6 महीने की उपलब्धियों की दी जानकारी

फोटो 10 नव दुनिया

पत्रकारों से चर्चा करते प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे

छिंदवाड़ा। मुख्यमंत्री कमलनाथ काम पर ज्यादा और प्रचार-प्रसार पर कम ध्यान देते हैं। यही वजह है कि 6 महीने के छोटे से कार्यकाल में सीएम ने अपने वचन को निभाया। यह बात प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे ने पत्रकारों से चर्चा के दौरान व्यक्त किए। श्री पांसे ने कहा कि सीएम अपने वचन के पक्के हैं, जबकि भाजपा सरकार ने पिछले 15 सालों में सिर्फ झूठे वादे और घोषणाओं से काम चलाया। श्री पांसे ने प्रदेश सरकार के 6 माह के कार्यकाल पूरे होने पर जानकारी देते हुए कहा कि अभी एक लाख तक के लोन वाले किसानों का कर्ज माफ हुआ है। अब आचार संहिता खत्म होने के बाद दो लाख तक का कर्ज माफ होगा। 6 माह के कार्यकाल में 25 लाख से अधिक किसानों का कर्ज माफ किया गया। साथ हीे उन्होंने कहा कि 6 महीने के भीतर वृद्धावस्था पेंशन राशि 300 से बढ़ाकर 600 रुपए कर दी गई। वहीं कन्या विवाह सहायता राशि 21 हजार से बढ़ाकर 51 हजार की गई। युवा स्वाभिमान योजना के हतहत शहरी युवाओं को रोजगार की गारंटी दी और एक हजार से अधिक गौशालओं का निर्माण कराया गया। पुलिसकर्मियों के लिए वीक ऑफ की व्यवस्था लागू की गई।

छिंदवाड़ा है मॉडल जिला

छिंदवाड़ा को लेकर प्रभारी मंत्री ने कहा कि छिंदवाड़ा जिला मॉडल जिला है। सीएम ने गृह जिले में सौंगातों की बौछार कर दी। मेडिकल कॉलेज और यूनिवर्सिटी की सौगात दी, सेंट्रल जेल का भी निर्माण होगा। एक हजार 33 गांवों को सामूहिक नल जल योजना से जोड़ा रहा है। जिसके कारण जिले में जल संकट समाप्त होगा। बिजली कटौती को लेकर प्रभारी मंत्री ने कहा कि बिजली कटौती बताकर होना चाहिए ये कमी विद्युत विभाग की रही। बारिश से पहले मैंटनेंस के कारण विद्युत कटौती हो रही है, लोगों की इसकी जानकारी मिलनी चाहिए।

खनन नीति बनाई गई

दमुआ में खनन को लेकर हुए गैंगवार को लेकर श्री पांसे ने कहा कि सीएम ने नई खनन नीति बनाई है। जिसके कारण अवैध उत्खनन पर भी लगाम लगेगा और राजस्व में फायदा होगा। उन्होंने कहा कि पहले की सरकार में रेत की लूट मची हुई थी, अब ऐसा नहीं होने दिया जाएगा।

लोकसभा के परिणाम का असर नहीं

जब प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे से पूछा गया कि लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी का प्रदर्शन क्यों खराब रहा तो श्री पांसे ने कहा कि लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव के मुद्दे अलग अलग होते हैं। ऐसे में लोकसभा चुनाव परिणाम का असर विधानसभा के चुनाव पर नहीं पड़ता है। जनता मुख्यमंत्री कमलनाथ की रीति नीति और कार्यशैली से खुश है।

मेडिकल कॉलेज में बढ़ेंगी सुविधाएं

मेडिकल कॉलेज में हो रही अव्यवस्थाओं को लेकर जब प्रभारी मंत्री का ध्यान इस ओर दिलाया गया तो उन्होंने कहा कि फिलहाल कुछ समस्या है, लेकिन जल्द ही मेडिकल कॉलेज के तौर पर जो सौगात मिली है, यकीन मानिए कि यहां विश्व स्तर की सुविधाएं मरीजों को मिलेगी। प्रभारी मंत्री ने बताया कि जल्द ही अस्पताल से संबंधित समस्याओं का निराकरण होगा।

सीएम का आज्ञाकारी छात्र

प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे ने मजाकिया लहजे में कहा कि मैं मुख्यमंत्री कमलनाथ का आज्ञाकारी छात्र रहा हूं। जब भी सीएम कमलनाथ छिंदवाड़ा आए मैं यहां मौजूद रहा। मेरी अटेंडेस 99 फीसदी रही। मैं सीएम कमलनाथ का आज्ञाकारी छात्र हूं।