छिंदवाड़ा। सतपुड़ा नेशनल पार्क एवं नौरादेही में कम होती चीतलों की संख्या को लेकर विभाग के अधिकारियों की पहल पर पेंच नेशनल पार्क से चीतलों को शिफ्ट किया जा रहा है। अब पेंच पार्क के चीतल सतपुड़ा एवं नौरादेही में अपना कुनबा बनाएंगे। जिसके चलते अब पेंच पार्क से करीब 600 से अधिक चीतलों को शिफ्ट किया जा चुका है। ज्ञात हो कि करीब 2 हजार से अधिक चीतलों को शिफ्ट किया जाना है।

पेंच नेशनल पार्क में लगातार चीतलों की संख्या बढ़ रही है। चीतलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए शासन स्तर पर जारी हुए आदेश के बाद पेंच पार्क के चीतलों को सतपुड़ा एवं नौरादेही शिफ्ट किया जा रहा है। पार्क प्रबंधन द्वारा पिछले कुछ माह से लगातार शिफ्ट का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य के चलते पार्क में ही चीतलों को पकड़ने के लिए एक स्थल का चयन किया गया। जिसमें रोजाना चीतल फंस रहें है। जिसके बाद एक सप्ताह में करीब दो बार सतपुड़ा नेशनल पार्क या फिर सागर के नौरादेही अभ्यारण में शिफ्ट किया जा रहा है। अब तक पार्क प्रबंधन ने करीब 600 से अधिक चीतलों को शिफ्ट कर दिया है।

2 हजार चीतलों का करना है शिफ्ट

इस मामले में पेंच पार्क के फिल्ड अधिकारी केके गुरवानी ने बताया कि पार्क में चीतलों की संख्या अधिक है। इस बात को लेकर शासन द्वारा लिए गए निर्णय के बाद पार्क से करीब 2 हजार से अधिक चीतलों को दूसरे पार्क में शिफ्ट किया जाना है। इसी प्रयास के चलते हर सप्ताह शिफ्टिंग का कार्य चल रहा है।