Naidunia
    Sunday, April 22, 2018
    PreviousNext

    तापमान में मामूली गिरावट, गर्मी बरकरार

    Published: Thu, 15 Mar 2018 04:11 AM (IST) | Updated: Thu, 15 Mar 2018 04:11 AM (IST)
    By: Editorial Team

    भोपाल। नवदुनिया प्रतिनिधि

    राजधानी से अगले कुछ दिनों में ठंड की पूरी तरह से विदाई हो जाएगी। अब रात के तापमान में बढ़ोतरी होना शुरू हो गई है। दिन का तापमान भी 35 डिग्री से ज्यादा चल रहा है।

    बुधवार को शहर में बादल छाए रहे। दिन बादल छंटने के बाद तेज धूप भी निकली। शाम तक तपिश बरकरार रही। शहर का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य तापमान से 3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। एक दिन पूर्व मंगलवार को यह 37.8 डिग्री पर पहुंच गया था। भले ही इसमें करीब दो डिग्री की गिरावट आई है पर दिन में लोगों को गर्मी से निजात नहीं मिली। दिन में गर्म हवा चलती रही। लोग मुंह पर कपड़ा बांधकर बाहर निकले।

    20 पार हुआ न्यूनतम तापमान

    शहर में न्यूनतम तापमान भी बढ़ने लगा है। मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात को यह 20.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा। एक दिन में इसमें तीन डिग्री से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है।

    इसलिए छाए शहर में बादल

    मौसम विशेषज्ञ अजय शुक्ला ने बताया कि शहर में बादल छाने की मुख्य वजह उत्तरी मराठवाड़ा और उससे लगे पश्चिमी मप्र में ऊपरी हवा में चक्रवात का बना होना है। इस कारण प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में बादल छाए रहे। गुरुवार को भी बादल छाने के आसार हैं। अधिकतम तापमान में मामूली उतार-चढ़ाव होगा। इसके 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं।

    और जानें :  # chfUhth
    प्रतिक्रिया दें
    English Hindi Characters remaining


    या निम्न जानकारी पूर्ण करें
    नाम*
    ईमेल*
    Word Verification:*
    Please answer this simple math question.
    +=

      जरूर पढ़ें