जिला सलाहकार समिति की बैठक आयोजित

छतरपुर। कलेक्टर रमेश भंडारी की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में नेहरू युवा केंद्र छतरपुर की जिला सलाहकार समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छ भारत मिशन, जल संरक्षण, कृषि विकास, स्वास्थ्य (टीकाकरण)एवं शिक्षा मिशन जैसे सामाजिक मुद्दों पर जनमानस के बीच जनजागरण के लिए युवाओं की सहभागिता बढ़ाने के लिए चर्चा की गई।

इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र के जिला समन्वयक अरविंद सिंह यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि स्वयं सेवकों द्वारा आगामी दिनों में जल संरक्षण कार्य के तहत कुआं, बावड़ी का गहरीकरण एवं साफ-सफाई, घरों में भू-जल संग्रहण तथा खेतों में मेड़बंदी के द्वारा आमजन को पानी सहेजने के बारे में जागरूक किया जाएगा। इसी तरह मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत गर्भवती एवं धात्री महिलाओं, नवजात शिशुओं तथा 0 से 5 वर्ष आयु के बच्चों के टीकाकरण के लिए आमजन को जागरूक करने का कार्य नेहरू युवा केंद्र के स्वयं सेवक करेंगे। नेहरू युवा केंद्र द्वारा स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत आगामी 30 जुलाई तक जागरूकता अभियान, घर-घर जाकर सम्पर्क, नारा लेखन, नुक्कड़ नाटक, रैली, हाथ धुलाई, सूखा-गीला कचरा प्रबंधन, शौचालय निर्माण एवं इसके उपयोग के बारे में जागरूक करने का कार्य भी किया जाएगा।

बैठक के अवसर पर कलेक्टर रमेश भंडारी ने कहा कि नीति आयोग द्वारा पिछले दिनों जिले को पिछड़े जिलों की श्रेणी में शामिल किया गया था। इसका मुख्य कारण आधारभूत सुविधाओं की मौजूदगी होने के बावजूद आमजनों द्वारा जागरूकता की कमी के कारण सुविधाओं के लाभ से वंचित रहना था। अतः नेहरू युवा केंद्र के स्वयं सेवक इसमें बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज किसान पानी की कमी के कारण फसल की उचित उपज नहीं ले पाते हैं। इसलिए भू-जल संग्रहण की आवश्यकता है। इसी तरह सामाजिक उत्तरदायित्व की कमी होने से 6 से 14 वर्ष आयु के बच्चों का स्कूलों में प्रवेश होने के बावजूद उपस्थिति नगण्य रहती है। इसके लिए हमें कार्य योजना बनाकर कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के प्रति जागरूकता का अभाव, कुपोषण, अगली कक्षा में बच्चों की ड्राप आउट संख्या ज्यादा होना भी समाज के लिए चिंता का विषय है। इसलिए स्वयं सेवक चुनौती का सामना करने में सक्षम बनें। उन्होंने स्वयंसेवकों से शासकीय योजनाओं का क्रियान्वयन सही तरीके से कराने का आहवान किया। बैठक के अवसर पर सीएमएचओ डा. व्ही.एस. वाजपेयी, उपसंचालक सामाजिक न्याय विजय कुमार तिर्की, सहायक संचालक शिक्षा जे.एन. चतुर्वेदी, जिला कार्यक्रम अधिकारी संजय जैन, नेयुके के मो. हारून सहित बड़ी संख्या में स्वयं सेवक उपस्थित थे।

नोट समाचार के साथ फोटो 12 का केप्सन है

छतरपुर। बैठक को संबोधित करते जिला कलेक्टर।