छह विधानसभा क्षेत्रों में अंतिम दिन 96 नामांकन पत्र दाखिल हुए

छतरपुर। जिले की सभी 6 विधानसभा क्षेत्रों में नाम निर्देशन पत्र भरने के अंतिम दिन 96 नाम निर्देशन पत्र दाखिल कि ए गए। सबसे अधिक 28 नामांकन मलहरा विधानसभा क्षेत्र में और सबसे कम 11 नामांकन चंदला विधानसभा क्षेत्र में दाखिल हुए। 12 नवंबर को इन सभी नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी तत्पश्चात 14 नवंबर को नाम वापसी और प्रतीक चिन्हों का वितरण कि या जाएगा।

छतरपुर विधानसभाः कमलाकांत चतुर्वेदी ने आम आदमी पार्टी से, अब्दुल समीर ने बहुजन समाज पार्टी से, विनोद कु मार अग्रवाल ने सपाक्स पार्टी से 2 नामांकन, देवीदीन कु शवाहा ने निर्दलीय, भास्कर तिवारी ने निर्दलीय, नेहा सिंह ने निर्दलीय, अर्चना सिंह ने निर्दलीय, अर्चना राजे ने निर्दलीय, विनोद कु मार दुबे ने निर्दलीय, राजू रैकवार ने निर्दलीय, दीपा ने अपना दल (एस), राके श पटेल ने निर्दलीय, मोहन ने समाजवादी पार्टी से और भुमानीदीन विश्वकर्मा ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अपना नाम निर्देशन पत्र दाखिल कि या।

महाराजपुर विधानसभाः उमाशंकर ने शिवसेना पार्टी से, राजा भैया तिवारी ने निर्दलीय, गनपत सिंह ने निर्दलीय, राजेश ने बहुजन समाज पार्टी से, महेश प्रसाद ने राष्ट्रीय समानता दल से, गौरव कु मार शर्मा ने सपाक्स पार्टी से, नीरज ने इंडियन नेशनल कांग्रेस पार्टी से, प्रहलाद कु मार ने निर्दलीय, अनवरी ने आम आदमी पार्टी से, राके श कु मार साहू ने सॉझी विरासत पार्टी मप्र से, अब्दुल हमीद ने निर्दलीय, पुष्पेन्द्र ने निर्दलीय, पुरुषोत्तम ने बुंदेलखण्ड क्रांति दल से और पंकज अहिरवार ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन दाखिल कि या।

राजनगर विधानसभाः अजय मिश्रा ने आम आदमी पार्टी से, अरविन्द पटेरिया ने भारतीय जनता पार्टी से, विक्रम सिंह ने इंडियन नेशनल कांग्रेस से, कु लदीप ंिसंह ने सपाक्स पार्टी मप्र से 2 नामांकन, मातादीन अहिरवार ने निर्दलीय, मुहम्मद सत्तार ने निर्दलीय, बालाप्रसाद पटेल ने निर्दलीय, नितिन चतुर्वेदी ने समाजवादी पार्टी से, बाबू के वट ने राष्ट्रीय महान गणतंत्र पार्टी से, इकलाख मोहम्मद ने भारतीय पंचायत पार्टी से, सूरज पटेल ने अपना दल (सोनेलाल) से, बाबादीन अहिरवार ने निर्दलीय, भागीरथ पटेल ने राष्ट्रीय समानता दल से, चन्दू अहिरवार ने बहुजन संघर्ष दल से और राहुल सुरेहा ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन जमा कि या।

बिजावर विधानसभाः देशराज अहिरवार ने निर्दलीय, लीलाधर ने सॉझी विरासित पार्टी से, राजेश कु मार ने समाजवादी पार्टी से, चमेली आदिवासी ने निर्दलीय, रामप्रसाद पटेल ने अखिल भारतीय आरक्षति समाज पार्टी से, राजेश ने निर्दलीय, कौशल कि शोर ने निर्दलीय, वीर सिंह ने निर्दलीय, पार्वती ने जन अधिकार पार्टी से, अवध बिहारी ने निर्दलीय, प्रशांत शर्मा ने सपाक्स पार्टी से और सरमन लाल पटेल ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नाम निर्देशन पत्र दाखिल कि ए।

मलहरा विधानसभाः नामांकन जमा करने के आखिरी दिन 28 नामांकन जमा हुए। इनमें ललिता यादव ने भारतीय जनता पार्टी से (2 नामांकन), फे रन ने निर्दलीय, रामनाथ ने निर्दलीय, रामकि शोर दास ने सपाक्स पार्टी से, ब्रजगोपाल ने निर्दलीय, ब्रज बिहारी ने निर्दलीय, हरिकृष्ण ने बहुजन समाज पार्टी से, सुनील कपूरचन्द्र घुवारा ने निर्दलीय, भागवती ने अखिल भारतीय आरक्षति समाज पार्टी से, निशा राजा ने समानता दल से, महेश ने भारतीय शक्ति चेतना पार्टी से, जिनेन्द्र सिंघई ने निर्दलीय, श्रीमती कृष्णा राजपूत ने पिछड़ा समाज पार्टी यूनाइटेड से, अरुण कु मारी बुंदेला ने निर्दलीय, अजीत सिंह ने निर्दलीय, देवीदीन ने बहुजन संघर्ष दल से, लक्ष्मीबाई ने निर्दलीय, मनोज कु मार ने निर्दलीय, तिलक सिंह लोधी ने निर्दलीय, हरबल सिंह ने निर्दलीय, दिनेश यादव ने निर्दलीय, लखनलाल अहिरवार ने बहुजन संघर्ष दल से, राहुल कु मार राय ने निर्दलीय, दिग्विजय सिंह ने निर्दलीय, लक्ष्मण ने निर्दलीय, धर्मेन्द्र कु मार ने निर्दलीय और बालमुकु ंद ने सवर्ण समाज पार्टी से अपना नामांकन जमा किया।

चंदला सीट में सबसे कम 11 अभ्यर्थी ने कि या नामांकन

चंदला विधानसभा क्षेत्र के लिए संजय कु मार अहिरवार ने अपना दल (एएस) पार्टी से, हरप्रसाद अनुरागी ने इण्डियन नेशनल कांग्रेस से, कामता प्रसाद बंसल ने भारतीय पंचायत पार्टी से, राजकु मार अहिरवार ने निर्दलीय, दीनदयाल अहिरवार ने निर्दलीय, श्रीराम नागर ने निर्दलीय, ज्योतिवराव ने निर्दलीय, अनित्या सिंह ने समाजवादी पार्टी, भवानीदीन अनुरागी ने निर्दलीय, रामदयाल प्रजापति ने भारतीय जनता पार्टी से और रामदयाल अहिरवार ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन दाखिल कि या।

नियुक्त प्रेक्षक से आज से करेंगे आमजन से संपर्क

छतरपुर। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा छतरपुर जिले की विधानसभा क्षेत्रों के लिए नियुक्त सामान्य प्रेक्षक और पुलिस प्रेक्षक से आमजन 11 नवंबर से रोजाना सुबह 10 से 11 बजे तक सम्पर्क कर सकें गे। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर रमेश भण्डारी ने बताया है कि चंदला और राजनगर विधानसभा क्षेत्र के प्रेक्षक चितरंजन कुमार, आईएएस (7477244814) से सर्किट हाउस खजुराहो में, बिजावर विधानसभा के प्रेक्षक आई. सेमुअल आनंद कु मार, आईएएस (9752009106) से रेस्ट हाउस बिजावर में आमजन रोजाना सुबह 10 से 11 बजे तक मुलाकात कर सकते हैं, जबकि महाराजपुर विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त प्रेक्षक सी.एम. पाडलिया, आईएएस (7693967980) से नौगांव के सर्किट हाउस में 12 नवम्बर, सोमवार से सुबह 10 से 11 बजे तक सम्पर्क कि या जा सकता है।मलहरा विधानसभा क्षेत्र के प्रेक्षक डॉ. अख्तर रियाज, आईएएस (7067846594) मौली रेस्ट हाउस बड़ामलहरा के स्थान पर अब सर्किट हाउस छतरपुर में ठहरे हैं। आमजन प्रेक्षक से नियत समय पर सम्पर्क कर सकते हैं।पुलिस प्रेक्षक एस.के . नाथ (9893018935) सर्किट हाउस छतरपुर में ठहरे हैं। इनसे आमजन रोजाना सुबह 10 से 11 बजे तक सम्पर्क कर सकते हैं। महाराजपुर और छतरपुर विधानसभा क्षेत्र के नियुक्त व्यय लेखा प्रेक्षक सरोज कु मार दुबे (7746865956) वन विभाग के विश्राम गृह छतरपुर में, चंदला और राजनगर के व्यय लेखा प्रेक्षक बी. श्रीनिवास कु मार (6232771504) सर्किट हाउस खजुराहो में और बिजावर एवं मलहरा विधानसभा क्षेत्र के व्यय लेखा प्रेक्षक टी. राजीव (9752005367) से बिजावर के रेस्ट हाउस में आमजन 15 नवम्बर से रोजाना सुबह 10 से 11 बजे तक सम्पर्क कर सकते हैं।

निर्वाचन आयोग के प्रेक्षकों ने की चुनाव तैयारियों की समीक्षा

छतरपुर। विधानसभा निर्वाचन 2018 के लिए छतरपुर जिले के विधानसभा क्षेत्रों में नियुक्त सामान्य प्रेक्षक सीएम पाडलिया, चितरंजन कु मार, आई.सेमुअल आनंद कु मार, डॉ. अख्तर रियाज और पुलिस प्रेक्षक एसके नाथ ने कलेक्ट्रेट के एनआईसी के व्हीसी कक्ष में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की।

जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश भण्डारी ने प्रेजेंटेशन के जरिए जिले की ई-रोल (मतदाता सूची), मतदान के न्द्रों में मूलभूत सुविधाएं, आदर्श एवं पिंक मतदान के न्द्र, ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपैट, स्वीप की गतिविधियां, मतदान कार्मिक प्रबंधन, वाहन प्रबंधन, कम्युनिके शन प्लान, ईटीपीबीएस एवं बैलेट पैपर, क्रिटिकल, वल्नरेबल मतदान के न्द्र, वेबकास्टिंग, सीसीटीवी, वीडियोग्राफी और निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण तंत्र की संरचना और कानून व्यवस्था जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर की गई कार्यवाही की जानकारी प्रस्तुत की। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री भण्डारी ने कानून व्यवस्था की जानकारी देते हुए बताया कि जिले में विधानसभा चुनाव 2018 शांतिपूर्वक और निर्विघ्न सम्पन्न कराने के उद्देश्य से 1 जून से 8 नवम्बर 18 तक की अवधि में 143 आदतन आरोपितों का जिला बदर और 4889 का बाउण्ड ओवर के आदेश पारित कि य गए। जिले भर में 13720 शस्त्र जमा हुए और 461 अवैध शस्त्रों को जब्त कि या गया। इसके साथ ही 3366 गैर जमानती वारंट तामील कराए गए।मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 15534 प्रकरण पंजीबद्ध कर 69 लाख से अधिक राशि का शमन शुल्क वसूला गया है। इसी तरह आबकारी अधिनियम के तहत 1147 प्रकरण बनाकर 44 लाख 82 हजार से अधिक राशि की कीमत के 17343 लीटर शराब की जब्ती की गई।पुलिस अधीक्षक विनीत खन्ना ने जानकारी दी कि उत्तर प्रदेश की सीमा से सटे छतरपुर जिले के मतदान के न्द्रों में पुलिस बल की समुचित व्यवस्था की गई। एफएसटी और एसएसटी दल द्वारा ऐसे क्षेत्रों में जहां मतदान के समय बदमाश लोग उपद्रव कर सकते हैं अथवा मतदाताओं को भयभीत या प्रभावित कर सकने की संभावना पर पैनी नजर रखी जाकर कार्यवाही की जा रही है। पुलिस अधीक्षक ने आश्वस्त कि या कि पुलिस प्रशासन जिले में शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव सम्पन्न कराने में कि सी तरह की कसर नहीं छोड़ेगा।बैठक में सीईओ जिला पंचायत हर्ष दीक्षित, अपर कलेक्टर डीके मौर्य, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयराज कु बेर, निर्वाचन कार्य से जुड़े अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

प्रेक्षकों ने कि या एमसीएमसी और आईटी कक्ष का निरीक्षण

सभी प्रेक्षकों ने जिला कार्यालय में स्थापित एमसीएमसी कक्ष और आईटी सेल का निरीक्षण कि या। जिला कलेक्टर ने प्रेक्षकों को इन कक्षों में संचालित गतिविधियों से अवगत कराया।

नोट - समाचार के साथ फोटो 01 एवं 02 का के प्सन है -

छतरपुर।चुनाव अधिकारियों की बैठक लेते निर्वाचन प्रेक्षक।

छतरपुर।एमसीएमसी और आईटी कक्ष का निरीक्षण करते प्रेक्षक।