फोटो 22 नव दुनिया

अलग से होगी बैठक, मनरेगा का बजट किया पारित

परासिया। जनपद पंचायत की सामान्य सभा की बैठक सोमवार को आयोजित की गई। बैठक में कुछ विभागों के अधिकारियों ने फिर दूरी बनाई। अनुपस्थित विभागों के अधिकारियों की बैठक अलग से आयोजित की जाएगी। इधर जनपद पंचायत ने मनरेगा का बजट पारित किया। जनपद अध्यक्ष रईस खान, उपाध्यक्ष राम अवतार गुप्ता और जनपद सदस्यों के साथ अधिकारीगण बैठक में मौजूद थे। बैठक में विभागवार समीक्षा की गई। मनरेगा का बजट पारित किया गया। मनरेगा का 24 करोड दो लाख 15 हजार व्यय का अनुमानित बजट पारित किया गया। 17 हजार 972 परिवारों को सात लाख 72 हजार 570 दिनों का रोजगार दिया जाएगा। एक बार फिर महिला बाल विकास विभाग की परियोजना अधिकारियों ने बैठक से दूरी बनाई। दोनों परियोजनाओं की अधिकारी बैठक में नहीं आयी। इससे पहले भी इनकी बैठक में नही आने की स्थिति रहती थी। एक बार फिर इन्होंने अपने अधिनस्थों को बैठक में भेज दिया। तय हुआ कि महिला बाल विकास विभाग की दोनों परियोजनाओं और वन विभाग की बैठक अलग से वन विभाग के आफिस में आयोजित की जाएगी।

शालाओं का होगा उन्नायन

बीईओ ने शालाओं के उन्नायन का प्रस्ताव बैठक में रखा। माध्यमिक से हाई स्कूल में उन्नायन के लिए 11 शालाओं और हाई स्कूल से हायर सेकेंडरी में उन्नायन के लिए 16 शालाओं का प्रस्ताव उन्होनें रखा। इन शालाओं के उन्नायन से क्षेत्र में विद्यार्थियों को आसानी होगी।

राजेश कुशवाहा की कहां पहुंची जांच

बैठक में जनपद के उपाध्यक्ष राम अवतार गुप्ता ने छिंदा के सचिव राजेश कुशवाहा के मामले में चल रही जांच के मुद्दे को उठाया। उन्होंने कहा कि अब तक जांच कहां तक पहुंची है। जांच की क्या स्थिति है। जांच को लेकर उन्होंने असंतोष भी व्यक्त किया। इस मामले में अब खंड पंचायत अधिकारी अपनी जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। बैठक में जनपद सभापति एस जमील खान, बुद्धनाथ विक्की चौहान, रंजना कोटार्य और अन्य जनपद सदस्यगण उपस्थित रहे।

एरिया वेलफेयर कमेटी ने किया कालोनियों का निरीक्षण

जांच में पाई खामियां, जीएम ने दिया आश्वासन

परासिया। पेंच क्षेत्र की एरिया वेलफेयर कमेटी ने सोमवार को पेंच क्षेत्र की भोकई, झुर्‌रे और षिवपुरी कालोनियों का निरीक्षण दिया। निरीक्षण में वेलफेयर के कामों में टीम ने कई खामियां पाई। इन खामियों को सुधारने का जीएम ने आश्वासन दिया है।

पेच क्षेत्र के जीएम सोहाग पंडया, कार्मिक प्रबंधक एस व्यंक्टेष्वर लू, एरिया वेलफेयर कमेटी के सदस्य कुंवर सिंह, नदीम हनफी और अन्य सदस्यगणों ने कालोनियों का निरीक्षण किया। इस दौरान वेलफेयर कामों से जुडे ठेकेदार भी मौजूद थे। कामगार कालोनियों की मकानों की मरम्मत, कालोनियों की सफाई व्यवस्था, सडक पर बहते गंदे पानी आदि को लेकर वेलफेयर सदस्यों ने नाराजगी व्यक्त की। उनका कहना था कि काम बेहतर तरीके से नहीं हो रहे है। कामगारों के कल्याण के लिए आयी राषि का सदुपयोग नहीं हो पा रहा है। इस मामले में सिविल विभाग को भी निषाने पर लिया गया। कल्याण कार्य सिविल विभाग ही करवाता है। नए आए एसओ सिविल को लेकर पहले ही क्षेत्र में नाराजगी है। आज के दौरे से उनके विभाग के कामकाज पर सवालिया निशान फिर लग गए। जीएम सोहाग पंडया ने सदस्यों को उनके द्वारा उठाए गए बिंदुओं की समीक्षा करने और कार्रवाई का आश्वासन दिया।

न्यू स्टार क्लब क्लब चांदामेटा बना चैंपियन

फोटो 23

फाईनल में भमोडी को हराया

परासिया। काली मंदिर भमोड़ी मैदान में स्वर्गीय दुर्गा प्रसाद तिवारी की स्मृति में क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता का फाइनल मैच न्यू स्टार क्लब चांदामेटा ओर आजाद स्पोर्टिंग क्लब भमोडी के मध्य खेला गया। न्यू स्टार क्लब ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट के नुकसान पर 10 ओवरों में 74 रन बनाए । सर्वाधिक समीर बावरिया ने 30 रन बनाए। ,आजाद स्पोर्टिंग क्लब के बॉलर दीपक धुर्वे ने 3 ओवरों में 3 रन देकर तीन केट एवं राज कैथवास ने तीन विकेट लिए। जवाब में आजाद स्पोर्टिंग क्लब 10 ओवरों में 60 रन बना पाई। विजेता टीम को पांच हजार नगद शील्ड एवं उपविजेता टीम को तीन हजार नगद शील्ड दिया गया। अतिरिक्त पुरस्कार के रूप मैन ऑफ द मैच समीर बाबरिया बेस्ट कैच रिजवान सिराज बेस्ट बॉलर दीपक धुर्वे को दिया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक सोहन बाल्मिक, विशिष्ठ अतिथि ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हेमंत राय ,विधानसभा प्रवक्ता वीर बहादुर सिंह , अमजद खान , अशोक डेहरिया ,उबेद खान , विजय बहादुर सिंह, नितेश पाल, संतलाल, सुमन नारायण डेहरिया, रजनी राय, विजय कांत वर्मा, भोला शंकर वर्मा उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन वीर बहादुर सिंह तथा आभार प्रदर्शन अमित तिवारी ने किया।

पुस्तक पाकर व़द्यिार्थियों के खिले चेहरे

परासिया। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कन्हरगांव की कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थियों को निशुल्क एवं अनिवार्य शिक्षा के अंतर्गत पाठय पुस्तकों का वितरण किया गया । इस अवसर पर ग्राम पंचायत कन्हरगांव के सरपंच अशोक पवार, शाला प्रबंधन समिति के अध्यक्ष कन्हैया पवार ,शासकीय उच्चतर विद्यालय कन्हरगांव के प्राचार्य श्याम राव ठाकरे, जन शिक्षक विरेंद्र शर्मा सहित स्टाफ ने उपस्थित विद्यार्थियों का तिलक वंदन कर उत्साहवधर्न किया एवं पुस्तकों का वितरण किया । कार्यक्रम के संबंध में किरण शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि स्कूल के प्रारंभ होते हैं प्रथम दिन आने वाले विद्यार्थियों का वंदन किया गया एवं पुस्तकों का वितरण हुआ कार्यक्रम के दौरान सरपंच अशोक पवार ने विद्यार्थियों को पुस्तकों को सहेज कर रखने एवं उससे सीखने पर बल दिया । कार्यक्रम में संस्था के प्रभारी प्राचार्य श्याम राव ठाकरे ने बच्चों का उत्साहवधर्न करते हुए उन्हें पुस्तक की महत्ता बताई । शाला में सत्र के प्रथम दिन ही विद्यार्थियों की अच्छी खासी उपस्थिति रही। इस अवसर पर ग्रामीण ईश्वर दयाल पाल, ..ष्णा साहू, देवी साहू सहित ग्रामीण जन उपस्थित रहे एवं कक्षा 1 से 12 तक के शाला के शिक्षकों ने अपनी उपस्थिति दी।

न्यूटन पुलिस ने 26 निब शराब पकड़ी

फोटो 25

अनखावाड़ी में चल रही थी अवैध कुचिया

परासिया। न्यूटन पुलिस ने अनखावाड़ी में कुचिया से बेची जा रही शराब पकड़ी। क्षेत्र में अवैध कुचिया चल रही है। मुखबिर की सूचना पर चौकी प्रभारी पूनम उइके ने स्टाफ के साथ दबिश दी जहां कुचिया में बेची जा रही शराब जप्त की गई। पुलिस को यहां से 26 निब शराब मिली। आरोपी बहादुर बरखें पर धारा 34 ए का अपराध पंजीबद्व किया गया। गौरतलब है कि अनखावाड़ी में अवैध रूप से जमकर शराब बेची जा रही है। यहां जगह जगह कुचिया खोलकर अवैध रूप से शराब बेची जा रही है। यहां ढाबे संचालित होते है। ढाबों में भी लोग शराब पीते नजर आते है। इनके विरुद्ध कार्रवाई नहीं हो रही है।

रानी दुर्गावती के शौर्य को किया सलाम

फोटो 24

जुलूस निकाला, दुर्गावती के वेश में निकली महिला

परासिया। चांदामेटा में रानी दुर्गावती के शौर्य को याद किया गया। निची लाईन से रानी दुर्गावती की याद में जुलूस निकाला गया। बडी संख्या में महिलाएं और पुरुष इस अवसर पर उपस्थित थे। विधायक सोहन बाल्मिक, नगर परिषद के अध्यक्ष हरिश्चंद्र अग्रवाल इस अवसर पर उपस्थित थे। इस जुलूस में तलवार लिए महिलाएं और रानी दुर्गावती के वेष में घोडे पर बैठी युवती आकर्षण का केंद्र थी। ढोल बाजों के साथ नाचते गाते झूमते लोग आयोजन स्थल पहुंचे।

रैली से पहले यहां पूजन कर कार्यक्रम प्रारंभ किया गया। आरती की गई। रानी दुर्गावती के शौर्य को याद किया। उन्होंने रानी के शौर्य, साहस और बलिदान के किस्से सुनाए। रानी को महिलाओं की ताकत बताया गया। एक महिला होने के बाद भी रानी दुर्गावती ने जो साहस प्रस्तुत किया वह अतुलनीय है। इस अवसर पर गौंड राजाओं के देष के इतिहास में योगदान को याद किया गया। बड़ा देव का पूजन किया गया। आदिवासी विकास परिषद के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। कार्यक्रम में विधायक सोहन वाल्मिक, नगर परिषद चान्दामेटा के अध्यक्ष हरिषचन्द्र अग्रवाल, हेंमराज मर्सकोले, ब्लाक अध्यक्ष सुखराम उइके, राहुल सराठी, विषाल राज, विनय उइके, कैलाष परतेती, राजेष मर्सकोले, सजंय परतेती, वीर प्रसाद परतेती, पार्षद चन्द्रषेखर नर्‌रे, शशि परतेती, आषा मारपे, गीता उइके, आदि उपस्थित थे। जुलुस नीची लाईन से निकला जो कि मुख्य मार्ग से होते हुयें कार्यक्रम स्थल में आकर समाप्त हुआ।