रायसेन। जिले के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता रैली एवं अनेक कार्यक्रम आयोजित कि ए गए। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में ग्रामीण जनों, शिक्षकों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, स्कू ली छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। इस अवसर पर स्कू ली छात्र-छात्राओं ग्रामीणों, शिक्षकों एवं अन्य शासकीय अधिकारियों कर्मचारियों ने स्कू ल से मतदाता जागरुकता रैली भी निकाली एवं गांव एवं नगर का भ्रमण कर लोगों को मतदान की अपील की। रैली निकाल कर मतदाताओं को मतदान करने के लिए प्रेरित कि या। रैली में षामिल सभी संकल्प लिया कि हम खुद मतदान करेंगे और अपने परिचित एवं परिवार के लोगो को मतदान के लिए पे्‌ररित करेगें। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने सारे काम छोड़ दो सबसे पहले वोट दो के नारे लगाए और मतदान करने की अपील की। ग्रामीण क्षेत्रों में हाट-बाजरों में भी मतदाता जागरुकता कार्यक्रम आयोजित कि ए गए एवं वीवीपैट के बारे में विस्तार से बताया गया कि मतदाता अपना वोट कि से दिया है यह देख सके गा।

प्रचार हेतु अनुमति प्राप्त सभी वाहनों का जोड़ा जाएगा खर्च

रायसेन। निर्वाचन आयोग ने पाया है कि प्रत्याशी रिटर्निंग ऑफिसर से कै म्पेन हेतु वाहनों की स्वीकृति तो प्राप्त कर लेते हैं परंतु उसका भाड़ा और ईधन खर्च अपने निर्वाचन व्यय मे पूर्णतया नहीं दर्शाते हैं। उक्त स्थिति का संज्ञान लेते हुए निर्वाचन आयोग ने निर्णय लिया है कि अगर प्रत्याशी द्वारा लिखित रुप से वाहन की स्वीकृति वापस लिए जाने हेतु सूचित नहीं कि या गया होगा तो अनुमति अवधि के आधार पर वाहन की लागत की अनुमानित गणना कर अभ्यर्थी के निर्वाचन व्यय मे जोड़ी जाएगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्रीमती एस प्रिया मिश्रा ने उक्त निर्देश का हवाला देते हुए समस्त इच्छुक अभ्यर्थियों एवं दलो से कहा है कि आवश्यकतानुसार ही वाहन की स्वीकृति प्राप्त करें । वाहन की आवश्यकता न होने पर संबन्धित आरओ को तुरंत सूचित कर स्वीकृति पत्र वापस कर दें।

दिव्यांग, वृद्ध व बीमार मतदाताओं को मतदान नहीं होगी परेशानी

रायसेन। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों की जानकारी देते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकरी एस प्रिया मिश्रा ने बताया कि मतदान के दिन दिव्यांग मतदाताओं की सुविधा के लिए ट्राइसकि ल, व्हील चेयर या अन्य वाहन की व्यवस्था की जा रही है। वाहन उन्हें घर से मतदान के न्द्र तक लायेगा तथा मतदान के न्द्र के द्वार से उन्हें मतदान के न्द्र के अंदर जाने के लिए उन्हें व्हील चेयर की सुविधा उपलब्ध रहेगी, ताकि वे ससम्मान अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके । इसके लिए संबंधित दिव्यांग मतदाता को अपने बीएलओ को सूचना देना होगी, सूचना मिलने पर बीएलओ द्वारा उन्हें अलग से पास दिया जायेगा। जिसके आधार पर उन्हें ये सब सुविधा मतदान के दिन उपलब्ध होगी। उन्होंने बताया कि नि?षक्तजनों को मतदान के दिन हरे रंग का पास दिया जायेगा तथा उसके सहयोगी को लाल रंग का पास दिया जायेगा। नि?षक्त मतदाताओं को मतदान के न्द्र के अंदर जाने में भी यदि समस्या हो तो उनकी सहायता के लिए उनके एक परिवारजन को सहयोग के लिए मतदान कक्ष तक जाने की अनुमति रहेगी।

रात 10 से सुबह 6 बजे तक कि सी भी माध्यम से नहीं होगा राजनैतिक प्रचार

रायसेन।निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आदर्श आचार संहिता के प्रभावी समय में रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक डोर टु डोर कै म्पेन, एसएमएस, व्हाट्सएप, काल्स, लाउडस्पीकर आदि अन्य कि सी माध्यम से राजनैतिक प्रचार प्रतिबंधित रहेगा। निर्वाचन आयोग ने आम आदमी की निजता एवं लोक शांति बनाए रखने हेतु यह निर्देश दिये हैं। मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को इस प्रावधान का पालना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है ।