर खड़ी पानी की टंकी।

मुलताई। नवदुनिया न्यूज

नगर के नागपुर नाके पर 53 साल पुरानी नगर की सबसे बड़ी पानी की टंकी को ढहाने के लिए मानव अधिकार आयोग द्वारा आदेशित किया गया है। इस संबंध में सीएमओ राहुल शर्मा ने पीएचई के ईई को पत्र लिखकर पानी की बनी नई टंकी के आऊट लेट को सप्लाई लाइन से जोड़े जाने की बात कही है। सप्लाई लाइन से नई टंकी तकनीकी रूप से जुड़ी नहीं है। इससे नगर के अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंच पाएगा। ऐसे में भयावह जल संकट का सामना नगरवासियों को करना पड़ेगा। इसके चलते नगर पालिका सीएमओ राहुल शर्मा द्वारा पत्र लिखा गया है। मुलताई नगर पालिका जब पहले कभी नगर पंचायत हुआ करती थी तब नगर में पानी की सप्लाई के लिए नल-जल योजना की शुरूआत आज से लगभग 55 साल पूर्व की गई थी। इसके लिए नगर के नागपुर नाके पर एक पानी की टंकी बनाई गई थी। इस पानी टंकी की पानी स्टोरेज की क्षमता लगभग साढ़े चार लाख लीटर थी। इस टंकी से पूरे नगर में पानी की सप्लाई की जाती थी, लेकिन 53 साल पहले बनी इस पानी की टंकी की हालत खस्ता हो चुकी है, अब इसे कंडम भी घोषित किया गया जा चुका है, इसे तोड़े जाने की मांग भी लंबे समय से चल रही है। इधर इस संबंध में मानव अधिकार आयोग में भी मामले की शिकायत की गई थी, शिकायत के बाद आयोग के आदेश पर 14 अपै्‌रल 2018 को इस टंकी की जांच करवाई गई थी, जिसके बाद मानव अधिकार आयोग ने इस टंकी को तोड़ने के आदेश दिए थे। नगर पालिका सीएमओ राहुल शर्मा ने बताया कियह बात सही है कियह टंकी बहुत पुरानी हो चुकी है और इसे तोड़ने की आवश्कता है, लेकिन जो नई टंकी बनी है, उसके आउट लेट से हमारी सप्लाई लाइन कनेक्ट नहीं है, ऐसे में यदि पुरानी टंकी को तोड़ दिया जाएगा तो नगर की पयेजल व्यवस्था पूरी तरह से बिगड़ जाएगी, इसलिए नगर पालिका द्वारा पीएचई के ईई को पत्र लिखकर आग्रह किया गया है किजल्द से जल्द नई टंकी के आउट लेट से सप्लाई लाइन को जोड़े, इसके जुडते ही नगर पालिका द्वारा पुरानी टंकी को ढहा दिया जाएगा।

नई टंकी में है तकनीकि फाल्ट, नहीं पहुंचता पानी

हरदौली जल आवर्धन योजना के घटक तत्वों के तहत नागपुर नाके पर ही सीएमओ बंगले के सामने एक टंकी का निर्माण किया था। सालों पहले बनी इस टंकी में तकनीकी फाल्ट है। इससे इसका पानी अंतिम छोर तक नहीं पहुंचता, हालात यह है कि पहले इस टंकी में छेद थे। बार-बार शिकायतों के बाद इस टंकी को सही किया गया था लेकिन अभी भी इसका तकनीकिफाल्ट दूर नहीं हुआ है, टंकी से फोर्स से पानी पाइप लाइन में नहीं पहुंचता, जिससे जल प्रदाय व्यवस्था सुचारू रूप से नहीं चल पाती, वहीं पुरानी टंकी की पानी की संग्रहण क्षमता भी ज्यादा है, ऐसे में पुरानी टंकी को एकदम से तोड़ने से नगर की जल-प्रदाय व्यवस्था बिगड़ सकती है।

52 साल से इसी टंकी का पानी पी रहे मुलताईवासी

नागपुर नाके पर स्थित यह टंकी 53 साल पुरानी है, बताया जा रहा है किटंकी बनने के बाद लगभग एक साल नगर के क्षेत्रों में पाईप लाइन का विस्तारीकरण किया गया। इसके बाद से इसी टंकी का पानी मुलताईवासी पी रहे है। इस टंकी में पानी को स्टोर करके सप्लाई लाइन में पानी कुदाया जाता है, जिससे अंतिम छोर तक पानी पहुंचता है, नगर में हजारों नल-कनेक्शन बांटे गए हैं, इस टंकी को इतने तकनीकितौर पर कुशलता से बनाया गया है किहर घर में पानी पहुंच जाता है। ऐऐसे में नपा इस टंकी को बिना किसी अन्य व्यवस्था के बनाएं नहीं ढहा सकती, वरना नगर में पानी के लिए त्रााही-त्राही बच जाएगी, नगर पालिका सीएमओ राहुल शर्मा द्वारा इस संबंध में उच्चाधिकारियों को अवगत करवाया जा चुका है।

टंकी गिरी तो होगा जान-माल का नुकसान

इधर टंकी को कंडम घोषित कर दिया है। नपा द्वारा अभी भी इसमें पानी स्टोर किया जाता है, यदि अचानक यह टंकी गिर गई तो जान-माल का बड़ा नुकसान होगा, टंकी के आसपास दर्जनों घर बने हुए हैं, ऐसे में बड़ा नुकसान हो सकता है, इसलिए इस टंकी के आसपास के क्षेत्र को खाली करवाकर विधिवत तौर पर ही टंकी को गिराया जाना उचित होगा, सीएमओ राहुल शर्मा ने बताया किइस बात का पूरा ध्यान रखा जा रहा है किसमय से पहले ही टंकी को गिराया जा सके, इसलिए पत्र लिखकर पीएचई के ईई से आग्रह किया गया है किजल्द से जल्द सप्लाई लाइन से टंकी को जोड दिया जाए, जिससे नगर की पेयजल व्यवस्था ना बिगड़े और कंडम अंकी को भी ढहाया जा सकें।

कनेक्शन होते ही ढहा देंगे

हमारे द्वारा पीएचई के ईई को पत्र लिखकर सप्लाई लाइन से टंकी को जोड़ने का आग्रह किया गया है, यह कनेक्शन होते ही कंडम टंकी को ढहा दिया जाएगा।

-राहुल शर्मा सीएमओ नगर पालिका मुलताई।

नियमितिकरण के लिए अतिथि शिक्षकों ने सौंपा मंत्री पांसे को स्मरण पत्र

14बीटीएल 4

मुलताई। कैबिनेट मंत्री को पत्र सौंपते अतिथि शिक्षक।

मुलताई। नवदुनिया न्यूज

क्षेत्र के अतिथि शिक्षकों द्वारा सोमवार को कैबिनेट मंत्री सुखदेव पांसे को स्मरण पत्र सौंपा गया, जिसमें उन्होंने अतिथि शिक्षकों को नियमित करने के कांग्रेस सरकार के वचन को पूरा करने का आग्रह किया है। अतिथि शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष एवं प्रदेश महासचिव केसी पंवार ने पांसे को बताया किसुखदेव पांसे द्वारा सरकार बनने के 90 दिन के भीतर सभी अतिथि शिक्षकों को नियमित करने का वचन दिया था, इसी समय सीमा में सभी अतिथि शिक्षकों को नियमित करने का आग्रह किया गया है। अतिथि शिक्षकों ने पांसे को बताया किपिछले दस सालों से सरकारी स्कूलों में अतिथि शिक्षक अल्प वेतन पर अध्यापन कार्य करवा रहे है और अपने नियमितिकरण की राह देख रहे है। पांसे ने सभी अतिथि शिक्षकों को भरोसा दिलाया किसभी के साथ कांग्रेस सरकार द्वारा न्याय किया जाएगा, किसी के साथ अन्याय नहीं होगा।

डीआरएम को फोन कर बोले पांसेः मुलताई में स्पेशल ट्रेन का स्टापेज करवाएं

मुलताईवासियों में स्पेशल ट्रेन का स्टापेज नहीं होने से रोष

14बीटीएल 5

मुलताई। पांसे का वर्धा तट पर किया भव्य स्वागत।

14बीटीएल 6

मुलताई। मंत्री पांसे को ज्ञापन सौंपते हुए जनआंदोलन मंच के कार्यकर्ता।

मुलताई। नवदुनिया न्यूज

नगर के रेलवे स्टेशन पर कुंभ मेले के लिए चलाई जा रही स्पेशल ट्रेन नागपुर-इलाहबाद एक्सप्रेस का स्टापेज कराने की मांग को लेकर जनआंदोलन मंच द्वारा कैबिनेट मंत्री सुखदेव पांसे को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन मिलते ही पांसे ने तुरंत ही डीआरएम से फोन पर चर्चा की और उन्हें कहा कि मुलताई के रेलवे स्टेशन पर इस स्पेशल ट्रेन का स्टापेज करवाईए, उन्होंने कहा किमुलताई के लोगों के साथ भेदभाव किया जा रहा है और यहां ट्रेनों का स्टापेज नहीं दिया जा रहा है, लेकिन अब ऐसा नहीं चलने दिया जाएगा। इस संबंध में जनआंदोलन मंच के नेता अनिल सोनी सहित दर्जनों लोग सुखदेव पांसे से मिले और उन्हें बताया किइस स्पेशल ट्रेन क्रमांक 01210 का स्टापेज पांढुर्णा, आमला, बैतूल में भी दिया गया है, लेकिन मुलताई को फिर से छोड़ दिया गया है, इसके पूर्व पांसे द्वारा ट्रेनों के स्टापेज की मांग को लेकर कैबिनेट मंत्री सुखदेव पांसे द्वारा आंदोलन भी किया गया था और गिरफ्तारी भी दी जा चुकी है, ऐसे में जन आंदोलन मंच द्वारा पांसे मांग की गई है किइस ट्रेन का स्टापेज मुलताई में करवाया जाए और पांसे द्वारा इस संबंध में रेलवे के उच्चाधिकारियों से चर्चा की गई और ट्रेन स्टापेज को लेकर पूरा प्रयास करने की बात कही गई है।

पांसे पहुंचे वर्धा मेला

वर्धा नदी के उद्गम स्थल खरवानी में शनिवार से तीन दिवसीय वर्धा मेला प्रारंभ हुआ है, कलश यात्रा के साथ मेला प्रारंभ हुआ था, जिसका समापन सोमवार मकर संक्राति पर हवन पूजन एवं विशाल भंडारे के साथ किया गया। इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सुखदेव पांसे ग्राम खैरवानी पहुंचे। जहां ग्रामीणों ने पांसे का भव्य स्वागत किया, पांसे ने सभी ग्रामीणों का आभार प्रकट किया और कहा किक्षेत्र के विकास में वह अब कोई कोर-कसर नहीं छोडेंगे। गौरतलब है किखरवानी से वर्धा नदी का उद्गम होता है जिसका विशाल स्वरूप महाराष्ठ्र में देखने को मिलता है। वर्धा नदी महाराष्ठ्र की प्रमुख नदियों में से एक मानी जाती है तथा मोर्शी महाराष्ठ्र में वर्धा नदी पर विशाल जलाशय भी बनाया गया है जो दर्शनीय है।

ग्रामीणों ने की छात्रा की मौत के मामले में जांच की मांग

14बीटीएल 7

मुलताई। ज्ञापन सौंपते हुए लोग।

मुलताई। नवदुनिया न्यूज

ग्राम नरखेड में रविवार की दोपहर एक नाबालिग छात्रा का शव खेत के कुंए में मिलने से सनसनी फैल गई थी, ग्रामीणों सहित नगर के साहू समाज द्वारा इस मामले में एसडीओपी को ज्ञापन सौंपते हुए मामले की शीघ्रता से जांच करने की मांग करते हुए दोषियों पर उचित कार्रवाई की मांग की है। सोमवार को एसडीओपी के नाम ज्ञापन सौंपते हुए बबलू साहू, नरेंद्र साहू, गगन साहू, राजू साहू, कैशाल साहू, महेंद्र साहू आदि ने बताया किनरखेड़ निवासी करीना पिता इंदल साहू उम्र लगभग 15 वर्ष सुबह से घर से लापता थी, जिसे ढूंढने के लिए उसकी मां जब रामराव माकोडे के खेत के पास पहुंची तो कुंए के पास करीना की सायकल तथा चप्पल नजर आई। करीना की मां ने जब कुंए के अंदर झांका तो उसे शव नजर आया जिसकी सूचना पुलिस को दी गई। सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर पंचनामा बनाकर मर्ग कायम किया था। इस मामले की बारिकी से जांच की जानी चाहिए, छात्रा की मौत किन परिस्थितयों में हुई, इसकी भी जांच होनी चाहिए। इधर मामला गंभीर होने से पुलिस द्वारा शव का पोस्टमार्टम महिला डाक्टर की अगुवाई में बनाई गई टीम से करवाया गया है, बारिकी से जांच के लिए शव के विभिन्ना अंगों को संग्रहित कर लिया गया है, इधर प्राथमिक तौर पर छात्रा की मौत पानी में डूबने से होने की बात कही जा रही है, लेकिन मौत के सही कारणों का पता डिटेल पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने पर हो पाएगा।